Freepik क्या है ? Freepik का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाए ?

Freepik क्या है ? Freepik का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाए ?! – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत उपयोगी जानकारी देने जा रहे हैं।  आज इस आर्टिकल में हम आपको Freepik के बारे में बताएंगे। हम आपको बताएंगे Freepik क्या है? Freepik का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाए?  अगर आप इस जानकारी को पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने आपको Freepik से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है।

दोस्तों अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर है तो हमें पूरा यकीन है आपने Freepik का नाम जरूर सुना होगा। आमतौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के एडवर्टाइजमेंट में आपको Freepik website के बारे में सुनने को मिल जाता है। जो लोग Freepik website के बारे में जानते हैं वह तो इसका लाभ ले लेते हैं, लेकिन जो लोग इस website से अनजान हैं वह इसका लाभ नहीं दे पा रहे हैं।  आप की जानकारी को इंप्रूव करने के लिए हम आपको Freepik website के बारे में सब कुछ बताएंगे।  जिससे आप Freepik website का इस्तेमाल करके प्रतिमाह हजारों रुपए कमा सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज इंटरनेट का इस्तेमाल हमारे देश में व्यापक रूप से हो रहा है। आज हर कोई इंटरनेट पर आश्रित है। इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम दिनभर सोशल मीडिया में ऑनलाइन रहते हैं या फिर इंटरनेट में अनेक वेबसाइट में विजिट करते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोचा है। अगर नहीं सोचा है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इंटरनेट को अपनी आमदनी का एक जरिया बना सकते हैं। आज हमारे देश में बहुत से लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे हैं। Freepik website एक ऐसा प्लेटफार्म है जो लोगों को हजारों रुपए प्रतिदिन कमाने का अवसर देता है।

Freepik website क्या है ?

अगर आप Freepik website के बारे में नहीं जानते आपकी जानकारी के लिए बता दूं Freepik एक प्रकार का ग्राफिक डाउनलोडिंग प्लेटफार्म है। Freepik का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग प्रकार की ग्राफिक्स डाउनलोड कर सकते हैं। ग्राफिक डाउनलोड करने के साथ-साथ आप Freepik website में खुद की ग्राफिक्स बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

यदि आप खुद की ग्राफिक्स बनाकर अपलोड करेंगे तो इसके बदले Freepik website आपको पैसे देता है। Freepik website के अंदर अलग-अलग कैटेगरी की हजारों ग्राफिक्स उपलब्ध है। आप अपनी आवश्यकतानुसार किसी भी ग्राफिक्स को डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें कस्टमाइज कर सकते हैं।

Freepik website ग्राफिक्स के साथ-साथ फोटोस डाउनलोड करने की सुविधा भी देता है। आप किसी भी प्रकार की फोटो को Freepik website से डाउनलोड कर सकते हैं। Freepik website से फोटो डाउनलोड करने पर आपको कॉपीराइट फ्री इमेज मिलती है।

अगर आप एक वीडियो एडिटर है तो कई बार आपको अपनी वीडियो में ग्राफिक्स इस्तेमाल करने की आवश्यकता पड़ती होगी। इंटरनेट पर बहुत कम प्लेटफार्म है जो ग्राफिक्स उपलब्ध कराते हैं, लेकिन Freepik प्लेटफार्म एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने मनपसंद कोई भी ग्राफिक्स बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। आज इस वेबसाइट पर लाखों लोग प्रतिदिन विजिट कर रहे हैं। Freepik website एक बिल्कुल फ्री website है इसे इस्तेमाल करने के बदले में आपको कोई भी चार्ज नहीं देना है।

Freepik website कब डिवेलप हुआ ?

बहुत से लोग जानना चाहते हैं Freepik website कब डेवलप हुआ?  Freepik website वर्ष 2010 में डिवेलप हुआ था। वर्ष 2010 में Freepik website को इंटरनेट पर लांच किया गया था, लेकिन शुरुआत में जब Freepik वेबसाइट डेवलप हुई थी तब इसका इस्तेमाल सिर्फ फोटो या ग्राफिक्स डाउनलोड करने के लिए किया जाता था। धीरे-धीरे करके इसमें और इंप्रूवमेंट किया गया और वर्ष 2015 में Freepik वेबसाइट में कंट्रीब्यूटर फीचर्स जोड़ दिया गया। यह वही फीचर है जिसका इस्तेमाल आप पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

Freepik वेबसाइट अपने यूजर्स को अथॉरिटी प्रदान करता है कि कोई भी Freepik website में यूनीक फोटो और ग्राफिक्स क्रिएट करके अपलोड कर सकता है और इसके बदले में Freepik उस व्यक्ति को पैसे देता है।

Freepik website से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप जानना चाहते हैं Freepik website से पैसे कैसे कमाए तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं Freepik website के अंदर आपको कंट्रीब्यूटर फीचर मिलता है। इस फीचर का इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग का नॉलेज है या फिर आप बेहतरीन फोटो शूट कर सकते हैं तो आप इन फोटो और ग्राफिक्स को Freepik website पर अपलोड कर सकते हैं।  Freepik website से पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल क्रोम ब्राउज़र में जाना है और Freepik वेबसाइट सर्च करना है।

अब आपको स्क्रीन पर ढेर सारी वेबसाइट दिखाई दे रही होगी। आपको पहली वेबसाइट लिंक पर क्लिक करना है।

अब आप Freepik की ऑफिशियल वेबसाइट में इंटर होंगे।

स्क्रीन पर आपको एक बिकम ए कंट्रीब्यूटर नाम का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में आपसे आपकी कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी। आपको सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक भरनी है और अपना कंट्रीब्यूटर अकाउंट क्रिएट करना है।

अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप वेबसाइट के डैशबोर्ड में इंटर हो जाएंगे। डैशबोर्ड में आपको अपलोड ग्राफिक्स और फोटोस का ऑप्शन मिल जाएगा। यहां पर आप डिफरेंट और यूनिक्स फोटो और ग्राफिक्स अपलोड कर सकते हैं और ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया Freepik वेबसाइट क्या है? Freepik वेबसाइट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? Freepik वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?  हमें आशा है यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।