बिना किसी मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप आईडी कैसे बनाएं ?

जैसा कि दोस्तों हम लोग जानते हैं कि आज के समय में सोशल मीडिया बहुत ही पावरफुल रूप में जाना जाता है। आपने देखा और सुना होगा कि ऐसे कई लोग हैं जो सोशल मीडिया के बल पर ही आज पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध हो चुके और यह केवल सोशल मीडिया के वजह से ही संभव हो सका था।

यही कारण है कि आज के समय में सोशल मीडिया एक बड़ी शक्ति के रूप में जाना जाता है और यह एक हथियार के रूप में भी कार्य करता है।

आपने देखा होगा सुना होगा कहीं पर कोई यदि घटना होती है या फिर कोई ऐसी चीज होती है , जो होना नहीं चाहिए था उसका यदि किसी के पास वीडियो है , तो वह सोशल मीडिया पर बहुत ही तेजी से लोग वायरल कर देते हैं और सही चीजों का पता लोगों को सोशल मीडिया के जरिए बहुत ही तेजी से चल पाता है।

बिना किसी मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप आईडी कैसे बनाएं।

यहां तक कि आप गवर्नमेंट में यदि किसी चीज की घोषणा करती है या फिर कोई नया कार्य करना चाहती है , तो लोगों से अपील करने के लिए व सोशल मीडिया का ही मुख्य रूप से सहारा लेती है।

आपने देखा होगा कि आजकल किसी भी विषय के ऊपर यदि कोई बातचीत करनी हो या लोगों की राय लेनी हो तो अब प्राइवेट या सरकारी क्षेत्र में व्हाट्सएप का प्रयोग किया जाना शुरू कर दिया गया है।

आज के समय में व्हाट्सएप बहुत ही पावरफुल रूप में सोशल मीडिया का कार्य करता है।फेसबुक के बाद अब ज्यादातर लोग व्हाट्सएप का ही प्रयोग सोशल मीडिया के रूप में करते हैं।

आज हम इस लेख में आपको बिना किसी नंबर के व्हाट्सएप अकाउंट बनाने का तरीका बताने वाले हैं। अगर आप यह तरीका जानना चाहते हैं , तो हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

बिना किसी मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप आईडी क्यों बनाए ?

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास केवल एक ही मोबाइल नंबर होता है और वह पहले से ही व्हाट्सएप अकाउंट के रूप में प्रयोग में होता है।

ऐसे में कई ऐसे लोग होते हैं जिनको कभी-कभी दो व्हाट्सएप अकाउंट की आवश्यकता पड़ जाती है , जिससे वह अपने आवश्यक कार्य को सुचारू रूप से जारी करते रहे।

अगर ऐसे लोगों के मन में सवाल उठने लगता है , कि आखिर बिना मोबाइल नंबर के नया व्हाट्सएप अकाउंट किस प्रकार से बनाया जा सकता है ? तो चलिए जानते हैं , कि कैसे आप बिना किसी मोबाइल नंबर का प्रयोग किए अपने लिए एक नया व्हाट्सएप अकाउंट बड़ी ही आसानी से बना सकते।

बिना मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाएं ?

इसे हमने कुछ आसान स्टेप बताएं हैं , जिनका अनुसरण करके आप अपने लिए बिना मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप अकाउंट बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं।

Step . 1

यदि आप अपने फोन में बिना मोबाइल नंबर का प्रयोग किए व्हाट्सएप अकाउंट बनाना चाहते हैं , तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से textnow app को डाउनलोड करना होगा ।प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग बहुत अच्छी है और इसे अब तक 50 मिलियन से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके।

Step . 2

इस ऐप को इंस्टॉल होने के बाद आप इसे ओपन करें और इसमें अपने ईमेल आईडी से साइन अप कर ले।

Step . 3

साइन अप करने के बाद यह आपसे आप का एरिया कोड मांगेगा इसमें कोई भी या कोड आफ बड़ी ही आसानी से डाल दे।

Step . 4

एरिया कोड डालने के बाद आपको एक नया नंबर इस एप्लीकेशन के द्वारा प्रदान कर दिया जाता है।

Step . 5

आपको यहां पर जो नंबर प्रदान किया गया है इसे आप को कॉपी कर लेना है और इसे अपने व्हाट्सएप वाले एप्लीकेशन में जहां पर मोबाइल नंबर पूछा जाता है उसे पेस्ट कर देना है।

नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप का कंट्री कोड चेंज कर देना है , इसे यूएस कर देना है ।

Step . 6

अब नेक्स्ट करने के बाद आपके नंबर पर व्हाट्सएप एक ओटीपी भेजेगा ।

स्टेप . 7

अब आपको हमने जो एप्लीकेशन इंस्टॉल करके व्हाट्सएप अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बताइए उसे आप को ओपन कर लेना है। सप्लीकेशन के अंदर आपको ओटीपी का मैसेज आ जाता है और उसको ओटीपी को आप व्हाट्सएप वाले सेक्शन में दर्ज करके अपना व्हाट्सएप अकाउंट बना सकते हैं ।

इतना करने के बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट बंद कर तैयार हो जाएगा और आप इसे अपने कार्यों में प्रयोग भी कर सकते हैं।

ध्यान दें :-

हमने इसलिए के माध्यम से किसी भी एप्लीकेशन का प्रमोशन नहीं किया है, यह केवल आपकी सहायता के लिए लेख प्रस्तुत किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *