मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

By | July 22, 2021

मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? मैं आपका मित्र एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल में आर्टिकल पर। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? तो हमारा आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें इस आर्टिकल से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

मेहंदी पाउडर एक ऐसी वस्तु है जो लगभग हर घर में इस्तेमाल की जाती है। आमतौर पर एक निश्चित आयु पूरी होने के बाद हम सभी अपने सफेद बालों से परेशान हो जाते हैं और इस परिस्थिति में हमारे काम आता है मेहंदी पाउडर। मेहंदी पाउडर को हम अपने सर पर बालों में लगाते हैं जिससे सफेद बाल काले हो जाते हैं और हमारी सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है। इसी के साथ साथ कोई त्यौहार या कोई फंक्शन होता है तब भी महिलाएं अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए अपने हाथों में मेहंदी लगाना नहीं भूलती है। रक्षाबंधन होली दिवाली जैसे ढेर सारे त्यौहार है जब महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी लगाती है।

यदि हम मार्केट में मेहंदी पाउडर की बिक्री की चर्चा करें तो आपको जानकर हैरानी होगी करोड़ों रुपए का मेहंदी पाउडर सिर्फ एक किसी खास त्यौहार में बिक जाता है। आज मार्केट में ढेर सारी कंपनियां खुल चुकी है जो मेहंदी पाउडर बनाने का काम करती है। ऐसे में दोस्तों यह एक अच्छा मौका है। अगर आपके पास पर्याप्त बजट है तो आप मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। मेरा यकीन है मेहंदी पाउडर के बिजनेस में आप हजारों रुपए का मुनाफा प्रति महीने कमाएंगे।

मेहंदी पाउडर बिजनेस क्यों करना चाहिए?

बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि जब मार्केट में अनेक बिजनेस की उपलब्धता पहले से है तो ऐसे में मेहंदी पाउडर बिजनेस चुनने का क्या फायदा होगा? आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कनाडा रूस यूएई अमेरिका ब्रिटेन यह कुछ प्रमुख देश है जो वर्ष में कई टन मेहंदी की खपत करते हैं। इन देशों को मेहंदी निर्यात करने की मुख्य जिम्मेदारी भारत के ऊपर है। भारत में गुजराती हरियाणा उत्तर प्रदेश एवं अन्य कई पश्चिमी राज्य प्रमुख रूप से मेहंदी की पत्तियों का उत्पादन करते हैं।

इतनी ज्यादा देशों की आपूर्ति को पूरा कर पाना चंद कंपनियों के बस की बात नहीं है। देश में मेहंदी की खपत दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। ऐसे में मेहंदी निर्यात करने वाली कंपनियां प्रति महीने लाखों रुपए का टर्नओवर करती है। इस कारण आप के लिए मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस परफेक्ट रहेगा।

मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें

दोस्तों अगर आप मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सब कुछ प्रमुख चीजों का होना आवश्यक है। इनके बारे में बताया गया है।

  • बिजली पानी की पर्याप्त सुविधा
  • वाहन
  • बिल्डिंग एवं जमीन
  • बिजनेस प्लान
  • कच्चा माल
  • कर्मचारी
  • licence
  • धन

मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक जमीन

दोस्तों अगर आप मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जमीन अवश्य होनी चाहिए। अगर आपके पास आपकी खुद की जमीन है तो बिजनेस करने में आपको कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। अगर आपके पास जमीन खुद की नहीं है तो आपका इन्वेस्टमेंट कुछ ज्यादा होगा। मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास लगभग 500 स्क्वायर फुट जगह होनी।

मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए निवेश

मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करने में आपको कितने रुपए निवेश करना होगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितने बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस शुरू करेंगे। एक तरह से देखा जाए अगर आप बहुत बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो इसमें आपको लगभग 1500000 रुपए तक इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। लेकिन अगर आप एक मध्यम बिजनेस शुरू करेंगे तो इसमें आपको लगभग एक ₹500000 तक इन्वेस्ट करने होंगे।

मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक मशीनें

मेहंदी पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कुछ मशीनें होनी चाहिए। इन मशीनों के बारे में नीचे बताया गया है।

  • पुल्वराइज़र
  • पत्ता सुखाने की मशीन
  • तराजू 
  • लपेटने का उपकरण 
  • पेस्ट बनाने वाला मिक्सर 

मेहंदी पाउडर बिजनेस कैसे शुरू करें? मेहंदी पाउडर कैसे बनाएं ? 

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें मेहंदी पाउडर बनाना नहीं आता होगा। मेहंदी पाउडर बनाने का पूरा विवरण नीचे के भाग में बताया गया है। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप मेहंदी पाउडर बना सकते हैं।

मेहंदी पाउडर बनाने के लिए आपके पास मेहंदी के पत्ते होने चाहिए। आपको मेहंदी के पेड़ से मेहंदी के पत्ते तोड़ने हैं।

अब आपको इन पत्तों को धोना है इन्हें साफ करना है और धूप में सुखा देना है।

अब आपको पत्तों को बारीक बारीक पीसना है। यह काम मशीन पर होगा। 

अब आपको इस तैयार पाउडर को एक निश्चित मात्रा में तोलना है और इसके बाद पैक कर देना है।

अब आपका मेहंदी पाउडर मार्केट में बिकने के लिए तैयार हैं। अब आप इसे मार्केट में बेचकर ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया मेहंदी पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।