FULL FORM OF NSG IN HINDI

By | September 18, 2021

FULL FORM OF NSG IN HINDI – हमारे भारत देश में बहुत सारे नागरिक निवास करते हैं और उन सब नागरिकों की सुरक्षा का जिम्मेदारी भारत सरकार का होता है ।इसीलिए भारत सरकार ने भारत में रहने वाले नागरिकों की सुरक्षा का दायित्व एक संस्था को दिया है ।जिसे हम पुलिस के नाम से जानते हैं । पुलिस के बारे में तो आप सब भली-भांति जानते ही हैं । पुलिस के अंतर्गत बहुत सारे डिपार्टमेंट आते हैं ,जो कि अलग-अलग भागों में बटे हुए होते हैं, और इन सभी डिपार्टमेंट का अपना अलग-अलग काम होता है। इन्हीं पुलिस डिपार्टमेंट में से एक डिपार्टमेंट है ‘एन एस जी’।

एनएसजी के बारे में आप में से बहुत लोग जानते ही होंगे। यह एक नेशनल पुलिस डिपार्टमेंट है ,जोकि लोगों की सुरक्षा के लिए बनाया गया है। परंतु आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें एनएसजी के बारे में नहीं पता है। इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत एनएसजी के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो आइए बिना समय गवाएं इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Full Form Of  NSG

Full form of NSG in English:- National security guard

Full form of NSG in Hindi:- राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड

NSG यानी कि नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की स्थापना का मुख्य उद्देश्य लोगों की सुरक्षा करना है। देश में आतंकी गतिविधियों से मुकाबला करने के लिए 16 अक्टूबर 1984 को एनएसजी का गठन किया गया था। लोगों की सुरक्षा करने के लिए एनएसजी कमांडो को तैनात किया जाता है। किसी भी प्रकार के आतंकवादी हमले का मुकाबला करने के लिए एनएसजी कमांडो को मुख्य रूप से भेजा जाता है। यह कमांडो अपनी जान की बाजी लगाकर देश और देशवासियों का रक्षा करते हैं। एनएसजी के कमांडो के लिए मुख्य रूप से यह नारा दिया गया है- वन फॉर ऑल, ऑल फॉर वन।

एनएसजी कमांडो कैसे बने

आज के समय में फौजी, आर्मी, पुलिस और कमांडो होना अपने आप में एक बहुत ही गर्व की बात है। देशवासियों द्वारा इन सभी को गर्व और सम्मान की नजर के साथ देखा जाता है। आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि पुलिस डिपार्टमेंट और आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं । जिसके लिए वे काफी मेहनत भी करते हैं। परंतु एनएसजी कमांडो बनना हर एक व्यक्ति के लिए संभव नहीं है ,क्योंकि एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग के दौरान हि यह साबित होता जाता है, कि कौन कमांडो बनने लायक है और कौन नहीं।

Read More – Udemy कोर्स बिल्कुल फ्री में कैसे खरीदें ?

एनएसजी कमांडो में देश की सुरक्षा में तैनात सैनिकों ,पुलिस वालों, और आर्मी वालों को शामिल होने का मौका दिया जाता है। एनएसजी कमांडो की भर्ती के लिए भारत के विभिन्न फोर्सेज से विशिष्ट जवानों को चुनकर उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है। एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग 90 दिन की होती है इस ट्रेनिंग के दौरान बहुत सारे सैनिक आधे बीच में ही ट्रेनिंग छोड़ देते हैं।बहुत कम ही सैनिकों को एनएसजी कमांडो के लिए चुना जाता है। जो सैनिक इस ट्रेनिंग को पास करता है, उसे ही एनएसजी कमांडो बनने का मौका मिलता है। इस ट्रेनिंग से आप यह तो समझ ही गए होंगे कि एनएसजी कमांडो बनाना काफी मुश्किल है, और इसकी ट्रेनिंग भी बहुत कड़क होती हैं।

एनएसजी कमांडो के लिए सबसे अच्छे और योग्य सैनिक को ही चुना जाता है। एनएसजी कमांडो बनने के लिए एक सैनिक को मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होना अनिवार्य होता है। एनर्जी कमांडो में भर्ती होने के लिए सैनिकों को स्पेशल तरीके की ट्रेनिंग दी जाती है, जो सैनिक इन सभी में सफल घोषित होता है उन्हें ही एनएसजी कमांडो के रूप में अंतिम चयन किया जाता है। एनएसजी कमांडो में भर्ती होने के लिए सैनिकों को बहुत मेहनत पढ़ना पड़ता है।

निष्कर्ष

लोगों की सुरक्षा के लिए वैसे तो भारत सरकार द्वारा बहुत से डिपार्टमेंट बनाए गए हैं परंतु एनएसजी डिपार्टमेंट एक बहुत ही अलग और विशेष प्रकार का डिपार्टमेंट है जो कि लोगों की सुरक्षा के लिए बनाया गया है ।यह गुप्त तरीके से लोगों की सुरक्षा करते हैं। और अपनी जान की बाजी लगाकर देश और देशवासियों की रक्षा करते हैं।

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत एनएसजी कमांडो के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है ,आशा है कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से एनएसजी कमांडो के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त हुई होगी।