JPG फ़ाइल को PDF में कैसे बदलें

By | April 3, 2021

JPG फ़ाइल को PDF में कैसे बदलें ? – आज के समय में कई लोगों को ऑनलाइन डॉक्यूमेंट बनाने एवं भेजने की जरूरत पड़ती है जिसके लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ता है और किसी जानकार की मदद लेनी पड़ती है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई कंपनियां अपने काम करने वाले लोगों को घर से काम करने की सुविधा प्रदान कर रही हैं।

 इसके अलावा स्कूल एवं कॉलेज अच्छी तरह से ना खुलने के कारण सभी छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में कोई भी प्रोजेक्ट सबमिट करने के लिए PDF फाइल की आवश्यकता पड़ती है। PDF फाइल की आवश्यकता इसलिए पड़ती है क्योंकि इसमें मौजूद डॉक्यूमेंट की पिक्सल डेंसिटी अच्छी रहती है और किसी को भेजने के बाद भी इसका साइज और क्लियरटी कम नहीं होती है।

तकनीकी के इस युग में कोई भी ऑनलाइन काम अब बहुत आसान हो गया है। इसी कारण JPG फाइल को भी PDF में बदलना बहुत ही आसान है। आप आसानी से अपने मोबाइल फोन के कैमरे से कोई भी फोटो कैप्चर करके उसे PDF के रूप में बदल सकते हैं और किसी को भी आसानी से भेज सकते हैं। कामगारों एवं छात्रों को अपने कंपनियों एवं स्कूल-कॉलेजों में ऑनलाइन प्रोजेक्ट सबमिट करना पड़ता है जिसके लिए अपने प्रोजेक्ट को PDF फाइल में बदलना काफी जरूरी होता है।

इसलिए कई लोग JPG फाइल को PDF फाइल में बदलने के लिए तरीके सर्च करते रहते हैं। अगर आप भी JPG फाइल को PDF में बदलने के लिए तरीके सर्च कर रहे हैं तो अब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको JPG फाइल को PDF में बदलने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

JPG फाइल को PDF में इसलिए बदला जाता है क्योंकि जब हम अपने मोबाइल फोन से कोई फोटो कैप्चर करते हैं और उसे व्हाट्सएप या किसी अन्य सोशल मीडिया मैसेजिंग एप्लीकेशन के जरिए किसी को भेजते हैं तो उसकी क्लियरटी उतनी अधिक नहीं होती है। इसीलिए नीचे हम आपको वेबसाइट और एप्लीकेशन के जरिए JPG फाइल को PDF फाइल में कन्वर्ट करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वेबसाइट की मदद से JPG फ़ाइल को PDF में कैसे बदलें ?

यदि आप अपने मोबाइल में किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का झंझट नहीं पालना चाहते हैं तो आप आसानी से वेबसाइट की मदद से JPG फाइल को PDF फाइल में बदल सकते हैं इसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्टिविटी का रहना जरूरी है।

JPG फ़ाइल को PDF में बदलने के लिए सबसे पहले आप hipdf.com वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद image to pdf ऑप्शन पर क्लिक करें। वहाँ पर आपके द्वारा ली गई इमेज को अपलोड करने का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करके अपने फोन की गैलरी से फोटो सलेक्ट कर दें। फोटो सलेक्ट करने के बाद आप Convert बटन पर क्लिक करें। थोड़ी देर बाद आपका इमेज PDF के रूप में कन्वर्ट हो जाएगा। इसके बाद आप उस कन्वर्टेड फ़ाइल को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

विंडोज पर JPG फ़ाइल को PDF में कैसे बदलें ?

यदि आप विंडोज पर JPG फाइल को PDF में बदलना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने JPG फाइल को ओपन करें और Ctrl+P बटन पर क्लिक करें। दोनों बटन एक साथ क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रिंट करने का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। बाईं ओर एक जगह आपके प्रिंटर का नाम दिखाई देगा, उस पर क्लिक करने पर सबसे नीचे आपको Save As PDF का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद PDF फाइल को सेव करने का लोकेशन सेलेक्ट करें और सेव बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका इमेज PDF के रूप में कन्वर्ट हो जाएगा।

एंड्रॉयड फोन में JPG को PDF में कैसे बदलें ?

यदि आप अपने एंड्रॉयड फोन में JPG फाइल को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन मौजूद है। आप चाहें तो कैमरा स्कैनर (Camera Scanner) एप्लीकेशन का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी इमेज को बड़े ही आसानी से PDF में कन्वर्ट कर सकते हैं। जवाब इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो इसमें आपको इमेज को PDF में बदलने का ऑप्शन दिखाई देगा।