इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट करने वाले बेहतरीन सॉफ्टवेयर कौन-कौन से हैं।

आज के समय में लगभग सभी लोग इंग्लिश का ही सहारा प्राइवेट या सरकारी क्षेत्र में लेते हैं। अब लगभग सभी प्रकार के कार्यों को करने के लिए इंग्लिश एक कंपलसरी लैंग्वेज भी हो चुकी।

भले ही हम अपने निजी जीवन में आपस में वार्तालाप करने के लिए हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं , मगर वास्तविकता इंग्लिश को ही अत्यधिक प्रदान की जाती है।

अपने अवश्य गौर किया होगा कि किसी फॉर्म को भरने के के लिए किसी अन्य सरकारी या गैर सरकारी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए अत्यधिक इंग्लिश का ही प्रयोग किया जाता है।

इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट करने वाले बेहतरीन सॉफ्टवेयर कौन-कौन से हैं।

ऐसे में सवाल उठता है कि जिन लोगों को इंग्लिश के बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी नहीं है या यूं कहें कि उनको इंग्लिश बोलना पढ़ना या लिखना नहीं आता तो आखिर कैसे इन समस्याओं का समाधान हो सकता है।

इन सभी परेशानियों को मद्देनजर रखते हुए हमने इस लेख को आप सभी लोगों के सामने प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है।

आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि कैसे आप अपने हिंदी भाषाई शब्द को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट करने के लिए कौन-कौन से बेहतरीन सॉफ्टवेयर है ?

नीचे कुछ ऐसे बेहतरीन सॉफ्टवेयर का वर्णन किया है , जिनकी सहायता से आप इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं। चलिए जानते हैं , कि आखिर कौन से सॉफ्टवेयर है जो आपकी सहायता करेंगे।

1 . Yandex translate offline translator software

यह बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है , जिससे आप आसानी से प्ले स्टोर की सहायता से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। यह लैंग्वेज ट्रांसलेटर एप ऑफलाइन भी कार्य करता है और यह ऑफलाइन रहते हुए 90 भाषाओं को आपके अनुसार ट्रांसलेट कर सकता है।

इसके अतिरिक्त इस एप्लीकेशन के अंदर आपको डिक्शनरी भी मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप किसी भी शब्द का मतलब बहुत ही आसानी से जान सकते हैं।

अब तक लगभग इसे प्ले स्टोर से 5 मिलियन से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। यह बहुत ही आसान ऐप है , इसका प्रयोग करना बहुत ही आसान है ।

2 . I translate translator and dictionary

एक ऐसी एप्लीकेशन है , जिसकी सहायता से आप इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट कर सकते हैं , इसके अतिरिक्त आप वॉइस टू वॉइस भी ट्रांसलेट कर सकते हैं।

एक ऐसा फीचर है , जिसकी सहायता से आप किसी भी अन्य व्यक्ति की भाषा को अपने अनुसार ट्रांसलेट करके समझ सकते हैं।

एप्लीकेशन की सहायता से आप लगभग 40 भाषाओं को अपने अनुसार ट्रांसलेट कर सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में।इंग्लिश टू हिंदी के अतिरिक्त आप भारत की किसी भी लैंग्वेज को अपने अधिकार ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसे आप आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

3 . Google translate English to Hindi translator

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं , कि गूगल अपने उपभोक्ताओं को न जाने कितने सेवाओं को फ्री में उपलब्ध करवाता है।

ऐसे ही गूगल ने अपने गूगल ट्रांसलेटर को भी फ्री में अपने उपभोक्ताओं के लिए तैयार किया हुआ है। इसे प्ले स्टोर से 500 मिलियन से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं।इसकी सहायता से आप दुनिया भर की किसी भी लैंग्वेज को अपने अनुसार ट्रांसलेट कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप किसी भी हार्ड कॉपी या फॉर्म के ऊपर कैमरे को चालू करके फॉर्म पर उस भाषा को अपने अनुसार ट्रांसलेट कर सकते हैं।

एप्लीकेशन ऑफलाइन भी कार्य करता है और इतना ही नहीं इसमें ट्रांसलेट किए गए सभी प्रकार के वाक्य को सुरक्षित करके रखने के लिए भी सुविधा प्रदान की गई है ।

4 . U dictionary app

आज के समय में यह सभी प्रकार के ट्रांसलेटर ऐप में सबसे प्रसिद्ध ट्रांसलेटर एप बन चुकी है। लगभग इसे आप हर एक स्मार्टफोन यूजर के अंदर इंस्टॉल देख सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में आपको 108 भाषाओं को ट्रांसलेट करने की सुविधा दी।इतना ही नहीं इस एप्लीकेशन के अंदर आपको एक मैजिक बॉल भी दिया जाता है इसकी सहायता से आप किसी भी लैंग्वेज पर उसे ले जाने के बाद उसे अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

ट्रांसलेटर एप्लीकेशन के अंदर आपको बहुत से आकर्षित कर देने वाले फीचर मिल जाएंगे।इस एप्लीकेशन को भी आप पर स्टोर पर बहुत ही आसानी तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं और यह बिल्कुल मुफ्त होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *