फेसबुक के जरिए पैसे कमाने के पांच बेहतरीन आइडिया क्या है।

दोस्तों हम और आप सभी लोग जानते हैं , आज के समय में सोशल मीडिया बहुत ही शक्तिशाली हो चुका है।सोशल मीडिया का प्रयोग करके बहुत से ऐसे लोग हैं , जो अपने कला को अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं और अपनी प्रसिद्धि को हासिल भी कर लेते हैं।

सोशल मीडिया के बल पर ही लगभग सभी प्रकार के या देश विदेश के खबरों के बारे में सबसे पहले लोगों को पता चल पाता है।सोशल मीडिया के प्रयोग से ही लोग अपने विचारों एवं अपनी भावनाओं को एक दूसरे के साथ व्यक्त करते हैं। ऐसे ही सोशल मीडिया का एक प्लेटफार्म है , फेसबुक जिसे लगभग सभी लोग बड़ी भली भांति रूप से परिचित होंगे।

यदि आप भी फेसबुक यूजर हैं और आप अपने दैनिक दिनचर्या में फेसबुक को समय-समय पर इस्तेमाल करते हैं , तो इसका सही तरीके से इस्तेमाल करके इसके जरिए आप अपने लिए कुछ घर बैठे पैसों को भी कमा सकते हैं।

फेसबुक के जरिए पैसे कमाने के पांच बेहतरीन आइडिया क्या है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के समय में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनकर लोगों के सामने खड़ी हो चुकी है।

ऐसे में डिजिटल का सहारा लेकर यदि आप कुछ पैसे घर बैठे कमा सकते हैं , तो यह एक बहुत बड़ी बात होगी।इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर हमने आज इस लेख को आप सभी लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया हुआ है , आप इस लेख के माध्यम से आज फेसबुक के जरिए कैसे पैसे कमाते हैं जानने वाले हैं।

अगर आप भी इंटरनेट और डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं , तो हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

फेसबुक क्या है ?

मेरे ख्याल से दोस्तों बहुत ही ऐसे कम लोग होंगे जिनको फेसबुक के बारे में जानकारी नहीं होगी। क्योंकि इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है , कि आज के समय में लगभग दुनिया का आधे से ज्यादा हिस्सा फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग अपने दिनचर्या में करता ही है।

फेसबुक एक ऐसी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है जिसकी सहायता से आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों या अनजान लोगों से दोस्ती करके उनसे बातचीत कर सकते हैं या फिर आप उनसे जुड़ कर अपनी एक कम्युनिटी बना सकते हैं , जहां पर आप अपने विचारों एवं अपने आइडियाज को एक दूसरे के साथ साझा भी कर सकते हैं।

फेसबुक का इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं , इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है।

आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं जिसे आधी से ज्यादा दुनिया इस्तेमाल करती हो और जहां पर मिलियन मिलियन लोग समय-समय पर ऑनलाइन रहते हैं , तो आप इस प्लेटफार्म का प्रयोग करके किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं ।

फेसबुक से पैसे कमाने के पांच बेहतरीन तरीके कौन से हैं ?

वैसे तो यदि आप चाहें तो फेसबुक जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग करके आप अपने यूनिक और क्रिएटिविटी आईडिया के इस्तेमाल से यहां से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। फिर भी हमने कुछ ऐसे पांच बेहतरीन तरीकों के बारे में वर्णन किया है , जिसके जरिए आप घर बैठे फेसबुक का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं ।

1 . एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाए :

यदि फेसबुक पर आपकी अच्छी खातिर फैन फॉलोइंग है और आपने फेसबुक पर कई सारे ग्रुप से या फिर कम्युनिटी फेसबुक ग्रुप बना रखते हैं , जहां से आप के दोस्त आपके द्वारा साझा किए जाने वाले किसी भी प्रकार के अपने प्रोडक्ट को यदि खरीद सकते हैं , तो इस तरीके से भी आपको घर बैठे इनकम हो सकती है। अमेजॉन जैसी बहुत सी बड़ी कंपनियां अपने एफिलिएट प्रोग्राम को ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराती हैं , इनका इस्तेमाल करके फेसबुक पर पैसे कमा सकते हैं।

2 . फेसबुक पेज के माध्यम से पैसे कमाए :

फेसबुक पर जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो यहां पर आप अपना एक फेसबुक पेज बना सकते हैं , इस पेज के जरिए आप बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

जितनी ज्यादा आपके फेसबुक पेज पर लाइक होंगे उतना ही ज्यादा चांस होगा कि आपका फेसबुक पेज अच्छी कीमत में बीच जाए। फेसबुक पेज को बाई और सेल भी किया जाता है और यही कारण है , कि हम आपको आपका एक फेसबुक पेज बनाने की सलाह दे रहे।

3 . फेसबुक वॉच के माध्यम से पैसे कमाए :

आप जानते ही होंगे , कि जैसे यूट्यूब क्रिएटर अपनी वीडियोस को बनाकर यूट्यूब पर पब्लिक्स करके पैसे कमाते हैं , वैसे ही अब फेसबुक नेवी 2017 में अपना फेसबुक वॉच प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है।

जिस प्रकार से यूट्यूब क्रिएटर्स अपने वीडियो को बनाकर यूट्यूब पर पब्लिश करता है , उसी प्रकार से आप अपने वीडियोस को बनाकर फेसबुक पर भी अब लिख कर सकते हैं। इस तरीके के माध्यम से भी आप अपने घर बैठे फेसबुक का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

4 . फेसबुक ग्रुप के माध्यम से पैसे कमाए :

जिस प्रकार से हमने आपको बताया , कि फेसबुक पेज को भेजकर भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं , उसी प्रकार से आप फेसबुक ग्रुप को भी बेच कर पैसे कमा सकते हैं।इसके लिए केवल एक शर्त है , कि आपके फेसबुक ग्रुप में अच्छे खासे मेंबर होने चाहिए और वह सभी एक्टिव भी होने चाहिए।

आप चाहे तो यहां पर अपने खुद के प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं , बस आप का प्रोडक्ट अच्छे प्राइस में और उपयोग लायक होना चाहिए।

इसके लिए यह भी आवश्यक है कि आपके फेसबुक ग्रुप में जितने भी मेंबर मौजूद हैं उनसे आपका संबंध बहुत ही दोस्ताना मिजाज का होना आवश्यक है , जिससे वह आपके द्वारा साझा किए जाने वाले प्रोडक्ट पर विश्वास करके आप के माध्यम से उसे खरीद सकते हैं।

5 . खुद की सेवाएं प्रदान करके पैसे कमाए 

खुद की डिजिटल सेवा इन लोगों को प्रदान करते हैं , तो ऐसे हैं आप फेसबुक का सहारा ले सकते हैं , घर बैठे पैसे कमाने के लिए।

आप अपनी सेवा से संबंधित बड़े-बड़े फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करें और उसमें अपने सेवा से संबंधित लोगों को बताएं यदि आपके बताएं अनुसार किसी को भी आपकी डिजिटल सेवा की आवश्यकता होगी तो वह आपके पोस्ट पर कमेंट करेगा।

आप अपने क्लाइंट को बेहतर से बेहतर ढंग से अपनी सेवा के बारे में समझाएं और उन्हें अपना विश्वास दिला कर एक बेहतर सेवा प्रदान करें ऐसे में आपका एक वर्क एरिया बन जाएगा जिससे आप अपनी सेवा प्रदान करके भी फेसबुक के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *