सबसे कम निवेश वाले टॉप 6 Agriculture बिजनेस

By | October 21, 2021

सबसे कम निवेश वाले टॉप 6 Agriculture बिजनेस – दोस्तों आज हम आपको 6 ऐसे Agriculture बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। जिसके अंदर आपका निवेश कम लगता है और आपको बेनिफिट ज्यादा होता है। जिसको करने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है। अगर आप इन चीजों का ध्यान रखते हैं। तो आप भी इन बिजनेस के अंदर काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। जिनको करने में आप की लागत कम लगती है, और आपको प्रॉफिट ज्यादा होता है। जिसके लिए आपको ज्यादा कुछ मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। तो चलिए देखते हैं, सबसे कम निवेश वाले टॉप 6 Agriculture बिजनेस की लिस्ट।

1. जैविक कृषि

दोस्तों फार्मर द ब्रांड कार्यक्रम के तहत सफल किसानों के साथ में बातचीत करते हुए। हमने पाया है कि 10 में से 9 किसानों ने एक समृद्ध जैविक सब्जी और फल के फार्म स्थापित करे हुए हैं। अगर आपको हमारी बात पर यकीन ना हो तो। आप खुद कृषि जागरण के फेसबुक पेज पर जाकर भी देख सकते हैं। आप वहां पर किसानों की कहानियां भी सुन सकते हैं। जिनके पास आज के समय में अपने खुद के ब्रांड भी मौजूद है।

क्योंकि दोस्तों आज के समय में जैविक सब्जियों और फलों की काफी ज्यादा मांग है। वहीं अगर देखा जाए तो अपने नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र की सहायता से आप जानकारी और सहायता ले सकते हैं। अपने कृषि व्यवसाय को शुरू करने के लिए।

Read More – कम पैसे में बिज़नेस कैसे शुरू करें? | Low Investment Best Business Ideas

2. सब्जी और फल वितरण

दोस्तों अगर आप अपने घर में फल और सब्जियां उगाते हैं। तो आप चाहें तो डोर टू डोर डिलीवरी भी शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने आस-पड़ोस में भी बेच कर बहुत छोटे पैमाने से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपको इसके अंदर लाभ होता है। आप अपने व्यवसाय को काफी विस्तार कर सकते हैं। इसको पंजीकृत करवा सकते हैं।

3. केले के चिप्स का व्यापार

दोस्तों अगर आप केले के बिजनेस का व्यापर शुरू करना चाहते हैं। तो यह काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि काफी आसान रहता है। लेकिन आपको इसके अंदर एक बड़े निवेश की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं। तो आपको यहां पर थोड़ा बड़ा निवेश करना होगा। अगर इसके अंदर आपका बिजनेस सफल नहीं होता है। तो इसके अंदर आपको ज्यादा नुकसान नहीं होता। आप चाहे तो इस बिजनेस के अंदर अपना खुद का ब्रांड भी बना सकते हैं।

4. पपीते की खेती

दोस्तों आप चाहे तो पपीते की खेती भी कर सकते हैं। क्योंकि एकमात्र ऐसा पौधा होता है, अगर आप इसकी देखभाल नहीं भी करते हैं। तो भी यह आपको फल देता है। अगर आप चाहे तो 10 पपीते के पेड़ों की खेती शुरू कर सकते हैं। आपको बता दूं कि इन 10 पपीते के पेड़ से ही आप ₹15000 तक की आमदनी कर सकते हैं। दोस्तों पपीते की खेती काफी ज्यादा लाभकारी होती है।

5. रूफटॉप सब्जी फार्म

अगर आप खेती शुरू करना चाहते हैं। आपके पास जमीन नहीं है। तो आप चाहे तो अपनी छत पर भी सब्जियों को उगा सकते हैं। इसको कोशी खेती कहते हैं, आप चाहे तो अपनी छत पर काफी सारी तरह की सब्जियां उगा सकते हैं। जिनमें मिर्च, टमाटर, बीन्स, चुकंदर, तरबूज, खीरा और आलू यह सारी सब्जियां शामिल होती है। इनको बेचकर आप अपना व्यापर शुरू कर सकते हैं।

6. अचार का व्यवसाय

दोस्तों देखा जाए तो ज्यादातर लोगों के लिए अचार का व्यापार काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि यहां पर आप अपने ग्राहकों के अनुसार ही अलग-अलग फलों का अचार बनाते हैं। जैसे कि आम के अचार, मिर्च के अचार,मूली के अचार, गाजर के अचार आदि के अचार। आप इन अचार को बनाकर मार्केट के अंदर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो अपनी खुद की ब्रांडिंग भी कर सकते हैं।