जूट का बैग बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

By | September 24, 2021

जूट का बैग बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं जूट का बैग बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप जूट का बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो साथियों अगर आपको जूट का बैग बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए।

जब भी हम अपने घर से बाहर कहीं बाजार में सामान लेने जाते हैं हम साथ में एक बैग ले जाना कभी नहीं भूलते। बैग हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। कैरी बैग का इस्तेमाल हम सभी प्रतिदिन करते हैं। हालांकि अभी तक लोग ज्यादातर प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करते थे। लेकिन जैसा कि आप सभी को पता है कि प्लास्टिक बैग पर्यावरण को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं इसीलिए सरकार ने प्लास्टिक बैग पर कई स्थानों में प्रतिबंध लगा दिया है।

यदि आप पर्यावरण को लेकर चिंतित हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप प्लास्टिक बैग के स्थान पर जुट के बने बैग का इस्तेमाल करें। जूट के बने बैग पूरी तरह से प्रकृति में नष्ट हो जाते हैं जिससे प्रदूषण का कोई खतरा नहीं रहता है। सरकार ने भी लोगों से जूट का बैग इस्तेमाल करने का निवेदन किया है। आज हमारे देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो जूट के बैग का उत्पादन करते हैं और लाखों रुपए हर महीने कमाते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक बहुत अच्छा मौका है अगर आप चाहे तो आप भी जूट का बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जूट का बैग बिजनेस शुरू करने में आपको ज्यादा रुपए इन्वेस्ट नहीं करने पड़ेंगे और आपको इसमें ढेर सारा प्रॉफिट होगा।

Read More – रेशम का बिजनेस कैसे शुरू करें?

जूट के बैग को बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल

साथियों अगर आप जूट का बैग बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि जूट के बैग को बनाने के लिए कौन-कौन से कच्चे माल की आवश्यकता पड़ती है। जूट का बैग बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल के बारे में नीचे बताया गया है।

  • जूट के रेशे
  • जिप
  • प्लेन जूट फैब्रिक रोल्स
  • लेमिनेटेड जूट फैब्रिक रोल
  • फैब्रिक कलर
  • स्टीकर
  • बक्कल

जूट का बैग बनाने के लिए आवश्यक मशीन

अगर आप जूट का बैग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके कारखाने में कुछ मशीनें होनी चाहिए। आप बिना मशीनों के जूट का बैग नहीं बना सकते। जूट का बैग बनाने के लिए आवश्यक मशीनों के बारे में नीचे बताया गया है।

  • जूट बैग सिलाई मशीन
  • फैब्रिक कटिंग मशीन
  • प्रिंटिंग एवं कलरिंग के लिए मशीन
  • लॉक के लिए लोकास्टिक मशीन

जूट का बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक जगह

साथियों अगर आप जूट के बैग बनाने का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास पर्याप्त जगह होनी चाहिए। आपको मशीनों का सेट अप करना होगा जिसके लिए आपके पास जगह होनी चाहिए। जूट के बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी जगह की आवश्यकता पड़ेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने बड़े स्केल पर अपना बिजनेस शुरू करेंगे। यदि आप बहुत बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको लगभग 1000 स्क्वायर फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप नॉर्मल पैमाने पर अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको लगभग 500 स्क्वायर फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

जूट के बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने में निवेश

साथियों अगर आपको जूट का बैग बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको निवेश करना होगा। आप जितना ज्यादा निवेश करेंगे बाद में आपको उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होगा। यदि आप मध्यम लेवल पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको लगभग ₹200000 इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। यदि आप बहुत बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको लगभग ₹500000 का निवेश करना होगा।

जूट के बैग बनाने के लिए ट्रेनिंग कहां से प्राप्त करें?

साथियों एक बात हमेशा याद रखिए आप जूट के बैग बनाने का बिजनेस तभी कर पाएंगे जब आपको पता होगा कि जूट का बैग कैसे बनाएं? आपकी जानकारी के लिए बता दूं भारत सरकार और कुछ संस्थाएं लोगों को जूट का बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने से संबंधित पूरी ट्रेनिंग देती है। आप इन संस्था से संपर्क करके अपनी ट्रेनिंग पूरी कर सकते हैं और जूट के बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। https://in.kompass.com/c/jute-manufactures-development-council-jmdc/in710955/ इस लिंक पर क्लिक करके आप जूट बैग बनाने के बिजनेस से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और ट्रेनिंग ले सकते हैं।

निष्कर्ष

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया जूट का बैग बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? हमने आपको कुछ बहुत आसान जानकारियां दी जिस को अपनाकर आप जूट का बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।