यूट्यूब वीडियो के किसी एक खास हिस्से को दोस्तों के पास कैसे शेयर करें ?

By | June 3, 2021

यूट्यूब वीडियो के किसी एक खास हिस्से को दोस्तों के पास कैसे शेयर करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण तथा इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं यूट्यूब वीडियो पर किसी एक खास भाग को अपने दोस्तों के पास कैसे शेयर करें? अगर आप जानना चाहते हैं यूट्यूब वीडियो के किसी एक खास हिस्से को दोस्तों के पास कैसे शेयर करें? तो इस आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब वीडियो के किसी एक खास हिस्से को अपने दोस्तों के पास भेज सकते हैं।

हम सभी वीडियो में प्रतिदिन ढेर सारे वीडियो देखते हैं। जब भी आप फ्री होते हैं यूट्यूब पर कोई मूवी कोई सॉन्ग या कोई ट्रेलर देखने लगते हैं। कभी-कभी हमें यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते समय एक ऐसा हिस्सा मिल जाता है जिसे हम अपने दोस्तों के पास भेजना चाहते हैं। हालाकी यूट्यूब द्वारा हमें यह सुविधा दी जाती है कि हम अपने किसी भी दोस्त के पास यूट्यूब वीडियो को शेयर कर सकते हैं। किसी भी दोस्त के पास यूट्यूब वीडियो शेयर करने के लिए आपको नीचे एक शेयर बटन दी जाती है। जैसे ही आप शेयर बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने ढेर सारे ऑप्शन ओपन हो जाएंगे। आप जिसके पास चाहे उसके पास वीडियो शेयर कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों इस प्रकार अगर आप अपने किसी दोस्त के पास यूट्यूब वीडियो शेयर करेंगे तो उस व्यक्ति के पास पूरा वीडियो पहुंचेगा। मान लीजिए आप किसी वीडियो के एक विशेष हिस्से को अपने दोस्त के पास भेजना चाहते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते। अगर आप पूरी वीडियो भेजेंगे तो हो सकता है आपका दोस्त उस खास हिस्से को ना देखें, जिससे के कारण आपने वीडियो भेजा था।

आइए हम इसे एक उदाहरण के द्वारा समझाते हैं। मान लीजिए आप कोई मूवी देख रहे हैं।  मूवी में 10 minute 15 second पर कुछ ऐसा होने वाला है जिसे आप अपने दोस्तों को दिखाना चाहते हैं। अगर आप अपने दोस्त को वीडियो का पूरा लिंक भेजेंगे तो उसे पूरी मूवी देखनी पड़ेगी। हो सकता है उसके पास इतना टाइम ना हो कि वह पूरी मूवी देख पाए। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताएंगे जिसे फॉलो करके आप अपने वीडियो का सिर्फ 10 मिनट 15 सेकंड वाला हिस्सा अपने दोस्त के पास भेज पाएंगे।

तो अगर आप यह इंटरेस्टिंग जानकारी पाना चाहते हैं तो देर न करें। को आखरी तक बहुत ध्यान से पढ़ें। अगर आपने एक भी स्टेप छोड़ा तो हो सकता है आप यह करने में सफल ना हो।

यूट्यूब वीडियो के किसी एक भाग को अपने दोस्त के पास कैसे शेयर करें ?

अगर आप जानना चाहते हैं यूट्यूब वीडियो के किसी एक विशेष भाग को कैसे शेयर करते हैं? तो नीचे बताए जा रहे आसान स्टेप को ध्यान से पढ़ें तथा इन्हें फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • अब आपको वह वीडियो प्ले करना है जो वीडियो आप अपने दोस्त के पास भेजना चाहते हैं।
  • अब आपको यह देखना है जो हिस्सा आप दोस्त के पास भेजना चाहते हैं उसकी टाइमिंग क्या है। मान लीजिए आप 10 मिनट 15 सेकंड वां हिस्सा भेजना चाहते हैं तो इसे कहीं पर नोट कर ले।
  • वीडियो के नीचे आपको एक शेयर बटन दिखाई दे रही होगी। आपको शेयर बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको ऊपर अपने यूट्यूब वीडियो का एक यूआरएल मिल जाएगा। आपको इस यूआरएल को एडिट करना है।
  • आपके यूट्यूब वीडियो का यूआरएल कुछ इस प्रकार से होगा https://youtu.be/ax3GpsJyd7Q
  • अब मान लीजिए आप 10 मिनट 15 सेकंड का हिस्सा दोस्त के पास भेजना चाहते हैं। इसके लिए आपको यूआरएल के आगे ?t= 10m15s लिख देना है।
  • अब आपका जो नया यूआरएल तैयार होगा वह कुछ इस प्रकार से होगा https://youtu.be/ax3GpsJyd7Q?t= 10m15s
  • हमने यहां पर 10 मिनट 15 सेकंड का हिस्सा उदाहरण लेकर आपको बताया है। आप यहां पर अपनी मनपसंद किसी भी टाइमिंग को सेट कर सकते हैं। कोड यही रहना चाहिए।

अब आपको यह लिंक अपने दोस्त के पास सेंड कर देनी है। जैसे ही आपका दोस्त इस लिंक पर क्लिक करेगा वह तुरंत वीडियो के 10 मिनट 15 सेकंड वाले हिस्से पर पहुंच जाएगा।

निष्कर्ष

तो इस प्रकार आप आसानी से अपने यूट्यूब वीडियो के किसी एक पार्ट को दोस्तों के पास शेयर कर सकते हैं और उन्हें हैरान कर सकते हैं। मेरा यकीन है इस तरह की जानकारी आपको आज से पहले किसी ने नहीं दी होगी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया यूट्यूब वीडियो में किसी एक पार्ट को अपने दोस्तों के पास कैसे शेयर करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।