आपका स्मार्टफोन वॉटर रिपेलेंट है या वॉटरप्रूफ है या वॉटर  रेसिस्टेंट है कैसे जाने

By | January 6, 2021

आपका स्मार्टफोन वॉटर रिपेलेंट है या वॉटरप्रूफ है या वॉटर  रेसिस्टेंट है कैसे जाने – नमस्कार दोस्तों मैं गौरव गुप्ता आपका फिर से अपने इस टेक्नोलॉजी ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर  आया हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं कि आप कैसे पता करें कि आपका स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ है या वॉटर रेसिस्टेंट है ।

इस समय जितनी भी बड़ी-बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां हैं सभी कंपनियां अपने बड़े स्मार्टफोन में वाटर प्रूफ या वाटर रेसिस्टेंट  का फीचर्स दे रहे हैं। ऐसे में हमारे लिए यह जानना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्या या दोनों फीचर्स तुम्हारे स्मार्टफोन में मिल रहे हैं कि नहीं।  क्योंकि अभी कुछ समय पहले आईफोन 12 पर वॉटर रेसिस्टेंट का दावा फर्जी पाया गया था। जिसकी वजह से इटली में एप्पल कंपनी पर 12 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।

आपका स्मार्टफोन वॉटर रिपेलेंट है या वॉटरप्रूफ है या वॉटर  रेसिस्टेंट है कैसे जाने

अगर आप भी अपने लिए एप्पल कंपनी के स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं। या फिर आप और कोई महंगा स्मार्टफोन लेने जा रहे  तो आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपको उस स्मार्टफोन में वॉटरप्रूफ है या वॉटर रेसिस्टेंट का फीचर्स दिया गया है कि नहीं। अगर स्मार्टफोन में यह फीचर्स दिए गए हैं तो हम उस फीचर्स को कैसे जाने आइए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम चर्चा करते हैं।

वॉटर रेसिस्टेंट क्या है

वॉटर  रेसिस्टेंट  का मतलब होता है कि अगर आपका स्मार्टफोन वॉटर  रेसिस्टेंट फीचर्स से लैस है तो आपके स्मार्टफोन के अंदर पानी जाना असंभव है। वॉटर  रेसिस्टेंट का मतलब यह नहीं होता है कि आपके स्मार्टफोन में इस फीचर्स की होने की वजह से आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन को पानी के अंदर ही डाल दें।  जब भी कभी भी भूल बस किसी कारण की वजह से हमारे स्मार्टफोन में पानी की कुछ छींटे पड़ जाती हैं। तो वॉटर रेसिस्टेंट फीचर्स हमारे स्मार्टफोन को उन पानी की छींटे से सेव बताता है ।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वॉटर रेसिस्टेंट  स्मार्टफोन कि डिवाइस के लिए एक आईपी रेटिंग के आधार पर निर्धारित किया जाता है। यह आईपी रेटिंग 1 से लेकर 9 तक की होती है। आपके स्मार्टफोन की वाटर रेसिस्टेंट आईपी रेटिंग जितनी अधिक होगी आप पर स्मार्टफोन पानी से उतना ही सेव रहेगा।

वॉटर रिपेलेंट क्या है

वॉटर रिपेलेंट  का मतलब होता है कि अगर आपका स्मार्टफोन इस फीचर से लैस है तो आपके स्मार्टफोन में  एक पतली फिल्म चढ़ाई गई है। यह पतली फिल्म की वजह से आपके स्मार्टफोन या डिवाइस में कोई भी पानी अंदर नहीं जाने देती है।  आपके स्मार्टफोन या डिवाइस में इस फिल्म को अंदर और बाहर दोनों तरफ से लगाया जाता है। जिसकी वजह से आपके स्मार्टफोन में पानी  का जाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

वाटर प्रूफ क्या है

आज के टाइम में बहुत सारे स्मार्टफोन वाटर प्रूफ सर्टिफिकेशन के साथ मार्केट में लांच हो चुके हैं। वाटरप्रूफ स्मार्टफोन का इस्तेमाल अधिकतर लोग पानी के अंदर फोटोग्राफी करने के लिए करते हैं। इसलिए जब भी आप कोई नए स्मार्टफोन परचेज करें तो आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आपका स्मार्टफोन वाटरप्रूफ है कि नहीं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि  आपका स्मार्टफोन वॉटर रिपेलेंट है या वॉटरप्रूफ है या वॉटर  रेसिस्टेंट है उसके बारे में हमने आपको पूरी विस्तार से जानकारी दी है। अगर आप अपने लिए कोई न्यू स्मार्टफोन परचेस करने जा रहे हैं तो  आपको सबसे पहले यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आप जो स्मार्ट होम परचेज करने जा रहे हैं उस स्मार्टफोन में वॉटर रिपेलेंट है या वॉटरप्रूफ है या वॉटर  रेसिस्टेंट है में से कौन सा फीचर्स आपको मिल रहा है।

Leave a Reply