एक आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट है कैसे पता करें

एक आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट है कैसे पता करें ? – जैसा की आप सभी को पता है आज हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। मोबाइल फोन आपको हर घर में देखने को मिल जाएगा। मोबाइल फोन का इस्तेमाल मुख्य रूप से किसी को कॉल करने के लिए किया जाता है। कॉल करने में सिम कार्ड की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बिना सिम कार्ड के किसी को भी कॉल नहीं किया जा सकता है।

आज से कुछ वर्षों पहले सिम कार्ड बहुत ही आसानी से मिल जाते थे। यदि आप किसी भी कंपनी का सिम कार्ड चाहते हैं तो बस आपको दुकान में जाना है तथा वहां पर सिम कार्ड प्राप्त कर लेना है। इस प्रकार सिम कार्ड प्राप्त करने में किसी भी प्रकार के आईडेंटिटी प्रूफ की आवश्यकता नहीं पड़ती थी। लेकिन दोस्तों कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग सिम कार्ड का इस्तेमाल गलत कामों में करते हैं। साइबरक्राइम की घटनाओं से आप सभी परिचित होंगे। साइबर क्राइम में मुख्य रूप से सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

जब सिम कार्ड का इस्तेमाल साइबर क्राइम में बहुत अधिक किया जाने लगा तब सरकार ने एक नियम निकाला। इस नियम के अनुसार यदि आप सिम कार्ड लेना चाहते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड दिखाना होगा। आधार कार्ड से वेरिफिकेशन होने के बाद ही आपको सिम कार्ड दिया जाएगा। इस नियम के लागू होने के बाद सिम कार्ड खरीदने के लिए आधार कार्ड को लागू कर दिया गया।

बहुत बार ऐसे मामले सामने आए हैं कि सिम कार्ड डीलर एक आधार कार्ड से ढेर सारे सिम एक्टिवेट कर लेते हैं और उन्हें अलग-अलग लोगों को बेच देते हैं। यदि कोई व्यक्ति सिम कार्ड का इस्तेमाल किसी गलत काम के लिए करना चाहता है तो वह व्यक्ति ब्लैक में सिम खरीद लेता है उसे अपना आधार कार्ड नहीं देना पड़ता है।

सिम कार्ड डीलर किसी दूसरे व्यक्ति के आधार कार्ड से ढेर सारे सिम एक्टिवेट कर लेते हैं। ऐसे में आपको सावधान होने की आवश्यकता है। कहीं ऐसा तो नहीं कि आपके आधार कार्ड से भी ढेर सारे सिम एक्टिवेट हो। इस समस्या से बचने का एक ही तरीका है कि आप यह पता कर लें कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट हैं ?

अगर आप पता करना चाहते हैं आपके आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें। नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं एक आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट है कैसे पता करें?

एक आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट है कैसे पता करें ?

एक आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट है पता करने के लिए दो तरीके हैं। पहला तरीका सिर्फ जिओ के सिम में यूज किया जाता है और दूसरा तरीका आप किसी भी सिम कार्ड में यूज कर सकते हैं। दोनों तरीकों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

जियो सिम के लिए

यदि आप एक जिओ सिम कार्ड यूजर है और पता करना चाहते हैं आपके आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिवेट है तो नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें तथा  फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर की सहायता से अपने फोन में माय जिओ एप्लीकेशन डाउनलोड करना है और इसमें अपना अकाउंट बनाना है।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • अब आपको एक मेनू ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको मेनू ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको रिचार्ज ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर रिचार्ज फॉर अनदर नंबर ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपको अपना जिओ नंबर इंटर करना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपको अपने स्क्रीन पर वह सभी नंबर दिख जाएंगे जो नंबर आप के आधार कार्ड से एक्टिवेट है। उनके सामने आपको अपना आधार कार्ड नंबर भी दिख जाएगा। अब आप पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने नंबर एक्टिवेट हुए हैं।

वोडाफोन एयरटेल बीएसएनएल सिम के लिए

अगर आप वोडाफोन एयरटेल बीएसएनएल जैसा कोई भी सिम कार्ड यूज करते हैं और पता करना चाहते हैं आप के आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड एक्टिवेट हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के ब्राउजर को ओपन करना है और आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है।
  • अब आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना है।
  • आपको वही मोबाइल नंबर इंटर करना है जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है। अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी की सहायता से आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है।
  • अब आप यूआईडीएआई के होम पेज में इंटर होंगे यहां पर आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। स्क्रीन पर आपको एक आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री नाम का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपने जहां जहां अपना आधार कार्ड लगाया है वहां की सारी जानकारी दी जाएगी। आपको अपनी स्क्रीन पर दिख जाएगा आपके आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट हैं। अगर आपने बैंक में अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल किया होगा तो बैंक की जानकारी भी आप को स्क्रीन पर दिख जाएगी।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट है कैसे पता करें? हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।