अपने टेलीग्राम अकाउंट को कैसे डिलीट कर सकते हैं ?

आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की कमी नहीं है , आपको ऐसे बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जहां पर बहुत सारे लोग अपने दिनचर्या में निरंतर रूप से ऑनलाइन रहते ही हैं।

आपको बहुत से ऐसे लोग देखने को मिल जाएंगे जो अपने स्मार्टफोन में न जाने कितने प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके रखते हैं।

ऐसे लोग यहां पर अपना अकाउंट बनाकर इसे लगभग अपने दिनचर्या में कभी ना कभी प्रयोग में लेते ही है। इस प्रकार के social media users न जाने कितने सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर रखते हैं , जिन्हें उनको मैनेज कर पाना बहुत ही कठिन कार्य लगने लगता है।

अपने टेलीग्राम अकाउंट को कैसे डिलीट कर सकते हैं ?

फिर ऐसे लोग इंटरनेट पर प्रयोग में ना लाए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को डिलीट करने या अपना खाता यहां से डिलीट करने के लिए तरीके ढूंढने लगते हैं। आज हम आपको इसी क्षेत्र से संबंधित जानकारी इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं।

आज आप इस लेख के माध्यम से जानेंगे , कि कैसे अपने टेलीग्राम अकाउंट को परमानेंट तरीके से डिलीट किया जा सकता है। यदि आप यह जानना चाहते हैं , तो आप हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें

टेलीग्राम अकाउंट किस प्रकार से डिलीट करते हैं ?

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए कुछ नीचे आसान चरण के बारे में बताया है , जिनका अनुसरण करके आप अपना टेलीग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं।

  • Step . 1
  • इसके लिए सबसे पहले आपको टेलीग्राम डीएक्टिवेट पेज https://my.telegram.org/auth?to=deactivate पर जाना होगा।
  • Step . 2 अब इस पेज पर जाने के बाद आपको लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आपको आपका मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।आपका मोबाइल नंबर दर्ज करते समय कंट्री कोड को लिखने के बाद साथ ही में मोबाइल नंबर को भी लिख दें। इसके बाद आपको नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है
  • Step . 3 यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके टेलीग्राम अकाउंट में एक कन्फर्मेशन कोड भेजा जाएगा। आपके केवल टेलीग्राम अकाउंट में ही आएगा ना , कि आपके द्वारा रजिस्टर मोबाइल नंबर पर s.m.s. के माध्यम से।
  • Step 4 . आपके टेलीग्राम अकाउंट पर आए हुए कंफर्मेशन कोड को वहां से कॉपी कर ले और फिर कंफर्मेशन कोड सेक्शन वाले जगह पर आपको यह कोड पेस्ट कर देना है। अब आपको साइन इन वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • Step 5 . यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप अपने टेलीग्राम वाले अकाउंट में दाखिल हो जाएंगे अब आपको यहां पर अकाउंट डिलीट करने के बारे में पूछा जाएगा , कि आप अपना अकाउंट आखिर क्यों डिलीट करना चाहते हैं।
  • Step 6 . अब इस स्थान पर आप अपना कारण बताइए और फिर उसके बाद डन वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।
  • Step 7 . डन करने के बाद आपके सामने दो विकल्प खुल के आ जाएंगे यहां पर आपको रेड कलर में और ग्रीन कलर में विकल्प देखने को मिल जाएंगे। इस वाले स्थान पर आपको रेड वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपका टेलीग्राम अकाउंट सफलतापूर्वक डिलीट हो जाएगा।

ध्यान दें :-

आपका टेलीग्राम अकाउंट आपके मोबाइल फोन एप्लीकेशन के माध्यम से डिलीट नहीं हो सकता हमने जो आपको ऊपर लिंक बताया है , उसी लिंक की सहायता से आप अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *