Bootable Pen Drive Kaise Banaye

By | November 30, 2021

Bootable Pen Drive Kaise Banaye – अगर आपके घर में कंप्यूटर होगा, तो आपको मालूम होगा कि कंप्यूटर से जुड़े कई ऐसे काम होते हैं। जिनके लिए हमे CD या फिर DVD की जरूरत पड़ती है। हालांकि जब से पेन ड्राइव आयी है। उसके बाद से अब लगभग CD और DVD के जमाने भी लद चुके हैं। फिर चाहे वह किसी भी तरह का काम हो। चाहे हमे किसी भी तरह का स्टोरेज लेना हो या फिर कहीं भी प्रेजेंटेशन देना हो। हर काम के लिए पेन ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है।

बिल्कुल इसी तरह पहले कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडोज इंस्टॉल करने के लिए CD या फिर DVD की जरूरत होती थी लेकिन अब पेन ड्राइव के आने बाद ऐसा नहीं है। ज्यादातर लोग इसके जरिए ही अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडोज इंस्टॉल कर लेते हैं। हालांकि इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आपकी पेन ड्राइव BOOTABLE होनी चाहिए। आप उसे BOOTABLE बना कर ही यह काम कर सकते हैं।

ऐसे में आज हम आपको 8 ऐसे काम के सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी पेन ड्राइव को bootable बना सकते हैं।

#1 Xboot

पेन ड्राइव को bootable बनाने की बात हो और इस सॉफ्टवेयर का नाम न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। आप इस सॉफ्टवेयर Kई मदद से न केवल अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं। बल्कि आप इससे ISO फ़ाइल भी बना सकते हैं।

#2 WinUSB Maker

ये भी एक कमाल का और बहुत ही पावरफुल सॉफ्टवेयर है। इसके जरिए भी आप आसानी से अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं और इस काम मे आपको कोई परेशानी भी नही होगी।

Read More- FULL FORM OF NSG IN HINDI

#3 Win to flash

अगर आप अपनी पेन ड्राइव को bootable बनाना चाहते हैं, तो आप इस सॉफ्टवेयर के जरिए यह काम कर सकते हैं। हालांकि यह एक साधारण सॉफ्टवेयर है लेकिन इससे आपका काम हो जाएगा।

#4 Unetbootin

यह सॉफ्टवेयर एक बहुत ही दमदार सॉफ्टवेयर है। जिससे आप अपनी पेन ड्राइव को आसानी से bootable बना सकते हैं। इसके अलावा आपको इस सॉफ्टवेयर में कई और भी ऑप्शन मिलते हैं, जो आपके काम के हैं।

#5 Win to Bootic

इस सॉफ्टवेयर की मदद से भी आप अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं और साथ ही CD और DVD के इस्तेमाल से छुटकारा पा सकते हैं। इसका साइज भी ज्यादा नहीं है।

#6 Rufus

अगर पेन ड्राइव को bootable बनाने की बात हो और इस सॉफ्टवेयर का नाम न आए, ऐसा हो ही नही सकता। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपनी पेन ड्राइव को आसानी से bootable बना सकते हैं। इसका साइज 935 kb है और अगर आप इसके जरिए अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बनाना चाहते हैं, तो इस काम मे केवल 10 से 15 मिनट ही लगेंगे।

#7 Windows 7 USB DVD DOWNLOAD Too

इसका आधा काम तो इसके नाम से ही समझ आ जाता है। जी हां इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप अपनी पेन ड्राइव को विंडोज 7, 8, 10 और विस्टा सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बूटेबल बना सकते हैं और इसमें ज्यादा समय भी नही लगता है।

#8 YUMI

यह भी एक कमाल का सॉफ्टवेयर है। जिसके जरिए आप आसानी से अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आपने इस पोस्ट के जरिए आज जाना कि हमारे बीच ऐसे कई सारे सॉफ्टवेयर हैं, जिनके जरिए हम आसानी से अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं।