Jio Phone में Call Recording कैसे करते हैं

By | December 5, 2021

Jio Phone में Call Recording कैसे करते हैं – क्या आप भी जिओ फोन का इस्तेमाल करते हैं और आप भी जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसा किया जाता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ने की आवश्यकता है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे किया जाता है इसके तरीके के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं।

यदि हम जिओ फोन की बात करें, तो यह तो आप अवश्य जानते होंगे कि इसकी कीमत केवल 1500 रुपए है। लेकिन देखा जाए तो जिओ फोन की कीमत के नजरिए से देखा जाए तो आपको इसमें काफी ज्यादा फीचर प्राप्त होते हैं। लेकिन कई उपभोक्ताओं को कॉल रिकॉर्डिंग करने की जरूरत होती है जो कि उन्हें जियो फोन में नहीं प्राप्त होता है। इसलिए आज हम आपको जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं इसके बारे में सभी जानकारियों पर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग से संबंधित कुछ जानकारी ?

यह तो हमें पता है कि हमें जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए कोई भी फीचर प्राप्त नहीं होता है, परंतु आप हमारे बताए गए ट्रिक्स को अपनाकर कॉल रिकॉड कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।

यदि आप भी 15 सो रुपए वाले जियो फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके फोन में इंटरनेट की सुविधा भी अवश्य होगी या फिर आप इंटरनेट का भी इस्तेमाल करते जरूर होंगे, तो इंटरनेट की सहायता से आप अपने जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने के तरीके को काफी सरलता से अपना सकते हैं।

Read More – WhatsApp से पेमेंट कैसे करे

जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने के तरीके ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके लिए आपको केवल किसी के कॉल आने से पहले अपने फोन में ब्राउजर खोलने की जरूरत होगी और उसमें कॉल रिकॉर्डिंग करने वाले वेबसाइट में से किसी एक वेबसाइट पर जाना होता है।

जानकारी के मुताबिक इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट ऐसी होती हैं जो ऑनलाइन आवाज रिकॉर्ड करने का विकल्प अपने यूजर्स को प्रदान करता है। कई सारे वेबसाइट में से एक का नाम है speakpipe.com। आप ही इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि हम किस तरीके से इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर अपने जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

  • आप इनकमिंग कॉल को ही केवल रिकॉर्डिंग करने सकते हैं या यह कहे कि जब भी आपको कॉल रिकॉर्ड करना होगा तब आप उससे पहले ही उस व्यक्ति से बात कर ले और थोड़ी देर में कॉल करने के लिए कहा जिसके बाद आप ट्रिक्स को अपना सकते हैं।
  • आपको सर्वप्रथम अपने फोन में ब्राउजर खोलना होगा और आपको speakpipe.com वेबसाइट को खोलना होगा।
  • जिसके पश्चात आपको स्टार्ट रिकॉर्डिंग के विकल्प पर ओके करना होगा।
  • अब आपका कॉल रिकॉर्ड हो जाएगा।
  • इस प्रकार आप इस सरल स्टेप्स को फॉलो कर अपने जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

तो कैसा लगा दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आए, तो आप इसे अपने जान-पहचान वालों के साथ शेयर करना ना भूले। क्योंकि आपके एक शेयर से ही हमारा हौसला बढ़ता है और हम आपके लिए नए-नए पोस्ट बनाते रहते हैं।