मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाते हैं।

आज के समय में स्मार्टफोन की उपयोगिता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में कई प्रकार के स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई प्रकार के आकर्षित कर देने वाले फीचर को अपने फोन के अंदर लगा कर देते हैं।

जितने अधिक स्मार्टफोन और भी पहले से स्मार्ट होते जा रहे हैं , उतने ही अत्यधिक सिक्योरिटी फीचर भी आपको नए-नए फोन में देखने को मिल जाते हैं।

पहले के समय में स्मार्टफोन पैटर्न और पिन सहायता से अनलॉक किया करते थे लोग।

अगर आज के सर में सभी स्मार्टफोन को फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक जैसे बड़े फीचर की सहायता से आप अपने फीचर फोन को और भी स्मार्ट बनाने में सक्षम हो गए हैं।

आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि अपने स्मार्टफोन में कैसे फेस अनलॉक जैसे फीचर को ऐड कर सकते हैं।

फेस अनलॉक क्या है ?

जैसे पुराने समय के स्मार्टफोन में पैटर्न और पिन की सहायता से अपने फोन को अनलॉक किया जाता था , वैसे ही अब फेस अनलॉक की सहायता से अपने फोन को अनलॉक किया जा सकता है।

फेस अनलॉक एक ऐसा फीचर होता है , जो अपने यूजर के पेज को पहचान कर उसे फोन को अनलॉक करने में सहायता करता है। जब स्मार्टफोन यूजर अपने फोन को अपने चेहरे के सामने लाता है , तो उसका फोन ऑटोमेटिक अनलॉक हो जाता है।

फेस अनलॉक अपने फोन में कैसे लगाते हैं ?

यदि आप अपने स्मार्टफोन में फेस अनलॉक जैसे सिक्योरिटी फीचर को ऐड करना चाहते हैं , तो हमने कुछ नीचे आसान स्टेप बताएं हैं , जिनका आप अनुसरण करके इस फीचर्स को आसानी से ऐड कर सकते हैं।

Step .1 सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग को ओपन कर लेना है।

Step .2 सेटिंग में जाने के बाद आपको सिक्योरिटी वाला एक विकल्प दिखाई देगा उसको क्लिक करना होगा।

Step .3 अब आपको यहां पर एक एडवांस सिक्योरिटी का विकल्प दिखाई देगा अब आपको इस पर क्लिक करना है और ट्रस्ट एजेंट पर भी क्लिक करना होगा।

यहां पर आपको स्मार्ट लॉक का भी विकल्प दिखाई देगा इसको आपको इनेबल कर देना है और वापस आपको सिक्योरिटी में आ जाना है।

Step .4 अब आपको यहां पर सिक्योरिटी स्क्रीन लॉक दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है और कोई भी लॉक , स्क्रीन , पासवर्ड , पैटर्न या आदि को इनेबल कर लेना है ।

Step .5 अब यहां पर जो भी अपने स्क्रीन लॉक लगाया होगा उसे इंटर करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।

Step .6 अगले पेज पर आपको व्हाट इज ए स्मार्ट लॉक (what is smart lock ) दिखाई देगा , इस पर आपको गोट इट (got it) वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step .7 आपको यहां पर चार विकल्प दिखाई देंगे इसमें आपको ट्रस्टेड फेस वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step .8 अब यहां पर आपको नेक्स्ट , सेट अप नेक्स्ट पेज पर जाना होगा।

Step .9 अब यहां पर आपको अपने चेहरे को स्कैन करना है , जब आपका चेहरा पूरा स्कैन हो जाए तो नेक्स्ट वाले विकल्प पर क्लिक करके।

Step .10 अब आपको ऑल सेट वाले विकल्प पर क्लिक करना है , उसके बाद ओके कर देना है। अब आप अपना फेस अनलॉक वाला फीचर ऑन कर चुके होंगे और आप चाहे , तो इसे एक बार चेक भी कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *