बिना कोचिंग किए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

By | July 13, 2021

बिना कोचिंग किए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण तथा उपयोगी टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं बिना कोचिंग क्लास ज्वाइन किए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें? दोस्तों अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन आपके पास कोचिंग ज्वाइन करने का बजट नहीं है तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान तरीके बताएंगे। हमारे द्वारा बताई गई टिप्स का इस्तेमाल करके आप बिना कोचिंग ज्वाइन किए किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास कर सकते हैं।

बिना कोचिंग किए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

आज हमारे देश में लाखों छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। समाज का एक उसूल है जिस व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी होगी उसे समाज में मान सम्मान तथा प्रतिष्ठा मिलेगी। लोगों की इसी शर्त को पूरा करने के लिए प्रतिवर्ष न जाने कितने छात्र अपना घर-परिवार छोड़कर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं।

हमारे समाज की एक विडंबना यह भी है कि लोगों का मानना है जब तक आपके पास एक अच्छी कोचिंग नहीं होगी तब तक आप तो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर सकते। लेकिन दोस्तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने का संबंध कोचिंग से नहीं हो सकता। बिना कोचिंग के भी आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और सिलेक्शन पा सकते हैं। बस इसके लिए आपको सही रणनीति अपनाने की आवश्यकता है। यदि आप सही रणनीति के द्वारा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो निश्चित रूप से आप बिना कोचिंग के भी परीक्षा को पास कर सकते हैं।

जैसे ही कोई छात्र कक्षा 12 की परीक्षा पास करता है उसके सामने ढेर सारे रास्ते अपने आप खुल जाते हैं। इनमें से ज्यादातर छात्र सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करते हैं। यदि आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी होगी, क्योंकि बिना प्रतियोगी परीक्षा पास किए आप सरकारी नौकरी नहीं पा सकते।

आज हमारे शहर में ढेर सारी ऐसी कोचिंग संस्थान खुल चुकी हैं जहां पर आप पैसे जमा करके परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों हमारे समाज में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनके पास कोचिंग संस्थान ज्वाइन करने के लिए पैसे नहीं होते। आज का हमारा आर्टिकल मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जिनके अंदर पढ़ने की इच्छा है लेकिन उनके पास कोचिंग ज्वाइन करने के लिए पैसे नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे। इन टिप्स के द्वारा आप बिना कोचिंग क्लास ज्वाइन किए आसानी से प्रतियोगी परीक्षा को पास कर सकते हैं।

बिना कोचिंग क्लास ज्वाइन करें प्रतियोगी परीक्षा कैसे पास करें ?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि बिना कोचिंग क्लास ज्वाइन करें प्रतियोगी परीक्षा में सफल कैसे होते हैं? आर्टिकल को आखरी तक पढ़िए। नीचे हम आपको कुछ मुख्य टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

टाइम टेबल बनाएं

बिना टाइम टेबल के आप परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते। इसलिए सबसे पहला कदम है आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा। बहुत से छात्र जोश में आकर एक ऐसा टाइम टेबल बना लेते हैं जिसे सिर्फ 2 दिन फॉलो करते हैं बाद में भूल जाते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। आप एक बार जो टाइम टेबल डिसाइड करें उसे तब तक फॉलो करते रहे जब तक आप परीक्षा में पास ना हो जाए।

अपने टाइम टेबल में आपको पढ़ने के साथ-साथ रेस्ट करने का, खेलने का, टीवी देखने का, घर का काम करने का भी समय डिसाइड करना है। यदि आप किसी नॉर्मल प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लगभग 6 घंटे का समय पढ़ाई के लिए निकालें।

एग्जाम पैटर्न को समझें

हर एक परीक्षा का एक अलग एग्जाम पैटर्न होता है। आर्मी के प्रश्न पत्र में कुछ अलग प्रश्न होते हैं तथा एयर फोर्स में कुछ अलग प्रश्न होते हैं। इसी प्रकार बैंकिंग सेक्टर के प्रश्न पत्र में कुछ अलग प्रश्न होते हैं। आप जिस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं आपको उस परीक्षा का परीक्षा पैटर्न समझ लेना होगा। आप इस परीक्षा पैटर्न को कहीं पर नोट कर लें। इसी परीक्षा पैटर्न के आधार पर आपको पढ़ाई करनी होगी।

पैटर्न को देखकर आप यह समझने की कोशिश करें जो भाग अधिक अंक में पूछा जाता है आपको उस पर ज्यादा फोकस करना है। जिस विषय से कम प्रश्न आते हैं आपको उसे बाद में हल करना होगा।

कोर्स को छोटे भागों में विभाजित करें

जैसा कि आपको पता है प्रतियोगी परीक्षाओं का कोर्स बहुत लंबा होता है। यदि आप एक बार में यह पूरा कोर्स खत्म करने की कोशिश करेंगे तो निश्चित रूप से आप बोर हो जाएंगे और जल्दी पढ़ाई बंद कर देंगे। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप अपने कोर्स को या किसी एक विषय को कई छोटे-छोटे भागों में विभाजित कर लें। इसके बाद आप प्रतिदिन एक भाग को खत्म करने की कोशिश करें। ऐसा करने पर धीरे-धीरे करके आपका सारा कोर्स खत्म हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।

पढ़ने के लिए स्थान और समय का चयन करें

यह बात बिल्कुल सच है अगर आपके पास पढ़ने का अच्छा स्थान नहीं है तो आप परीक्षा में सफल नहीं हो सकते। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पास अलग से पढ़ाई वाला कमरा नहीं होता है। इन लोगों के पास पढ़ते समय अनेक समस्याएं आती हैं। इसलिए आपको पढ़ने का एक सही स्थान सिलेक्ट करना है। यदि आपके घर में कोई खाली कमरा है या कोई ऐसी जगह है जहां पर ज्यादा लोग ना आते हो तो आप वहां पर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

कुछ लोग सुबह देर से सोकर उठते हैं और उसके बाद दोपहर में पढ़ाई करते हैं। आपको वैसा बिल्कुल भी नहीं करना है। यदि आप सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करेंगे तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होगा। रात को देर तक पढ़ाई करने का कोई फायदा नहीं है। इसीलिए आप रात को जल्दी सो जाएं और सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करे।

 निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसी टिप्स दिए जिन टिप्स को अपनाकर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।