पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन में किस प्रकार से पासवर्ड को लगाते हैं?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते ही हैं , आज टेक्नोलॉजी (technology) बहुत ही ऊंचाइयों पर जा चुकी है। टेक्नोलॉजी विकास करें यह समस्या नहीं है , टेक्नोलॉजी के विकास (development of technology) होने की वजह से कई अन्य ऐसे कार्य हैं जो लोगों के लिए बाधा उत्पन्न कर देते हैं। जैसे कि अधिक टेक्नोलोजी के विकास की वजह से अब सभी क्षेत्रों में हैकिंग ऐसी समस्या बढ़ चुकी है।

इंटरनेट (internet hacking problem in Hindi) से जुड़ा हुआ कोई कार्य यदि आप कर रहे हैं , आपको उससे डबल उसकी सुरक्षा की चिंता होनी चाहिए , क्योंकि इंटरनेट से जुड़े रहने के दौरान कई ऐसे अनचाहे हैकिंग (data hacker)करने वाले लोग होते हैं , जो आपकी मेहनत पर पानी फेर सकते।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन में किस प्रकार से पासवर्ड को लगाते हैं?

इसी के डर से सभी लोग अपने कंप्यूटर (computer)या मोबाइल फोन (mobile phone) पर प्रीमियम सिक्योरिटी (how to set premium security on power database in Hindi) को लगाते हैं। इसकी वजह से उनका कोई भी डाटा चोरी (data stolen) नहीं हो सकता। अक्सर आपने से कई लोग ऐसे होंगे जो वर्ड डॉक्युमेंट (documents) या एक्सेल वर्क बुक(Excel workbook) का प्रयोग करते हैं और इसके साथ ही अपनी पीपीटी भी बनाते हैं।

ऐसे में यह आवश्यक है , कि आपके द्वारा किया गया कोई भी कार्य सुरक्षित रहे इसलिए आपको अपने किसी भी डेटाबेस में पासवर्ड (how to set password in database) को लगाना आवश्यक है। आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे , कि किस प्रकार से आप अपने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन में पासवर्ड (how to set password in PowerPoint presentation in Hindi) को लगा सकते हैं।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन क्या होता है ? (What is PowerPoint presentation in Hindi)

PowerPoint presentation information in Hindi :- माइक्रोसॉफ्ट कंपनी (Microsoft company) द्वारा शुरू किया गया यह , प्रोग्राम बहुत ही उपयोगी होता है। पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का प्रयोग (uses of PowerPoint presentation) आपको ज्यादातर ऑफिस वर्कर (office workers) करते हुए नजर आएंगे

यह एक ऐसा प्रोग्राम है , जिसके जरिए आप किसी भी विषय पर उसका स्लाइड शो (slideshow of PowerPoint presentation) तैयार करके उसे कहीं पर भी दिखा सकते हैं। प्रोग्राम में आप कोई भी प्रेजेंटेशन को बड़ी ही आसानी से तैयार कर सकते हैं।

इसमें आप ग्राफिक (graphics) , एनीमेशन(animation) , गाने(songs और फोटो (photo) समेत वीडियोस (videos) बैकग्राउंड (background) भी लगा सकते हैं। अपने कभी किसी कंपनी की मीटिंग में जरूर देखा होगा , जब कुछ समझाया जाता है , तो इसी प्रोग्राम के प्रयोग से प्रेजेंटेशन तैयार करके लोगों को किसी चीज के बारे में समझाया जाता है। इसके अंतर्गत आपको बहुत से फीचर्स(amazing features in in PowerPoint presentation) मिल जाते हैं , जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन में पासवर्ड को कैसे लगाएं ?(How to set password in PowerPoint presentation in Hindi)

How to set password in PowerPoint presentation :-किसी भी प्रकार के डाक्यूमेंट्स फाइल को बनाने के बाद उसको सुरक्षित करना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। इसीलिए चलिए जानते हैं , कि आप किस प्रकार अपने प्रेजेंटेशन फाइल को पासवर्ड लगाकर सुरक्षित कर सकते हैं। पासवर्ड सेट करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step .1 सबसे पहले आपको अपना पावर पॉइंट ओपन कर लेना है , फिर यहां से आपको उस फाइल को सेलेक्ट करना है , जिस पर आपने अपना प्रेजेंटेशन तैयार किया हुआ है।

Step .2 अब आपके स्क्रीन के बाएं कोने में ऊपर की तरफ ऑफिस का बटन दिखाई देगा , उस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step . 3 अब आपको यहां पर कई सारे विकल्प दिखाई देंगे , इसमें से आपको प्रिपेयर वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

Step. 4 अब इसके बाद आपको इंक्रिप्ट डाक्यूमेंट्स का विकल्प दिखाई देगा , उस पर आपको एक क्लिक कर देना है।

Step . 5 इतना करने के बाद आपके सामने इनकरेक्ट डाक्यूमेंट्स नाम का डायलॉग बॉक्स खोल कर आ जाएगा।

Step . 6 अब यहां पर आपको अपने अनुसार कोई भी पासवर्ड को लिख देना है और फिर ओके बटन पर क्लिक कर देना।

ध्यान दें :-

आप जो भी पासवर्ड सेट कर रहे हैं , उसे हमेशा याद रखें या फिर उसे कहीं सुरक्षित स्थान पर लिख कर रख ले। यदि आप पासवर्ड भूल जाएंगे तो आप अपनी प्रेजेंटेशन फाइल को दोबारा से एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

Step . 7 ओके बटन पर क्लिक करने के बाद यहां पर आपसे दोबारा से वही पासवर्ड को री-एंटर करने के लिए कहा जाएगा । दोबारा एंटर करने के बाद आपको फिर से ओके बटन पर क्लिक कर देना। प्रक्रिया करने के बाद आप अपने प्रेजेंटेशन फाइल में पासवर्ड को सेट कर पाएंगे।

आवश्यक जानकारी :-

अब आगे जब भी आप उस प्रेजेंटेशन फाइल को ओपन करना चाहेंगे तो आपको सबसे पहले उसमें सेट किया हुआ पासवर्ड को एंटर करना होगा। पासवर्ड डालने के बाद आपका फाइल खुल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *