विंडो डिफेंडर क्या है और कैसे Use करते हैं।

विंडो डिफेंडर क्या है और कैसे Use करते हैं:- जैसा कि आप जानते हैं , आज टेक्नोलॉजी स्तर तक बढ़ गई है , कि अधिक टेक्नोलॉजी के संसाधन की वजह से आज कोई भी चीज जो इंटरनेट से कनेक्टेड हो वह पूरी तरह से सिक्योर नहीं है।

ऐसे में सभी लोग जो कंप्यूटर या लैपटॉप यूज करते हैं , वह लोग अपने सिक्योरिटी(how to secure laptop or computer without antivirus) के लिए प्रीमियम एंटीवायरस (premium antivirus) का प्रयोग करते हैं।

मार्केट में मिलने वाले सभी प्रकार के प्रीमियम एंटीवायरस बहुत ही महंगे होते हैं और इन्हें प्रतिवर्ष का कुछ शुल्क देकर आगे कंटिन्यू रखना पड़ता है। ऐसे में आपके लैपटॉप और कंप्यूटर की सिक्योरिटी(free antivirus for laptop and computer in Hindi) पर आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

आज हम आपको आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में फ्री में पहले से ही मौजूद एंटीवायरस के बारे में बताने वाले हैं। यह आपके कंप्यूटर और लैपटॉप को रियल टाइम सिक्योरिटी प्रोवाइड(free realtime security for your computer and laptop in Hindi) करता है।

यह लेख आपके लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट होने वाला है , यदि आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को हैकिंग जैसी समस्या से बचाना चाहते हैं , तो हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

विंडो डिफेंडर क्या है (what is window defender in Hindi) ?

Window defender full information in Hindi :- आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट का प्रोग्राम विंडो डिफेंडर प्री-इंस्टॉल होता है।यह एक प्रकार से प्रीमियम एंटीवायरस की तरह ही आपके कंप्यूटर और लैपटॉप को रियल टाइम सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है।

आपको इसे इंस्टॉल करने के लिए किसी और पार्टी वेबसाइट या फिर किसी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल (free antivirus window defender for your laptop and computer) करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी पहले से ही आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में इस विंडो डिफेंडर को इंस्टॉल करके आपको प्रोवाइड करती है।

इसके प्रयोग से आपको कई प्रकार की अनचाही इंटरनेट की एक्टिविटी (how to protect laptop and computer from hacking without any antivirus) से बता सकता है जैसे कि :- वायरस , पॉप आप, वायरस अटैक या फिर किसी भी प्रकार का हैकिंग एक्टिविटी से भी आपको सूचना प्रदान करता है। यह बिल्कुल पूरी तरह से मुफ्त में माइक्रोसॉफ्ट के उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाता है।

विंडो डिफेंडर को किस प्रकार से एक्टिवेट करते हैं (How to Activate windows defender software on computer in Hindi) ?

How to setup windows defender in Hindi:– आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में विंडो डिफेंडर को चेकअप करने के लिए नीचे कुछ आसान स्टेप दिए गए हैं , जिन्हें आप फॉलो करके इस फ्री के एंटीवायरस को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में शुरू कर सकते हैं।

Step .1 सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कंट्रोल पैनल को ओपन करना है या फिर ऑफ विंडो के आइकन पर क्लिक करके , आप इतने सर्च बॉक्स में विंडो डिफेंडर लिखकर सर्च कर सकते हैं।

Step . 2 जैसे ही आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में अपने कंट्रोल पैनल को ओपन करते हैं , तो इसके बाद आपके सामने एक कैटेगरी का विकल्प दिखाई देता है और इसी विकल्प पर आपको अपने आइकन के माध्यम से क्लिक करना है।

Step . 3 अब आपको यहां पर लार्ज वाले आइकन पर क्लिक करना है , इसके बाद आपको यहां पर विंडो डिफेंडर का विकल्प दिखाई देगा , अब आपको यहां पर अपने कर्सर माध्यम से क्लिक करना है।

Step . 4 अब आपको विंडो डिफेंडर का एक नया विंडो स्क्रीन दिखाई देगा। यहां पर आपको रेड कलर का टर्न ऑन का विकल्प दिखाई देगा।इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपका विंडो डिफेंडर एक्टिवेट हो जाएगा। यदि यह अपडेट मांगता है , तो कृपया आप इसे अपडेट कर दें।

आवश्यक जानकारी :-

यदि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में पहले से ही कोई एंटीवायरस इंस्टॉल होगा तो यह विंडो डिफेंडर ऑन नहीं होगा और इसके बाद यह अपना कार्य सुचारू ढंग से नहीं करेगा।इसीलिए यह आवश्यक है , कि आपको पहले किसी भी प्रकार के थर्ड पार्टी एंटीवायरस को अपने सिस्टम से डिलीट करना होगा , फिर जाकर आप विंडो डिफेंडर की सुविधा का आनंद ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *