फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के 5 तरीके

By | February 18, 2021

आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर फेसबुक का प्रयोग जरूर करते हैं। कई लोग इसे टाइम पास के लिए यूज करते हैं तो कई लोग इससे अपने करीबियों से बातचीत करते हैं या उनके सोशल एक्टिविटी पर नजर रखते हैं। फेसबुक का प्रयोग भारत में सबसे अधिक किया जाता है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें आप अपने फोटोज अपलोड कर सकते हैं, अपने मित्रों या करीबियों से बात कर सकते हैं और अब तो फेसबुक मैसेंजर एप्लीकेशन के जरिए आप अपने करीबियों को ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के 5 तरीके ( 5 ways to earn money from Facebook groups )

आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग आपको फेसबुक पर अपने ग्रुप में जोड़ लेते हैं या उसमें जुड़ने के लिए इन्वाइट करते हैं। यह किसी प्रकार का ग्रुप हो सकता है, जैसे- एजुकेशन, स्पोर्ट्स, न्यूज, मार्केटिंग या कोई अन्य ग्रुप। इसमें कई लोग जुड़े होते हैं जो उस ग्रुप की कैटेगरी से सम्बंधित पोस्ट डालते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते कि फेसबुक ग्रुप की मदद से आप पैसा भी कमा सकते हैं? जी सही पढ़ा आपने! अगर आप इसमें थोड़ा समय दें तो आप अच्छी खासी कमाई घर बैठे के सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 तरीकों को बताएंगे जिसकी मदद से आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं।

  1. प्रोडक्ट सेलिंग (Product Selling)

अगर आपके फेसबुक ग्रुप में कई मेम्बर हैं, जो अक्सर एक्टिव रहते हैं, तो आप अपने उस ग्रुप पर कोई भी सामान बेच सकते हैं। जैसे यदि आप किसी भी सामान को 2000 रुपए में खरीदते हैं और उसे अपने ग्रुप में लाकर पोस्ट कर देते हैं और उसकी कीमत 2500 रुपए रख देते हैं। इसके बाद उस प्रोडक्ट के बारे में लिखकर और अपना कॉन्टेक्ट नंबर देकर पोस्ट कर सकते हैं। अगर उस ग्रुप मेम्बर में से किसी एक को वह प्रोडक्ट पसंद आएगा तो वे आपसे संपर्क करेंगे। आप उस समान को उन्हें बेचकर 500 रुपए का लाभ कमा सकते हैं। ठीक इसी तरह आप किसी भी प्रोडक्ट को बेचकर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस समय कई लोग ऐसा करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग

अगर आपके पास एक एक्टिव फेसबुक ग्रुप है और उसमें अधिक से अधिक मेम्बर हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग में भी सफल हो सकते हैं। जैसे यदि आप अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग का प्रयोग कर रहे हैं तो उसके प्रोडक्ट की लिंक अपने फेसबुक ग्रुप पर शेयर कर दीजिए। अब जो भी यूजर आपके उस लिंक पर क्लिक करके उस समान को खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा। अगर आपके ग्रुप में अधिक से अधिक मेम्बर्स हैं तो आपको उसका अधिक से अधिक फायदा मिलेगा।

  1. वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप उसकी लिंक डालकर फेसबुक ग्रुप के जरिए ट्रैफिक ला सकते हैं। अगर आपका या वेबसाइट ब्लॉग अच्छा है और उस ग्रुप मेम्बर्स के जरूरत का है तो उस पर अधिक से अधिक लोग विजिट करेंगे। इसके जरिए भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. एडवरटाइजमेंट फीस

अगर आपके ग्रुप में लाखों मेम्बर्स हैं तो आपके लिए बड़ा काम आ सकता है। इस ग्रुप के जरिए आप विज्ञापन दे सकते हैं या उर उसका फीस भी ले सकते हैं। आप तो जानते ही हैं कि यदि किसी कंपनी की सेल को बढ़ाना है तो विज्ञापन इसका सबसे बड़ा माध्यम होता है। आप अपने बड़े ऑडियंस वाले फेसबुक ग्रुप पर किसी कंपनी का विज्ञापन दे सकते हैं और इसके बदले में आप उस कंपनी से अच्छा पैसा ले सकते हैं।

  1. मेम्बरशिप फीस

यदि आप कोई ऐसा ग्रुप चला रहे हैं जिसकी लोगों को सबसे अधिक जरूरत होती है, तो आप ऐसे ग्रुप के लिए मेम्बरशिप फीस भी ले सकते हैं। जैसे आपका ग्रुप में कई बिजनेसमैन हैं, तो उस ग्रुप को ज्वॉइन करने वाले लोग भी बिजनेस के उद्देश्य वाले ही होंगे। इसीलिए आप उनसे मेम्बरशिप चार्ज ले सकते हैं। यह काम बहुत लोग करते हैं और महीने-महीने उसका फीस भी लेते हैं  ऐसे ग्रुप्स में वेबिनार वगैरह चलाए जाते हैं।

निष्कर्ष

इन तरीकों के अलावा आप फेसबुक ग्रुप को बेचकर, प्रति पोस्ट के लिए फीस लेकर, इत्यादि तरीकों से भी फेसबुक ग्रुप के जरिए पैसा कमा सकते हैं। इसीलिए अगर आप अधिक मेम्बर्स वाला फेसबुक ग्रुप चला रहे हैं तो आज ही इन तरीकों को अपनाकर कमाई शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply