IMO एप्लीकेशन पर अपने मोबाइल नंबर को कैसे हाइड करे ?

By | June 15, 2021

IMO एप्लीकेशन पर अपने मोबाइल नंबर को कैसे हाइड करे ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं IMO एप्लीकेशन पर अपना मोबाइल नंबर कैसे छुपाए? अगर आप IMO एप्लीकेशन पर अपना मोबाइल नंबर छुपाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन आसान स्टेप के द्वारा आप IMO एप्लीकेशन पर अपने मोबाइल नंबर को हाइड कर सकते हैं।

जब भी बात सबसे अच्छे और सबसे बेहतरीन वीडियो क्वालिटी वाले वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन की होती है तो वहां पर सबसे पहले नाम IMO एप्लीकेशन का लिया जाता है। IMO एप्लीकेशन इंटरनेट का सबसे पुराना तथा सबसे पहला वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन है। जब वीडियो कॉलिंग के लिए कोई भी एप्लीकेशन डेवलप नहीं हुआ था तब सबसे पहले IMO एप्लीकेशन को वीडियो कॉलिंग करने के लिए लांच किया गया था। एक प्रकार से हम IMO एप्लीकेशन को वीडियो कॉल का जनक कह सकते हैं।

हालांकि यह बात भी सच है कि आज के समय में अनेक ऐसे ढेर सारे नए-नए और हाई क्वालिटी के वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन लॉन्च हो गए हैं। इस कारण IMO एप्लीकेशन की लोकप्रियता पहले से कई गुना कम हो गई है।

IMO एप्लीकेशन हर मामले में परफेक्ट है लेकिन इस एप्लीकेशन के अंदर सिर्फ एक प्रॉब्लम है। IMO एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करते वक्त हमें अपना मोबाइल नंबर इंटर करना पड़ता है। यह मोबाइल नंबर हमारी प्रोफाइल पर परमानेंट विजिबल रहता है। कोई भी अननोन व्यक्ति आपकी प्रोफाइल से आपका मोबाइल नंबर कॉपी कर सकता है। कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं कि लड़कों ने लड़कियों के मोबाइल नंबर चोरी कर लिए हैं और उन्हें बार-बार परेशान किया है। यदि आप चाहते हैं कि कोई भी व्यक्ति आपका मोबाइल नंबर चोरी ना कर पाए तो इसके लिए आप IMO पर अपने मोबाइल नंबर को हाइड कर सकते हैं?

IMO एप्लीकेशन द्वारा अभी एक बिल्कुल नया अपडेट जारी किया गया था। इस अपडेट में IMO एप्लीकेशन ने घोषणा की है कि अब IMO आपकी सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखेगा। अब आप IMO एप्लीकेशन पर अपने मोबाइल नंबर को छुपा सकते हैं।

IMO एप्लीकेशन पर अपने मोबाइल नंबर को कैसे हाइड करे ?

  • अगर आपको नहीं पता IMO एप्लीकेशन पर अपने मोबाइल नंबर को कैसे हाइड करें? तो नीचे दिए गए आसान स्टेप को फॉलो करें। नीचे बताए जा रहे आसान स्टेप के द्वारा आप IMO एप्लीकेशन पर अपने मोबाइल नंबर को हाइड कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको अपने IMO एप्लीकेशन को अपडेट करना है। अगर आपके पास पुराने वर्जन का IMO एप्लीकेशन है तो आप इसे एक बार अपडेट कर दे।
  • अब आपको अपना IMO एप्लीकेशन ओपन करना है। अब आप से लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा। आप यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर सकते हैं।
  • जब आप एप्लीकेशन के होम पेज में पहुंचेंगे तो बाईं तरफ आपको एक प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको स्क्रीन पर एक setting option दिखाई दे रहा होगा। आपको सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपको एक प्राइवेसी का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा। आपको प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एक रीड रिसिप्ट नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप देखेंगे आपको अपनी मोबाइल स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। एवरीवन, माय कांटेक्ट तथा नोबडी ।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपका मोबाइल नंबर IMO से पूरी तरह हाइड हो जाए तो इसके लिए आप नोबडी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि सिर्फ आपके फ्रेंड आपका मोबाइल नंबर देख पाए तो इसके लिए आप माय कांटेक्ट ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

निष्कर्ष

बस दोस्तों इतना करते ही आपका मोबाइल नंबर पूरी तरह से हाइड हो जाएगा। अब कोई भी अननोन यूजर आपके मोबाइल नंबर को नहीं देख पाएगा। इस प्रकार आप ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके अपने मोबाइल नंबर को IMO एप्लीकेशन से हाइड कर सकते हैं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।