जियो की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं ?

जिओ इस समय विश्व का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क है। भारत में जिओ नहीं 4G की क्रांति लाई थी। जब जिओ का 4G नेटवर्क भारत में आया था तो यह काफी तेज चलता था और जियो ने शुरुआती 3 महीने तक अपने ग्राहकों को 4GB प्रतिदिन के हिसाब से फ्री इंटरनेट और कॉलिंग दी थी। इसके बाद उन्होंने अगले 3 महीनों के लिए 1GB प्रतिदिन के हिसाब से इंटरनेट और फ्री कॉलिंग की सुविधा प्रदान की थी।

यानी कुल मिलाकर आप यह कह सकते हैं कि जियो ने लगभग 6 महीने तक अपने ग्राहकों को मुफ्त इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा प्रदान की थी। उनके इस कदम से सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि उनके कस्टमर लगातार बढ़ते चले गए और वह विश्व के सबसे बड़े नेटवर्क बन गए।

जियो की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के 3 तरीके

शुरुआत में जब किसके कस्टमर कम थे तब स्पीड बहुत अधिक मिलती थी और लोग पूरे डाटा की खपत कर पाते थे। लेकिन आजकल जियो के कस्टमर बढ़ जाने से अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पा रही है। हालांकि कई जगहों पर जिओ की स्पीड अच्छी है लेकिन कई जगहों पर इतनी खराब है कि इससे बेहतर आप 2G यूज कर लें। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको उन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका प्रयोग करके आप जियो के इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

नीचे हम आपको जियो की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के 3 तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। आप अपने मोबाइल में इन सेटिंग्स का उपयोग करके जियो की इंटरनेट स्पीड बढ़ा सकते हैं।

  1. APN Setting चेंज करिए

अपने मोबाइल में APN Setting चेंज करने के लिए सबसे पहले Settings में जाकर Mobile Network ऑप्शन पर क्लिक करें। Mobile Network सेटिंग में आपको Access Point Names (APN) पर जाएं। उसे नीचे बताए गए सेटिंग्स के हिसाब से बदलाव कर लीजिए।

  • Name: JioInternet
  • APN: Jio Net
  • Proxy: No Change
  • Port: No Change
  • Username: No Change
  • Password: No Change
  • Server: www.Google.com
  • Server: No Change
  • MCC: 405
  • MNC: 857 or 863 or 874
  • Authentication Type: No Change
  • APN Type: IPv4/IPv6

ऊपर दिए गए सेटिंग्स में ध्यान दीजिए कि जिन ऑप्शन के सामने नो चेंज लिखा है उसमें आप कोई बदलाव न कीजिए। इन सेटिंग्स को सेट करने के बाद आप ऊपर दाहिनी ओर मोर ऑप्शन पर क्लिक करें और सेव कर दें। इसके बाद फोन को रिबूट करें। अब आपका इंटरनेट स्पीड तेज हो जाएगा इसके लिए आप किसी स्पीड चेकर एप में स्पीड चेक कर सकते हैं।

  1. VPN App का यूज कीजिए

यदि आपको जिओ की अच्छी स्पीड नहीं मिल रही है तो आप VPN का यूज कर सकते हैं। आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे VPN एप्स मिल जाएंगे। इनमें से Snap VPN एप्लीकेशन सबसे अच्छा है इसीलिए आप इसको डाउनलोड कर लीजिए। डाउनलोड करने के बाद इसको ओपन कीजिए और अलग-अलग देशों का वीपीएन कनेक्ट करके स्पीड चेक कर लीजिए। इनमें से जिस भी देश का VPN कनेक्ट कराने से आपको स्पीड अच्छी मिले उसी का यूज़ करिए।

  1. Network Mode और Bearer सेटिंग LTE करिए

जिओ नेटवर्क की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप अपने फोन में एक और सेटिंग कर सकते हैं। सबसे पहले अपने फोन की Settings ओपन कीजिए इसके बाद Mobile & Network Settings में जाकर नेटवर्क मोड में 2G/3G/LTE की जगह LTE Only सेलेक्ट करिए।

इसके बाद वापस Settings में आएं और Access Point Names (APN) में Jio 4G सलेक्ट कीजिए। सबसे नीचे दिए गए Bearer Setting में Unspecified LTE सलेक्ट कीजिए। अब आपके इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

निष्कर्ष

ऊपर बताए गए 3 तरीकों को अपनाकर आप जियो नेटवर्क के इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। हालांकि ऊपर बताए गए यह तरीके अपना कर भी आपको कई बार खराब इंटरनेट स्पीड का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अधिकतम स्थिति में यह तरीके काम आ सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको इंटरनेट स्पीड अच्छी नहीं मिल रही है तो आप जिओ के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करें और शिकायत दर्ज कराएं।