गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें ?

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी लेकर आए हैं। आज हम आपको बताएंगे गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें? तो दोस्तों अगर आप भी किसी गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे स्टेप बताएंगे जिन स्टेप को फॉलो करके आप कुछ ही सेकंड में गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हर कोई दोपहिया और चार पहिया वाहन का इस्तेमाल करता है। आज आप जिस घर में देखें उस घर में आपको मोटरसाइकिल कार स्कूटर जैसे वाहन देखने को मिल जाएंगे। यह हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं। आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह पैदल या साइकिल से एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करें। इसीलिए लोग डीजल या पेट्रोल से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। उनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको सुविधाजनक तरीके से कम समय में अधिक दूरी तय कर सकते हैं।

दोस्तों आप सभी ने गौर किया होगा कि जितनी भी गाड़ियां पेट्रोल और डीजल से चलती है उन गाड़ियों के पीछे एक नंबर प्लेट होती है। जिस नंबर प्लेट में एक नंबर लिखा होता है। यह नंबर आपको उस गाड़ी से संबंधित संपूर्ण जानकारी दे सकता है। फिलहाल उस नंबर को देखकर आप गाड़ी किस राज्य की है और किस जिले की है यह पता कर सकते हैं। लेकिन यदि आप गाड़ी के मालिक के बारे में या गाड़ी से संबंधित अन्य जानकारियां देखना चाहते हैं तो वह आप तुरंत नहीं कर सकते। क्योंकि इसके लिए आपको इंटरनेट का सहारा लेना होगा।

कई बार हमारे सामने ऐसी सिचुएशन आती है कि कोई व्यक्ति किसी को टक्कर मार कर भाग जाता है या फिर किसी अन्य कारणों की वजह से हमें गाड़ी के मालिक की पहचान करनी पड़ती है। ऐसी सिचुएशन में आपको ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल करके मात्र गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक की पहचान कर सकते हैं। यह बहुत आसान है।

गाड़ी नंबर से मालिक की पहचान कैसे करें ?

यदि आप गाड़ी नंबर से मालिक की पहचान करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक वेबसाइट में जाना होगा।

सबसे पहले आपको अपने फोन या अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करना है।

अब आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्ट फोन के ब्राउजर में https://vahan.nic.in/nrservices/faces/user/citizen/citizenlogin.xhtml यूआरएल पेस्ट करना है और इस वेबसाइट को सर्च करना है।

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा।

सबसे पहले आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर तथा अपनी जीमेल आईडी इंटर करनी होगी और अपने लिए एक अकाउंट क्रिएट करना होगा।

एक बार जब आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा तो आप अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन कर सकते हैं। लोगिन करने के बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा। इस बॉक्स में आपको अपनी गाड़ी का नंबर डालना है।

जैसे ही आप गाड़ी का नंबर डालेंगे और सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको गाड़ी का नाम, गाड़ी मालिक का नाम, गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डेट, मॉडल जैसी अनेक जानकारियां मिल जाएंगे। जिन्हें देखकर आप आसानी से गाड़ी के बारे में संपूर्ण जानकारी पा सकते हैं।

दूसरा तरीका

यदि आप ऊपर बताए गए तरीके को इस्तेमाल करके गाड़ी नंबर पता नहीं करना चाहते हो तो आप एक अन्य तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना है तथा वहां पर आपको एमपरिवहन एप्लीकेशन सर्च करना है।

अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक ऑफिशियल एप्लीकेशन दिखाई देगा। आपको इस एप्लीकेशन पर क्लिक करना है।

अब आपको एक डाउनलोड बटन दिखाई दे रही होगी। आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही यह एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

दोस्तों आपको इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है। जिस प्रकार आप अन्य एप्लीकेशन में को इंस्टॉल करते हैं इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले।

जब आप इसको ओपन करेंगे यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। आपको एलाऊ बटन पर क्लिक करना है।

अब आप इस एप्लीकेशन के होम पेज में पहुंच जाएंगे। यहां पर आपको एक बॉक्स दिखाई दे रहा होगा। इस बॉक्स में आपको गाड़ी का नंबर इंटर करना है। गाड़ी का नंबर इंटर करते हुए आप गाड़ी से संबंधित संपूर्ण जानकारी दे सकते हैं और गाड़ी के मालिक के बारे में पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। यह आज आपके लिए दो महत्वपूर्ण जानकारियां थी। जिनका इस्तेमाल करके आप गाड़ी मालिक के बारे में पता कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने आपको वेबसाइट के माध्यम से तथा एप्लीकेशन के माध्यम से गाड़ी मालिक के बारे में जानकारी लेने का प्रोसेस बताया। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन