यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइब बटन को कैसे हाइड करते हैं।

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास smartphone जरूर होगा। smartphone के साथ है , उस व्यक्ति के स्मार्टफोन में you tube तो जरूर होगा। यदि आप एक you tuber नहीं है , तब भी आपने कभी ना कभी 1 / 2 वीडियो तो जरूर ही upload की होगी। और कभी कभी ऐसा भी होता होगा , कि आपके उस videos पर subscriber शून्य show करता रहा होगा। और आपको यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता होगा। तो आप में से कुछ लोग सोचते होंगे , कि इस zero subscriber कैसे hide किया जाए।

यदि आप अपने subscribers को hide करना चाहते हैं , तो हमारे इस important write को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर काउंट कैसे करें ? ( How to account YouTube subscriber in Hindi )

जैसा कि हम सभी जानते हैं , यदि हमारी you tube channel को कोई भी व्यक्ति subscribe करता है , तो वह हमारा subscriber बन जाता है। यदि जब हम कोई वीडियो you tube पर upload करते हैं , तो उसका notification सबसे पहले आपके subscriber तक पहुंचता है।

जिससे वे सब्सक्राइबर उसके द्वारा upload किए गए वीडियो को सबसे पहले देख सकें। हमारे subscriber को वे सभी लोग जो हमारे you tube channel को देखते हैं , वे यह देख सकते हैं , कि हमारे कितने सब्सक्राइबर हैं। केवल हम ही नहीं हमारे सब्सक्राइबर को यूट्यूब भी count करता है। हमारे यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर हमारे चैनल के side में ही रहते हैं। जिससे कि हमारे सब्सक्राइबर को हमारी वीडियो देख रहे , प्रत्येक व्यक्ति देख सकता हैं।

अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को कैसे छिपाएं ? ( How to hide subscriber of own YouTube channel )

कुछ ऐसे you tuber होते हैं , यह नहीं चाहते कि उनके subscriber किसी भी वीडियो देख रहे व्यक्ति को ना दिखे। यदि आप भी चाहते हैं , क्या आपके सब्सक्राइबर किसी भी व्यक्ति को ना देखें तो आप हमारे द्वारा बताए गए steps को follow करें :–

  1. आपको अपने smartphone या computer में यूट्यूब सब्सक्राइबर को hide करने के लिए आपको सबसे पहले अपने chrome browser को open करना है।
  2. आपको अपने smartphone या computer में क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद आपको सीधे 3 dot पर click करना है।
  3. आप जैसे ही 3dot पर click करते हैं , आपके सामने कई सारे option आ जाते हैं , ऐसे आपको desktop site mode को on कर लेना है।
  4. आप जब desktop site को on करते हैं , तो आप जो भी साइड openकरते हैं , वह desktop mode में open होती है।
  5. तो आपको direct you tube के site को open करके sing in पर click कर देना है।
  6. आप जैसे ही अपने you tube channel को sing in करते हैं , तो आपके सामने कई सारे channel खुलकर आ जाता हैं। इसी में आपको my channel का option भी दिख जाता है।
  7. आप जैसे ही आप उस option पर click करते हैं , तो आपको आपके channel के banner के नीचे setting का icon दिखता है। आपको सीधे इस सेटिंग के आइकॉन पर click करना है।
  8. आप जैसे ही सेटिंग के icon पर क्लिक करते हैं , तो आपको एक advance option का ऑप्शन दिख जाता हैं। आपको इस एडवांस सेटिंग का ऑप्शन पर click करना है।
  9. आप जैसे ही इस option पर click करते हैं , तो आप हो आपके subscriber account वाला एक option दिखेगा। आप कोई – सा ऑप्शन पर click करना है।
  10. आप जैसे ही इस ऑप्शन पर click करते हैं , तो आपको इसमें 1st option पहले से ही select दिखाई देगा। आपको यहां से 2nd option “do not display the number of people subscribe my channel” को select कर लेना है।
  11. इस option को select करने के बाद आपको save कर देना है। अब आपके you tube channel के subscriber hide हो जाएंगे।

निष्कर्ष :–

यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद यूजर अपने subscribers को बढ़ाना चाहता है। इसीलिए वीडियो बनाते समय हर user जरूर कहता है , कि आप हमारे channel को subscribe , like और shere जरूर करें। आप के चैनल पर यदि बहुत ही कम subscriber होते हैं , तो आप अपने subscribers को hide कर या छिपा सकते हैं , कि आपके कितने subscriber हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *