Delete और Rename ना होने वाला फोल्डर कैसे क्रिएट करें ?

By | May 31, 2021

Delete और Rename ना होने वाला फोल्डर कैसे क्रिएट करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं Delete और Rename ना होने वाला फोल्डर कैसे क्रिएट करते हैं? अगर आप जानना चाहते हैं Delete और रीनेम ना होने वाला फोल्डर कैसे क्रिएट करें?  तो आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ें। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप एक ऐसा फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं जिसे Delete और Rename नहीं किया जा सकता।

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आपने देखा होगा आपका कंप्यूटर में ढेर सारे फोल्डर बने होंगे। इन फोल्डर में हम अपनी जरूरत का डाटा स्टोर करते हैं। हम अपनी जरूरत का हर डाटा एक अलग फोल्डर में स्टोर करते हैं। हमारे कंप्यूटर में अलग-अलग प्रकार के फोल्डर होते हैं। कुछ फोल्डर में हम अपनी फोटो स्टोर करते हैं कुछ फोल्डर में हम अपना वीडियो स्टोर करते हैं कुछ फोल्डर में हम अपने जरूरी डॉक्यूमेंट स्टोर करते हैं।

Delete और Rename ना होने वाला फोल्डर कैसे क्रिएट करें ?

हमारे कंप्यूटर में जितने भी फोल्डर होते हैं वह सभी Delete और Rename किए जा सकते हैं। अगर हम अपने कंप्यूटर में उपस्थित किसी भी फोल्डर का नाम बदलना चाहते हैं तो हम आसानी से उसका नाम बदल सकते हैं। अगर हम किसी फोल्डर को परमानेंट Delete करना चाहते हैं तो हम उसे आसानी से Delete कर सकते हैं। कंप्यूटर में फोल्डर को Rename और Delete करना बहुत ही आसान है। सिर्फ एक क्लिक में ही कंप्यूटर फोल्डर को Rename और Delete किया जा सकता है।

कई बार ऐसा होता है हम अपने फोल्डर में अपना कुछ बहुत प्राइवेट डाटा स्टोर करके रखते हैं। हमारा कंप्यूटर या लैपटॉप घर में कोई भी व्यक्ति आसानी से यूज कर सकता है। कई बार गलती से कोई बच्चा हमारे फोल्डर को Delete कर देता है। ऐसी सिचुएशन में हमारा सारा डाटा लॉस हो सकता है। इस सिचुएशन से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है आप एक ऐसे फोल्डर में अपना डाटा स्टोर करें जो Delete और Rename ना किया जा सके।

अब आप सभी सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा फोल्डर है जिसे Delete और Rename नहीं किया जा सकता। आपकी जानकारी के लिए बता दें कंप्यूटर में हमें एक ऐसी सुविधा दी जाती है जिसका इस्तेमाल करके हम किसी भी फोल्डर को Delete और Rename होने से रोक सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कंप्यूटर में Delete और Rename ना होने वाला फोल्डर कैसे क्रिएट करें तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

कंप्यूटर में Rename और Delete ना होने वाला फोल्डर कैसे क्रिएट करें ?

कंप्यूटर में Rename और Delete ना होने वाला फोल्डर क्रिएट करना बहुत आसान है। आप एक शार्ट ट्रिक का इस्तेमाल करके Delete और Rename ना होने वाला फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं । इन स्टेप को फॉलो करके आप एक ऐसा फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं जिसे Delete और Rename नहीं किया जा सकता।

सबसे पहले आपको अपना कंप्यूटर ओपन करना है।

कंप्यूटर पर आपको एक रन बटन दिखाई दे रही होगी। आपको रन बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक सर्च बॉक्स ओपन होगा। इस सर्च बॉक्स में आपको सीएमडी टाइप करना है। सीएमडी कमांड प्रॉन्प्ट का एक शॉर्ट कोड है। जैसे ही आप अपने सर्च बॉक्स में सीएमडी टाइप करेंगे आपकी स्क्रीन पर कमांड प्रॉन्प्ट ऑटोमेटिक ओपन हो जाएगा।

कमांड पॉन्प्ट में आपको एक सर्च बटन दिखाई दे रही होगी। इस सर्च बटन में आपको D या E लिखना है और इंटर बटन पर क्लिक करना है।

अब आप एक बिल्कुल नए पेज में पहुंच जाएंगे। इस पेज में आपको con\ टाइप करना है। अब आपको इंटर बटन प्रेस करनी है।

जैसे ही आप इंटर बटन प्रेस करेंगे आप देख सकते हैं आपके कंप्यूटर पर एक con नाम का एक फोल्डर ऑटोमेटिक क्रिएट हो जाएगा। इस फोल्डर को आप अपने अनुसार एक बार कोई भी नाम दे सकते हैं।

इस प्रकार आपने जो फोल्डर क्रिएट किया है वह फोल्डर Delete और Rename नहीं किया जा सकता।

निष्कर्ष

ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने कंप्यूटर में एक ऐसा फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं जिसे हम रिमूव और Rename नहीं कर सकते । आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आज हमने आपको बताया कंप्यूटर में Delete और Rename ना होने वाला फोल्डर कैसे क्रिएट करें? अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।