अपने स्मार्टफोन का इंटरनल स्टोरेज कैसे बढ़ाए।

यदि आप स्मार्टफोन के यूजर हैं , तो आप सभी प्रकार के ऐप्स चलाना और गेम खेलना आपको काफी ही पसंद होगा। यदि आपके स्मार्ट फोन की स्टोरेज क्षमता ज्यादा कम है तो आप अपने मनपसंद गेम्स और एप्स को नहीं चला सकते हैं। यदि आपका स्टोरेज क्षमता फुल हो जाता है , तो हमारा फोन हैंग करने लगता है। हमारा फोन हैंग होने के साथ-साथ उसमें एक मैसेज ( insufficient storage ) आने लगता है।

जिसकी वजह से हम आपने फेवरेट एप्स को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपने स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हमारे इस लेख को पढ़कर आप अपने स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज को काफी हद तक सुधार सकते हैं।

स्मार्ट फोन का इंटरनल स्टोरेज भर जाने का क्या कारण है ? ( What is reason to fill our internal storage of smartphone in Hindi )

हमारे स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज घर जाने के कई सारे कारण हो सकते हैं , जैसे कि :- अपने स्मार्टफोन में बहुत सारे एप्स को इंस्टॉल करना , अपने स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज में फाइलों को सेव करना , cache files को डिलीट नहीं करना इत्यादि कारणों से हमारे स्मार्टफोन के internal storage की क्षमता भर जाती है। जिसके द्वारा हमारा स्मार्टफोन हैंग करने लगता है।

जब हमारा स्मार्ट फोन हैंग करने लगता है , तब हमें बहुत सारी परेशानियों सेनहीं पड़ती है।

अपने स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज कैसे बढ़ाएं ? ( How to increase internal storage of our smartphone in Hindi )

  • यदि आप स्मार्टफोन के internal storage को increase करना चाहते हैं, तो आपको अपने स्मार्टफोन को समय-समय पर बैकअप करना होगा। यदि आपका डाटा आपके एसडी कार्ड या फिर इंटरनल स्टोरेज में होता है तो बैकअप के समय में आपका सारा डाटा डिलीट हो जाता है और आपका स्मार्टफोन फिर से बहुत ही अच्छी तरीके से चलना शुरू हो जाता है।
  • यदि आप आपने मोबाइल फोन के मेमोरी कार्ड को इंटरनल स्टोरेज की तरह यूज करना चाहते हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन को मोबाइल बुक करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इस प्रोसेस में आपको ऐप को रूट परमिशन देनी होती है , जो कि मोबाइल रूट होने के बाद ही मिल सकती है। यदि आपका मोबाइल रूट नहीं होता है तो आपको अपने मोबाइल को रूट करने के बाद ही आप आगे के प्रोसेस को फॉलो करें।
  • अपने स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आपको link2sd नामक ऐप को इंस्टॉल करना होगा इंस्टॉल करने के बाद है , आप अपने स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज बढ़ा सकते हैं।
  • इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको प्रत्येक एक्सेस को allow कर देना होता है। allow करने के बाद आपको इस ऐप को activate कर देना होता है।
  • इस ऐप को एक्टिव करने के बाद आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज क्षमता increase हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *