HashTag क्या है ? HashTag का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

By | April 20, 2021

HashTag क्या है ? HashTag का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? –  दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको HashTag के बारे में बताएंगे। हम आपको बताएंगे HashTag क्या है? और HashTag का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? अगर आप HashTag के बारे में जानना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने आपको HashTag से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने की पूरी कोशिश की है।

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो हमें पूरा यकीन है आपने HashTag के बारे में जरूर सुना होगा। अगर आप सोशल मीडिया पर प्रतिदिन एक्टिव रहते हैं या फिर ढेर सारी पोस्ट प्रतिदिन अपलोड करते हैं तो हो सकता है आप HashTag को इस्तेमाल करते हो। HashTag का इस्तेमाल सोशल मीडिया अरेंजमेंट के लिए किया जाता है।

 यदि आप अपनी पोस्ट पर HashTag का इस्तेमाल करते हैं तो आप की पोस्ट पर ट्रैफिक अधिक आता है तथा ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी पोस्ट पर लाइक करते हैं। जब भी हम HashTag के बारे में सुनते हैं या देखते हैं, हमारे मन में सबसे पहला प्रश्न यही आता है आखिर HashTag क्या है? अगर आपको भी HashTag को लेकर कंफ्यूजन है तो आज आपकी सारी कन्फ्यूजन इस आर्टिकल में क्लियर हो जाएगी।

HashTag क्या है ?

दोस्तों जब भी आप अपना सोशल मीडिया अकाउंट ओपन करते हैं। आपको ढेर सारी पोस्ट दिखाई देती हैं। कुछ लोगों की पोस्ट में आपने #lockdown, #love, #yaro_ki_yari, #brotherhood, #photographer जैसे अनेक शब्द देखने को मिलते होंगे। जब भी आप इन शब्दों को देखते हैं आपके मन में ढेर सारे प्रश्न उठते हैं।

सबसे पहला प्रश्न ये उठता है कि आखिर इन शब्दों का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? और शब्द के आगे # चिन्ह क्यों बना होता है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं इन शब्दों को HashTag कहां जाता है। इनका इस्तेमाल अपनी पोस्ट को पॉपुलर करने के लिए किया जाता है।

ऊपर हमने आपको HashTag के कुछ पॉपुलर प्रकार बताएं हैं। HashTag के लाखों प्रकार हैं। लोग अपनी इच्छा अनुसार अलग-अलग प्रकार का HashTag यूज़ करते हैं। जब भी आप किसी स्थान पर घूमने जाते हैं या फिर कोई सामान खरीदते हैं, नए दोस्तों से मिलते हैं, शादी पार्टी में जाते हैं आप उस घटना से संबंधित HashTag यूज करते हैं।

HashTag यूज करने का क्या लाभ है ?

हर काम करने के पीछे एक कारण होता है। HashTag यूज करने के पीछे भी एक कारण है। अब आप सभी सोच रहे होंगे कि आखिर HashTag यूज करने का रीजन क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं जब आप किसी शब्द के आगे # लगा देते हैं तो वह शब्द एक लिंक बन जाता है और इसका कलर चेंज हो जाता है। अब जब भी आप इस शब्द पर क्लिक करेंगे या कोई और इस शब्द पर क्लिक करेगा तो उस शब्द से संबंधित आज तक जितनी भी पोस्ट सोशल मीडिया पर की गई होंगी वह सभी आप अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

विशेष त्योहारों में, जयंती में, बर्थडे पर HashTag का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। उम्मीद करता हूं अब आपको समझ में आ गया होगा HashTag यूज करने का क्या लाभ है।

पहली बार HashTag का इस्तेमाल कब किया गया ?

बहुत से लोगों के मन में प्रश्न है पहली बार HashTag का इस्तेमाल कब किया गया था।  आपकी जानकारी के लिए बता दूं, वर्ष 2007 में पहली बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर HashTag का इस्तेमाल किया गया था। लेकिन तब लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। उस समय HashTag पूरी तरह से फ्लॉप हो गया।

लेकिन जब लोग सोशल मीडिया की तरफ आकर्षित होने लगे और देश में सोशल मीडिया का इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा में होने लगा तब 2013 में एक बार फिर से HashTag को यूज किया गया। तब लोगों ने इसे बहुत पसंद किया और यह बहुत पॉपुलर हुआ है। इसके बाद लगातार HashTag का इस्तेमाल किया जा रहा है और दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है।

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया HashTag क्या है? HashTag का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए प्रतिदिन अनेक विषय पर जानकारी लाते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद