वाई-फाई के इंटरनेट की स्पीड धीमी हो गई है तो अपनाएँ ये उपाय

आपने अक्सर देखा होगा कि लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर यूज करने वाले अक्सर अपने घरों या ऑफिस में ब्रॉडबैंड लगवाते हैं, क्योंकि ब्रॉडबैंड अच्छी स्पीड देता है। इसके लिए आपके घर में वाई-फाई का राउटर लगा होता है। इस राउटर को आपके बिजली बोर्ड से कनेक्ट करके पॉवर सप्लाई दी जाती है, इसीलिए अगर आपके घर में इनवर्टर नहीं है और आपने वाई फाई राउटर लगवाया है तो आपका कनेक्शन ऑफ हो जाएगा।

वाई फाई में नेटवर्क एक केबल की सहायता से आता है। ब्रॉडबैंड नेटवर्क कंपनियां जगह-जगह पर केबल्स लगाए रहते हैं जिससे जोड़कर आपको वाई-फाई का कनेक्शन दिया जाता है। अक्सर लोग वाई फाई का इस्तेमाल इसलिए करते हैं क्योंकि यह किसी अन्य नेटवर्क डेटा के बदले अच्छी स्पीड देता है और यह किफायती भी है। इसके अलावा आप इससे जितना चाहें उतनी डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। अगर आपने दो-तीन डिवाइस कनेक्ट की है तो इससे आपके स्पीड को कोई अधिक प्रभाव नहीं पड़ने वाला है।

वाई-फाई के इंटरनेट की स्पीड धीमी हो गई है तो अपनाएँ ये उपाय

लेकिन आपने देखा होगा कि कभी-कभी आपके वाई फाई में नेटवर्क तो अच्छा रहता है लेकिन स्पीड अच्छी नहीं आती है, ऐसे में आपको काम करने में समस्या होने लगती है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि वाई-फाई की स्पीड धीमी हो जाए तो कौन-कौन से उपाय अपनाएँ:

  1. सही जगह पर रखें वाई-फाई राउटर

अगर आपको इंटरनेट की स्पीड कम मिल रही है तो सबसे पहले यह चेक करें कि वाई-फाई का राउटर कहाँ रखा गया है। अगर वाई फाई राउटर कहीं कोने में लगा होगा या किसी चीज के आड़े होगा तो आपको इन्टरनेट स्पीड कम मिलेगी। इसीलिए इंटरनेट स्पीड कम होने पर एक बार वाई फाई राउटर का स्थान जरूर चेक कर लें और उसे खाली जगह पर रखने का प्रयास करें। यदि आप अपने राउटर को खुले जगह पर रखते हैं तो इसका रेंज अधिक दूर तक रहेगा।

  1. वाई फाई राउटर को बंद करके फिर चालू करें

दिन भर ऑन रहने से भी वाई फाई का राउटर कम स्पीड देने लगता है। इसीलिए जब भी इंटरनेट स्पीड कम मिले और आपके साथ अधिक देर तक यह समस्या हो तो उसे बंद करके कुछ देर बाद ऑन करें तो आपकी यह समस्या भी समाप्त हो सकती है। जब आप वाई-फाई का यूज नहीं कर रहे हैं तो कोशिश करें कि इसे ऑफ रखें। इससे आपको काफी फायदा होगा।

  1. डिवाइस कनेक्टिविटी चेक करें

अगर आपने वाई फाई राउटर लगवाया है और आपको कम इंटरनेट स्पीड मिल रही है तो सबसे पहले चेक करें कि कितनी डिवाइस कनेक्ट है। इसके बाद हो सके तो जिस डिवाइस का यूज नहीं हो रहा है उसके कनेक्शन को ऑफ कर दें। इससे आपका इंटरनेट स्पीड सही हो जाएगा। अगर आपने इसे किसी ऑफिस में लगवाया है जहाँ पर आपको अधिक डिवाइस के लिए कनेक्शन चाहिए तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से बात करके अधिक स्पीड वाले प्लान के लिए बात करके उस प्लान का यूज करें। उसके बाद आपको इस समस्या का कभी सामना नहीं करना पड़ेगा।

  1. इंटरनेट स्पीड चेक करें

अगर आपके वाई फाई राउटर में इंटरनेट की स्पीड धीमी हो गई है तो आप सबसे पहले उसकी स्पीड चेक करें। इसके लिए आप स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट speedtest.net या fast.com का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको आपके इंटरनेट की डाउनलोड और अपलोड स्पीड दिख जाएगी। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि यह नेटवर्क की समस्या है या ऊपर बताए गए किसी कारण की।

अगर आप वाई-फाई राउटर का यूज कर रहे हैं और इंटरनेट की स्पीड धीमी हो गई है तो ऊपर बताए गए इन उपायों को जरूर अपनाएँ। इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।