Dark Web क्या है ? Dark Web कैसे काम करता है ?

By | May 6, 2021

Dark Web क्या है ? Dark Web कैसे काम करता है ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक हैरान कर देने वाली जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको डार्क वेब के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे डार्क वेब क्या है?( Dark web kya hai) डार्क वेब कैसे काम करता है? और क्या डार्क वेब का इस्तेमाल करना गैरकानूनी है।  अगर आप यह सभी मजेदार जानकारियां पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखरी तक जरूर पढ़ें।

वर्तमान समय में इंटरनेट हम सभी की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है। इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम देश और दुनिया की किसी भी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज दुनिया में करोड़ों लोग प्रतिदिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप भी दिनभर इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे। इंटरनेट हमारे लिए एक रहस्य की तरह है।

दोस्तों क्या आपको पता है कि हम इंटरनेट का सिर्फ 4% ही इस्तेमाल कर पाते हैं। बाकी 96% इंटरनेट का ऐसा भाग है जहां पर आम इंसान का पहुंच पाना असंभव है। और इसी भाग को डार्क वेब कहा जाता है। इंटरनेट की दुनिया के अंदर अनेक रहस्यमई बातें हैं। जिनमें से सबसे ज्यादा रहस्यमई डार्क वेब है। डार्क वेब इंटरनेट का वह भाग है जो आम इंसान की पहुंच से बहुत अधिक आगे है।

डार्क वेब क्या है? What Is Dark Web In Hindi ?

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको बताएं डार्क वेब क्या है?  आपको जान लेना चाहिए इंटरनेट की दो मुख्य सतह होती हैं।  पहली सतह 4 प्रतिशत की होती है जहां पर आम इंसान प्रतिदिन अपनी इंफॉर्मेशन सर्च करता है। हम इंटरनेट में प्रतिदिन जो भी जानकारी सर्च करते हैं वह इंटरनेट की दुनिया का कुल 4% हिस्सा कवर करती हैं। लेकिन इस 4% हिस्से के अलावा 96% हिस्सा एक ऐसा है जहां पर आम इंसान कभी भी प्रवेश नहीं कर सकता।  अगर आपने गलती से भी उस 96% हिस्से में प्रवेश किया तो आपके ऊपर गैर कानूनी कार्यवाही हो सकती है। इंटरनेट के इसी 96% हिस्से को हम डार्क वेब कहते हैं।

डार्क वेब इंटरनेट की दुनिया का एक अनसुलझा रहस्य है जहां पर अलग-अलग प्रकार की रहस्यमई जानकारी सेव की गई है। अगर आप अपने आईपी ऐड्रेस से डार्क वेब को एक्सेस करने की कोशिश करते हैं तो कुछ ही घंटों में आपके घर पर पुलिस आ जाएगी और आप गिरफ्तार कर लिए जाएंगे।

डार्क वेब में कौन सी इंफॉर्मेशन होती है ?

आप सभी के मन में एक प्रश्न बार-बार आ रहा होगा कि डार्क वेब इतना ज्यादा संवेदनशील क्यों है? आखिर वह कौन सी इंफॉर्मेशन है जो डार्क वेब के अंदर स्टोर की गई है?  तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें। इस पूरी दुनिया में जितने भी गैरकानूनी काम होते हैं हथियार की तस्करी, मानव तस्करी, नेताओं के बड़े-बड़े घोटाले, राष्ट्रीय सुरक्षा नीतियां यह सभी डार्क वेब के अंदर स्टोर की जाती है।

डार्क वेब पूरी तरह से पुलिस कंट्रोल रूम की निगरानी में होता है। जैसे ही आप डार्क वेब में जाने की कोशिश करेंगे तुरंत आप का आईपी एड्रेस मॉनिटर कर लिया जाएगा और आप को आजीवन कारावास की सजा हो जाएगी।

डार्क वेब को कैसे यूज किया जाता है ?

आप सभी सोच रहे होंगे कि जब डार्क वेब इतना ज्यादा संवेदनशील है, तो क्या कोई इंसान इसे इस्तेमाल नहीं कर सकता। इसका जवाब है आप डार्क वेब को इस्तेमाल कर सकते हैं।

थोड़ी सी सावधानी के साथ आप चाहे तो डार्क वेब की दुनिया में प्रवेश कर सकते हैं। अगर आप डार्क वेब से जुड़ी कोई भी इंफॉर्मेशन को सर्च करना चाहते हैं तो आपको VPN इस्तेमाल करना होगा। वीपीएन आपकी आईपी ऐड्रेस को चेंज कर देगा। आज इंटरनेट पर ढेर सारे भरोसेमंद VPN उपलब्ध है। आप किसी भी वीपीएन का इस्तेमाल करके अपना आईपी एड्रेस चेंज कर सकते हैं।

हम कोई साधारण इंफॉर्मेशन सर्च करना चाहते हैं तो हम गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन डार्क वेब को एक्सेस करने के लिए आप किसी भी साधारण वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल नहीं कर सकते। डार्क वेब एक्सेस करने के लिए एक विशेष प्रकार के ब्राउज़र आते हैं सिर्फ उन्हीं ब्राउज़र की सहायता से आप डार्क वेब वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। डार्क वेब वेबसाइट ओपन करने के लिए आप tor web browser का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या डार्क वेब का इस्तेमाल करना गलत है ?

डार्क वेब का इस्तेमाल करना पूरी तरह से गलत है। डार्क वेब एक गैर कानूनी प्लेटफार्म है। अगर आपने गलती से भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप मोबाइल पर डार्क वेब को एक्सेस किया तो कुछ ही घंटों में आपके मोबाइल या कंप्यूटर का सारा डाटा हैकर के पास पहुंच जाएगा। आपका पूरा बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा। इसी के साथ-साथ आप पुलिस के द्वारा गिरफ्तार कर लिए जाएंगे। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप जितना हो सके उतना DARK WEB से दूर रहें।

डार्क वेब के लाभ

जहां एक तरफ डार्क वेब ढेर सारे नुकसान है वहीं दूसरी तरफ से डार्क वेब का एक लाभ भी है। अगर आप इंटरनेट के किसी अन्य प्लेटफार्म पर अपनी कोई इंफॉर्मेशन स्टोर करते हैं तो यह इंफॉर्मेशन अन्य कोई व्यक्ति आसानी से चुरा सकता है। लेकिन यदि आप डार्क वेब में अपनी इंफॉर्मेशन स्टोर करते हैं तो कोई भी हैकर या कोई भी व्यक्ति उस इंफॉर्मेशन को एक्सेस नहीं कर सकता। आप अपनी कुछ सबसे महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन को स्टोर करने के लिए डार्क वेब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया डार्क वेब क्या है? DARK WEB KYA HAI ?  डार्क वेब का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद