हार्ड डिस्क की मरम्मत कैसे की जाती है ? {How to repair hard disc in Hindi}

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना एक computer होता है। जिस व्यक्ति के पास computer होता है , उसे hard disk के बारे में तो अवश्य ही पता होता है , परंतु हममें से ज्यादातर लो अपने hard disk repair नहीं कर पाते। जब कभी भी हमारा hard disk खराब हो जाता है , तो हम अपने hard disk की मरम्मत खुद से ही नहीं कर पाते।

इसके लिए हम market में computer software repairing center पर जाते हैं और बहुत से पैसे अपने hard disk को बनवाने में खर्च करते हैं।

आज के इस write में हम आपको बताने वाले हैं , कि आप खुद से ही अपने computer के hard disk को कैसे repair कर सकते हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं , कि आप आपके computer के hard disk को कैसे repair कर पाएंगे तो हमारे इस important write को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हार्ड डिस्क को कैसे रिपेयर करें ? ( How to repair hard disk in Hindi )

Hard disk repairing करने के कई सारे तरीके होते हैं , जिसमें से हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप अपने hard disk को स्वयं से repair करना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा बताए गए steps को follow करें।

  • आप अपनी computer की hard disk को सबसे पहले बाहरी तरफ से ही ध्यान पूर्वक देखें ऐसा आप इसलिए करेंगे ताकि आप जान सके कि आपके hard disk को बाहरी तरफ से कोई नुकसान तो नहीं है
  • यदि आपके computer की hard disk को बाहर की तरफ से कोई नुकसान नहीं होता है तो आप उसका cable change कर के भी जांच कर ले
  • अपने computer को new cable के साथ अपने hard disk से जोड़ें। आप इस बात का अवश्य ध्यान रखें आप IDI drive को slim ribbon cable के साथ ही जोड़ा जाता है
  • आपने computer के hard disk को किसी secondary ID या secondary PC controller के साथ जोड़कर फिर से start कर सकते हैं। इस ID से आपके computer का hard disk तभी start हो सकता है , जब आपके computer का hard disk ID system के द्वारा ही खराब हुआ हो।
  • यदि आपका disk spin नहीं कर रहा हो तो आपको इसमें power connection लगाना पड़ सकता है। कुछ hard disk ऐसे होते हैं , जिन्हें data collection के बिना नहीं चलाया जा सकता। यदि आप दोनों तरीके से इसे check कर चुके हैं और आपका computer hard disk spin नहीं कर रहा हो , तो आपके hard disk में printed circuit board से संबंधित खराबी हो सकती है।
  • आप अपने disk को किसी दूसरे computer में लगाकर यह check करें कि आपका disk काम कर रहा है या नहीं। आपका disk की यदी दूसरे computer में कार्य करता है , तो आपका mother board खराब होता है ना कि hard disk।

निष्कर्ष :-

आप अपने computer की hard disk को हमारे द्वारा बताए गए step को follow करते हुए बहुत ही आसानी से ठीक कर सकते हैं।

यदि आपके hard disk में हमारे द्वारा बताए गए खराबी होती है अर्थात mother board की खराबी तो आपको अपने computer को किसी software repairing center पर जाकर ही सही करवाना होगा।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने friends , परिजनों और उन्हें अवश्य share करे , जो अपने computer पर घर से ही काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *