धारा 144 क्या है ? धारा 144 कब लागू की जाती है ?

By | June 22, 2021

धारा 144 क्या है ? धारा 144 कब लागू की जाती है ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको धारा 144 के बारे में बताएंगे। अगर आप धारा 144 के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको धारा 144 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई है।

चाहे देश में राम मंदिर का मुद्दा हो या फिर CAA और NRC का मामला हो। इन सभी मामलों में एक शब्द सबसे ज्यादा हाईलाइट रहा है और वह शब्द है धारा 144। जब भी देश में कोई नया कानून लागू करना होता है या फिर हिंदू मुस्लिम का त्यौहार होता है या हिंदू मुस्लिम के मध्य दंगा होने की आशंका होती है तुरंत देश में धारा 144 लागू कर दी जाती है। अभी कुछ दिनों पहले जब धारा 370 को जम्मू कश्मीर में हटाया गया था उस समय भी कश्मीर में धारा 144 लागू थी।

धारा 144 शब्द लोगों के लिए नया शब्द नहीं है। आए दिन टेलीविजन पर धारा 144 शब्द सुनने को मिलता रहता है। धारा 144 का सामना जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को हमेशा करना पड़ता है। जम्मू कश्मीर देश का एक ऐसा राज्य है जहां पर वर्ष में अधिकतर महीने धारा 144 लागू रहती है। ऐसे में लोगों के मन में धारा 144 को लेकर ढेर सारी कन्फ्यूजन है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें धारा 144 का मतलब नहीं पता है।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें धारा 144 का मतलब नहीं पता है तो अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको धारा 144 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बिंदुवार बताने जा रहे हैं।

धारा 144 क्या है ?

आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं धारा 144 क्या है? धारा 144 क्षेत्र में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से लागू की जाती है। जब किसी क्षेत्र जिले शहर या राज्य में धारा 144 लागू होती है तो वहां के आम नागरिकों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है।

धारा 144 लागू करने पर सरकार और पुलिस प्रशासन लोगों से आग्रह और आदेश देता है कि कोई भी नागरिक अपने घर से बाहर ना निकले। यदि कोई नागरिक घर से बाहर निकलता है तो उसके ऊपर दंड संहिता के खिलाफ कार्यवाही की जाती है।

कई बार हमारे देश में ऐसे मौके आते हैं जब कोई बहुत बड़े आतंकी हमले की आशंका होती है या फिर दंगा होने की संभावना ज्यादा रहती है। इन सभी परिस्थितियों से निपटने के लिए और देश के नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए धारा 144 लागू की जाती है।

इस समय हमारे देश में कोरोना महामारी का समय है। कोरोना महामारी में भी धारा 144 कई जिले शहर में लागू की गई थी ताकि लोगों की जान बच जाए।

आशा करता हूं अब आपको समझ में आ गया होगा धारा 144 क्या है?

धारा 144 और कर्फ्यू में संबंध

दोस्तों जहां पर मैं आपकी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए धारा 144 और कर्फ्यू में संबंध बताने जा रहा हूं। हमारे बहुत से साथी ऐसे हैं जिन्हें धारा 144 और कर्फ्यू दोनों एक ही लगते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। धारा 144 और कर्फ्यू में बहुत बड़ा अंतर है। कर्फ्यू धारा 144 का बहुत बड़ा रूप है। कर्फ्यू में कोई भी व्यक्ति घर के बाहर नहीं निकल सकता और इसमें प्रशासन बहुत ज्यादा सख्त रहता है बाहर निकलने पर गोली तक मारी जाती है। लेकिन धारा 144 में प्रशासन इतना सख्त नहीं होता है। आप कुछ बहुत ज्यादा इमरजेंसी काम से घर के बाहर निकल सकते हैं।

धारा 144 तोड़ने पर सजा

धारा 144 तोड़ने पर सजा का प्रावधान है। जो व्यक्ति बिना किसी कारण धारा 144 का उल्लंघन करता है उसे प्रशासन हिरासत में लेता है। धारा 144 का उल्लंघन करने पर लगभग 3 साल की जेल का प्रावधान है। इसी के साथ-साथ सरकार द्वारा निर्धारित जुर्माना भी देना पड़ता है। धारा 144 को अधिकतम 2 महीने के लिए लागू किया जाता है लेकिन यदि स्थिति सामान्य नहीं होती तो इसे बढ़ाकर 6 महीने भी किया जाता है।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको धारा 144 के बारे में बताया। हमने आपको बताया धारा 144 क्या है? धारा 144 कब लागू की जाती है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।