व्हाट्सएप बैकअप क्या है और इसे कैसे लेते हैं।

How to get WhatsApp backup in Hindi : आज के समय में हम सभी लोग अपने कार्यों के लिए या फिर बस लोगों से कनेक्ट रहने के लिए व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। आज व्हाट्सएप बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध सोशल मीडिया एप्लीकेशन बन चुका है।

कभी-कभी ऐसा होता है , कि जब हम व्हाट्सएप पर किसी विशेष चैट या फिर विशेष डाक्यूमेंट्स को रखते हैं, तो अचानक से कभी हमारा सारा डाटा डिलीट हो जाता है। टाटा खो जाने की वजह से व्हाट्सएप यूजरओं को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना उठाना पड़ता है, क्योंकि उन सभी चैट में बहुत महत्वपूर्ण चैट मौजूद होते हैं या डॉक्यूमेंट मौजूद होते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं, कि किस प्रकार से व्हाट्सएप डाटा का सारा बैकअप लिया जाए , जिससे कभी भी डाटा अगर डिलीट भी हो जाता है, तो उसे बड़ी आसानी से रिकवर कर लिया जाए।

आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख कों कृपया आप अंतिम तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से ही आपका व्हाट्सएप डाटा बैकअप लेने का क्या तरीका है ? यह जानकारी पूरी हो सकेगी।

व्हाट्सएप बैकअप क्या है ? (what is WhatsApp backup in Hindi)

व्हाट्सएप के ओरिजिनल डाटा का कॉपी व्हाट्सएप बैकअप कहलाता है। जब कभी भी कोई दाता व्हाट्सएप से डिलीट हो जाता है, तो ओरिजिनल कॉपी के जगह पर व्हाट्सएप बैकअप लेकर उसकी कॉपी को आसानी से रिकवर करके उसे इस्तेमाल में ले सकते हैं। व्हाट्सएप बैकअप की सहायता से ही आप अपने व्हाट्सएप पर किसी भी प्रकार के डाटा को बड़ी ही आसानी से रिकवर कर सकते हैं

व्हाट्सएप बैकअप किस प्रकार से लेते हैं ?(how to get WhatsApp backup in Hindi)

यदि आप व्हाट्सएप बैकअप लेना चाहते हैं, तो इसका तरीका बेहद आसान है, आपको बहुत ज्यादा कठिनाई का सामना इसके लिए करना नहीं पड़ेगा। हम आपको व्हाट्सएप बैकअप गूगल ड्राइव की सहायता से बैकअप लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक से बताएंगे। चलिए जानते हैं, किस प्रकार के व्हाट्सएप बैकअप लिया जाता है।

  • Step . 1 व्हाट्सएप बैकअप लेने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप मैसेंजर को अपने फोन में ओपन कर लेना है।
  • Step . 2 अब आपको व्हाट्सएप पर मेनू विकल्प पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको व्हाट्सएप सेटिंग पर जाना है।
  • Step . 3 सेटिंग में जाने के बाद आपको अनेक विकल्प दिखाई देंगे, उनमें से आपको चैट वाले विकल्प पर क्लिक कर देना।
  • Step . 4 इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपको आगे जाकर चैट बैकअप नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step . 5 अब आगे आपको व्हाट्सएप बैकअप का पेज खोलकर दिखाई देगा। इस पेज में आपको सारी सेटिंग को कंप्लीट कर लेना है।
  • Step . 6 अब आगे की प्रक्रिया में आपको आपके व्हाट्सएप का बैकअप का टाइम सेट करना होगा। इस वाले सेटिंग को आप अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं। इसमें आप वीकली, मंथली या फिर डेली बेसिस पर भी बैकअप वाले विकल्प पर क्लिक करके ऑटोमेटिक बैकअप क्रिएट कर सकते हैं।
  • Step . 7 अब यहां पर आपको वह अकाउंट दिखाई, देगा जिससे आपका मोबाइल रजिस्टर्ड है। आप यहां पर जिस भी गूगल अकाउंट के माध्यम से बैकअप लेना चाहते हैं, उस अकाउंट को आप को सेलेक्ट कर लेना है।
  • Step . 8 अब आपको आगे दो विकल्प दिखाई देंगे यहां पर आप चाहे तो वाईफाई या फिर सेल्यूलर आप अपने अनुसार इसका चयन कर सकते हैं।
  • Step . 9 इसके बाद आपको बैकअप नामक विकल्पों पर क्लिक कर देना है और अब आपका बैकअप ऑटोमेटिक क्रिएट हो जाएगा।

व्हाट्सएप बैकअप लेने के क्या-क्या फायदे हैं ? (Benefits of WhatsApp backup in Hindi )

व्हाट्सएप बैकअप लेने के अनेकों फायदे है, जिनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित वर्णित है।

  • यदि आप व्हाट्सएप बैकअप लेते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से किसी भी प्रकार के मीडिया फाइल को जैसे कि :- फोटो , वीडियो आदि को डिलीट होने पर इसका रिकवरी कर सकते हैं।
  • जब आप अपने व्हाट्सएप को गूगल ड्राइव से कनेक्ट कर देते हैं, बैकअप लेने के लिए तो यह आपके सारा चैट का अभी बैकअप रखना शुरू कर देता है। जब आप कभी भी अपना फोन रिसेट करते हैं, तब यह आपका डाटा तुरंत रिकवर कर देता है।
  • बैकअप लेने से आपका फॉर्मेट हुआ डाटा भी बड़ी ही आसानी से रिकवर हो जाता है।
  • संपूर्ण व्हाट्सएप का बैकअप लेने से कभी भी आपका डाटा बड़ी ही आसानी से कहीं पर भी रिकवर किया जा सकता है।

निष्कर्ष :-

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से व्हाट्सएप बैकअप लेने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी दे दी है।हमारे द्वारा बताए गए तरीकों के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपने व्हाट्सएप का बैकअप ले सकेंगे और बेफिक्र होकर व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *