वेब ब्राउज़र क्या है और कैसे कार्य करता है।

web browser full information in Hindi: जो लोग मोबाइल, लैपटॉप या फिर टेबलेट का आदि का इस्तेमाल करते हैं वे अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट में मौजूद वेब ब्राउज़र का भी इस्तेमाल करते हैं। वेब ब्राउज़र के माध्यम से ही हम किसी भी प्रकार का डाटा इंटरनेट पर सर्च कर पाते हैं और उसका इस्तेमाल कर पाते हैं।

कई लोग ऐसे हैं जो वेब ब्राउज़र तो इस्तेमाल करते हैं, परंतु उन्हें पता नहीं रहता है, कि आखिर यह वेब ब्राउज़र क्या ( what is web browser in Hindi ) होता है।

आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को वेब ब्राउज़र क्या है और यह किस प्रकार से कार्य करता (how to work web browser in Hindi ) है। इन सभी चीजों के संबंधित विस्तार से जानकारी देंगे तो कृपया आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेखक को आप अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

वेब ब्राउज़र क्या होता है ? (What is web browser in Hindi )

वेब ब्राउज़र हम उसे कहते हैं, जिसके इस्तेमाल से हम इंटरनेट को एक्सेस कर पाते है। बिना वेब ब्राउज़र के इंटरनेट अधूरा है और बिना इंटरनेट के वेब ब्राउज़र अधूरा है। इंटरनेट पर मौजूद सभी प्रकार के डाटा को वेब ब्राउज़र यूजर की या कंप्यूटर की भाषा में प्रदर्शित करता है।

जब कोई इंटरनेट यूजर अपने लिए किसी भी प्रकार का डाटा जैसे कि :- ग्राफिक, मल्टीमीडिया, वेब प्रोग्राम या फिर साधारण टेक्स्ट को इंटरनेट पर एक्सेस करता है, तो उसे उसका डाटा वेब ब्राउज़र ही उसकी भाषा में ट्रांसलेट करके प्रदर्शित करने का कार्य करता है।

ब्राउज़र कैसे कार्य करता है ? (How to work web browser in Hindi)

हमने तो यह जान लिया कि जब ब्राउज़र क्या होता है, परंतु अभी यह नहीं जाना कि वेब ब्राउज़र कैसे कार्य करता है।अगर हम आपको सरल शब्दों में वेब ब्राउज़र के कार्य प्रणाली को समझाने का प्रयास करें तो यह पता चलता है, कि कोई भी वेब ब्राउजर अपने उपभोक्ताओं को वर्ल्ड वाइड वेब का इस्तेमाल करके वेब पेज को खोज कर अपने उपभोक्ताओं के सामने प्रदर्शित करने का कार्य मुख्य रूप से करता है।

वर्ल्ड वाइड वेब में दुनिया के सभी प्रकार के कंटेंट उपलब्ध और स्टोर रहते हैं। इसके अंतर्गत टेक्स्ट, इमेज, वीडियो और अन्य फाइलों को लोकेट रिट्रीव और डिस्प्ले करने का कार्य होता है।

अगर हम इसे आपको और सरलता पूर्वक समझाने का प्रयास करें तो आप समझेंगे कि अभी हमारे जो वेबसाइट का यूआरएल है यदि हम इसे अभी गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर सर्च करेंगे, तो यह हमारे सामने बड़ी जल्दी प्रदर्शित हो जाएगा।

यह सभी कार्य की सहायता से संपूर्ण हो पाते हैं।यह प्रक्रिया हमें देखने और सुनने में तो काफी सरलता पूर्वक लग रही है, परंतु वास्तविक रूप में यह प्रक्रिया बहुत ही जटिल और आसान रूप से नहीं की जा सकती है।

वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल आखिर क्यों किया जाता है ? ( Why we use web browser in Hindi )

हम वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल अपने गैजेट को इस्तेमाल करने के दौरान ही करते हैं। बिना हम वेब ब्राउज़र की सहायता से किसी भी प्रकार का इंटरनेट से संबंधित कार्य नहीं कर पाएंगे।

वेब ब्राउज़र के जरिए ही हम इंटरनेट पर मौजूद फिल्मों को डाउनलोड कर सकते हैं और गानों को ऑनलाइन या ऑफलाइन सुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी अनेकों प्रकार के कार्य हम वेब ब्राउज़र की सहायता से ही कर पाते हैं।

वेब ब्राउज़र कितने प्रकार के होते हैं और उनकी सूची क्या है ? (How many types of web browsers and web browser list in Hindi)

यदि हम वेब ब्राउजरइंटरनेट पर सर्च करें तो हमें अनेकों प्रकार के नए-नए वेब ब्राउज़र देखने को मिल जाते हैं परंतु कुछ ऐसे वेब ब्राउज़र है, जिन्हें हम अपने computer, mobile, laptop and tablet आदि में इस्तेमाल करते हैं। हमें यहां पर कुछ बेहतरीन वेब ब्राउज़रओं की सूची तैयार की है, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • Google Chrome ( mobile, PC and tablet )
  • Internet explorer (PC)
  • Microsoft edge (PC, mobile and tablet)
  • Mozilla Firefox ( mobile, PC and tablet )
  • Safari ( mobile, PC and tablet )
  • Opera ( mobile, PC and tablet )
  • Lynx (Linux PC)

ध्यान दें :- भारत सरकार ने अभी हाल ही में चीनी कंपनी के कई सारे एप्लीकेशन को और वेब ब्राउज़रों को भारत देश में बंद कर दिया है। कई सारे भारत में ऐसे वेब ब्राउज़र मौजूद थे, जो चीनी निर्माता कंपनियों के थे। जब से भारत सरकार ने चीनी एप्लीकेशन पर एवं वेब ब्राउज़र पर पाबंदी लगाई है तब से आप कोई भी चीनी एप्लीकेशन या वेब ब्राउज़रों को अपने भारत देश में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख आपको पसंद आया होगा और आपको अब तक वेब ब्राउज़र क्या है और यह कैसे कार्य करता है, इन सभी चीजों से संबंधित जानकारियां को आसानी से समझने में कोई भी कठिनाई नहीं आई होगी।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है, तो आप इसे अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *