गूगल असिस्टेंट कैसे इस्तेमाल करते हैं।

आज के समय में गूगल एक ऐसा सर्च इंजन बन चुका है , जिसके जरिए न जाने कितने प्रकार के कार्य को बड़ी ही आसानी से किया जाता है।

गूगल सर्च इंटर्न आज के समय में विश्व भर में सबसे नंबर वन सर्च इंजन के रूप में जाना जाता है।

जब से इंटरनेट की दुनिया में काफी ज्यादा प्रगति हुई है , तब से कोई भी व्यक्ति कुछ भी सीखना चाहता है, तो सबसे पहले गूगल की सहायता लेता है।

गूगल सर्च इंजन की सहायता से आप किसी भी प्रकार की जानकारी को यदि ढूंढना चाहते हैं , तो वहां पर आपको उस जानकारी के बारे में टाइप करके सर्च करना होता है।

गूगल असिस्टेंट कैसे इस्तेमाल करते हैं।

मगर आज के समय में गूगल इतना एडवांस हो गया है, कि यदि कुछ आपको सर्च करना है या फिर आप किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं , तो आप बस गूगल असिस्टेंट की सहायता से यह जानकारी बिना किसी टाइपिंग के हासिल कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट इंग्लिश के साथ-साथ हिंदी में भी आपकी सहायता करने में सक्षम है।

आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से किसी भी प्रकार के कमांड वाले कार्य को बड़ी ही आसानी से करा सकते हैं। चलिए जानते हैं , इस लेख के माध्यम से कि कैसे गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जाता है

गूगल अस्सिटेंट को कहां से और कैसे इनस्टॉल करते हैं ?

  1. गूगल असिस्टेंट का यदि आप लाभ उठाना चाहते हैं , तो इससे पहले आपको प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना होगा। मगर अब जितने भी एंड्राइड फोन लेटेस्ट लांच हो रहे हैं , फोन में पहले से ही गूगल असिस्टेंट को प्री इंस्टॉल किया जाता है।
  2. ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अब आपको इस को ओपन करना है।
  3. गूगल असिस्टेंट को अपने फोन में ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने होम बटन को होल्ड करना होगा। यहां पर आपको असिस्टेंट का विकल्प दिखाई देगा। अब आपको इसे दाएं तरफ करके टर्न ऑन कर लेना है।
  4. टर्न ऑन करने के बाद आपको कंटिन्यू वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. अब यहां पर आपसे यह पूछ परमिशन मांगेगा और परमिशन देने के लिए आपको एस आई एम इन(yes I am in) वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. अब आपको अपने वॉइस को रिकोग्नाइज करने के लिए गेट स्टार्टेड बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. अब आपको यहां पर लिसनिंग से ओके गूगल (listening say ok Google) लिखा हुआ दिखाई देगा।
  8. अब आपको यहां पर तीन बार ओके गूगल (ok Google) बोलना होगा।
  9. इतना करने के बाद अब आपके सामने कंप्लीट लिखा हुआ मैसेज दिखाई देगा। इसके बाद आपको एक और बार ओके गूगल (ok Google) बोलना होगा।
  10. अब इसके बाद आपके मोबाइल के होम स्क्रीन पर गूगल असिस्टेंट शुरू हो जाएगा। अब इसकी एक्टिविटी को मैनेज करने के लिए आपको परमिशन देना होगा। उसके बाद आपको कंटिन्यू वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  11. इतना करने के बाद आपका गूगल असिस्टेंट ऑन हो जाएगा आप आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करें ?

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन के होम स्क्रीन पर होल्ड करना होगा या फिर अब जितने नए स्मार्टफोन आ रहे हैं , उनमें सिर्फ आपको अपने फोन को अनलॉक करने के बाद ओके गूगल बोलना होता है। इतना करने के बाद आपका गूगल असिस्टेंट तुरंत एक्टिवेट हो जाता है।

अब आप यहां पर अपने कमांड की सहायता से गूगल असिस्टेंट से कोई भी कार्य करवा सकते हैं।जैसे यदि आप किसी को कॉल करना चाहते हैं , तो आपको ओके गूगल बोलना है और उस व्यक्ति का नाम बोलना है , जिसे आप कॉल करना चाहते हैं ।

इतना करने के बाद आपका कॉल उस व्यक्ति को लग जाएगा। ऐसे आप कई कार्यों को गूगल असिस्टेंट की सहायता से कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *