किसी भी वीडियो कंटेंट को मोबाइल और लैपटॉप में हिंदी भाषा में कैसे देखें ?

किसी भी वीडियो कंटेंट को मोबाइल और लैपटॉप में हिंदी भाषा में कैसे देखें ? :- जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं , कि हमारे देश में सभी लोग इंटरटेनमेंट के दीवाने होते हैं और वे किसी भी भाषाई मूवी या किसी अन्य वीडियो कंटेंट को अपनी हिंदी भाषा में देखना पसंद करते हैं।

और ऐसे लोग अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर में किसी भी भाषाई वीडियो कांटेक्ट को हिंदी में देखने के लिए क्या करें यह गूगल पर सर्च करते रहते हैं।

यदि आप भी ऐसे ही किसी प्रकार के ट्रिक के तलाश में है तो यह लेख आपके लिए ही है। कृपया कर इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें ।

ड्यूल ऑडियो वीडियो कंटेंट क्या होता है ?

ड्यूल ऑडियो वीडियो कंटेंट उसे कहते हैं , जिसे उस कंटेंट वास्तविक भाषा और उसे डब करके हिंदी भाषा में लोगों के लिए तैयार किया जाता है.

इस प्रकार के कंटेंट को हम ड्यूल ऑडियो वीडियो कंटेंट कहते हैं ।यही हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे , कि कैसे आप किसी भी ड्यूल वीडियो ऑडियो कंटेंट को अपनी हिंदी भाषा में परिवर्तित कर सकते हैं ।

ड्यूल ऑडियो वीडियो कंटेंट को मोबाइल के माध्यम से कैसे हिंदी भाषा में देखें ?

यदि आप अपने स्मार्टफोन में ड्यूल वीडियो ऑडियो कंटेंट देखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करिए जो इस प्रकार हैं।

Step . 1 सबसे पहले आपको ड्यूल ऑडियो वीडियो कंटेंट देखने के लिए अपने फोन में एमएक्स प्लेयर को इंस्टॉल करना होगा ।

Step . 2 अब आप जिस भी वीडियो को अपनी हिंदी भाषा में देखना चाहते हैं उसे प्ले करें और फिर राइट हैंड साइड के टॉप कार्नर पर आपको एक म्यूजिक का आइकन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है ।

Step . 3 इतना करने के बाद आपको उस वीडियो कंटेंट में उसकी वास्तविक भाषा और डब की हुई हिंदी भाषा दिखाई देगी आपको हिंदी भाषा पर क्लिक कर देना है। कितना करने के बाद आपकी हिंदी भाषा में वीडियो शुरू हो जाएगा।

ध्यान दें :- इसी प्रकार से आप वीएलसी मीडिया प्लेयर स्मार्टफोन के लिए भी आता है उसमें भी इसी प्रोसेस को कर सकते हैं और अपने वीडियो कंटेंट का आनंद उठा सकते हैं।

कंप्यूटर में ड्यूल ऑडियो वीडियो कंटेंट को किस प्रकार से देख सकते हैं ?

कंप्यूटर के माध्यम से भी आप अपने मनचाही भाषा हिंदी में किसी भी डब वीडियो कंटेंट को देख सकते हैं । उसके लिए हमने नीचे कुछ आसान स्टेप बताएं जिन्हें आप फॉलो करें जो इस प्रकार हैं ।

  • Step . 1 आप चाहे तो अपने लैपटॉप में ड्यूल ऑडियो वीडियो कंटेंट को अपनी हिंदी भाषा में देखने के लिए केएम प्लेयर को भी इंस्टॉल कर सकते हैं ।
  • Step . 2 अब अपने प्लेयर में उस वीडियो कंटेंट को ओपन करें जिसे आप अपने हिंदी भाषा में देखना चाहते हैं।
  • Step . 3 अब वीडियो शुरू होने के बाद आपको अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड पर ctrl + x बटन को प्रेस करना होगा और फिर आप की वीडियो आपके हिंदी भाषा में शुरू हो जाएगी।

ध्यान दें :- इसी प्रोसेस को आप अपने कंप्यूटर पर वीएलसी मीडिया प्लेयर के जरिए भी कर सकते हैं या फिर कोई अन्य वीडियो प्लेयर के माध्यम से भी आप अपनी भाषा में किसी ड्यूल वीडियो कंटेंट को देख सकते हैं ।

Leave a Reply