Laptop और पीसी में सिग्नल एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल करें

By | April 9, 2021

Laptop और पीसी में सिग्नल एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल करें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप अथवा पीसी में सिग्नल एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों अगर भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में सिग्नल एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको सभी महत्वपूर्ण स्टेप बताए गए हैं जिन स्टेप को फॉलो करके आप किसी पीसी अथवा लैपटॉप में सिग्नल एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आप भी सिग्नल एप्लीकेशन की यूजर हैं और सिग्नल एप्लीकेशन को यूज करते हैं लेकिन आप अपने स्मार्टफोन में सिग्नल एप्लीकेशन को यूज नहीं करना चाहते तो अब आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी सिग्नल एप्लीकेशन को यूज कर सकते हैं। लैपटॉप अथवा पीसी में सिग्नल एप्लीकेशन को यूज करना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस आपको छोटा सा प्रोसेस फॉलो करना है।

Signal Application क्या है ?

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको कंप्यूटर और लैपटॉप में सिग्नल एप्लीकेशन यूज करने का प्रोसेस बताएं सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि सिग्नल एप्लीकेशन क्या है? दोस्तों यदि आप सिग्नल एप्लीकेशन के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सिग्नल एप्लीकेशन व्हाट्सएप एप्लीकेशन की तरह ही एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है  जैसा कि आप सभी को पता होगा अभी कुछ दिनों पहले व्हाट्सएप की तरफ से एक ऑफिशियल अपडेट की गई थी। इसमें व्हाट्सएप ने बताया था कि अब व्हाट्सएप आपके पर्सनल डाटा को इंस्टाग्राम तथा फेसबुक के साथ भी लीक कर सकता है  क्योंकि फेसबुक और इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप तीनों एक ही कंपनी के प्रोडक्ट है। इस नोटिस के बाद बहुत से लोगों ने व्हाट्सएप को छोड़ दिया और एक नए अल्टरनेटिव एप्लीकेशन की तलाश करने लगे। व्हाट्सएप की तरह ही सभी फीचर्स से भरपूर एप्लीकेशन सिग्नल एप्लीकेशन है और इसका इस्तेमाल लोग व्हाट्सएप के अल्टरनेतिव एप्लीकेशन की तरह कर रहे हैं।

दोस्तों जिस प्रकार हम व्हाट्सएप को व्हाट्सएप वेब की सहायता से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ऑपरेट कर सकते हैं बिल्कुल उसी प्रकार हम अपने सिग्नल एप्लीकेशन को भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ऑपरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना है।

पीसी और लैपटॉप पर सिग्नल सॉफ्टवेयर कैसे यूज़ करें

यदि आप सिग्नल एप्लीकेशन को कंप्यूटर और पीसी में यूज करना चाहते हैं तो उसके लिए दो तरीके हैं। पहला तरीका है सिगनल सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके। इसके लिए आपको अपने पीसी या लैपटॉप में सिगनल सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ेगा। इसका प्रोसेस आपको नीचे स्टेप में बताया गया है।

सबसे पहले आपको अपने पीसी या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है।

अब आपको अपने ब्राउज़र में https://signal.org/download/ यूआरएल को ओपन करना है।

दोस्तों अब आपको अपने स्क्रीन पर सिग्नल एप्लीकेशन की एक फाइल दिखाई दे रही होगी। आपको इस फाइल पर क्लिक करना है। अब आपको इस फ़ाइल को डाउनलोड करना है। उसके लिए आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।

अब दोस्तों यह फाइल आपके पीसी और लैपटॉप में डाउनलोड हो जाएगी।

अब आपको अपने कंप्यूटर में जाना है और वहां पर इस फाइल को ओपन करना है ओपन करते ही आपको इंस्टॉल की बटन दिखेगी। आपको रन और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है।

अब इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कुछ देर बाद यह सॉफ्टवेयर आपके पीसी और लैपटॉप में इंस्टॉल हो जाएगा। इसके बाद आप इसमें अपने अकाउंट बनाकर सिग्नल एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्यूआर कोड से सिग्नल एप्लीकेशन कंप्यूटर या लैपटॉप पर कैसे यूज़ करें।

दोस्तों अगर आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके सिग्नल एप्लीकेशन कंप्यूटर में यूज नहीं करना चाहते तो आप क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके भी सिग्नल एप्लीकेशन को अपने पीसी या कंप्यूटर में यूज कर सकते हैं। क्यूआर कोड से पीसी या लैपटॉप में सिग्नल एप्लीकेशन ऑपरेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में सिग्नल एप्लीकेशन डाउनलोड करना है। यदि आपके फोन में सिग्नल एप्लीकेशन नहीं है तो लेटेस्ट वर्जन का सिग्नल एप्लीकेशन डाउनलोड कर ले।

आपको अपनी स्क्रीन पर थ्री डॉट ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।आपको इस थ्री डॉट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको थोड़ा नीचे स्क्रोल डाउन करना है नीचे आपको एक लिंक अकाउंट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस लिंक अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक प्लस बटन दिखाई दे रही होगी। आपको इस प्लस बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने कैमरा ओपन हो जाएगा। इस कैमरे के माध्यम से आप क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। जब आप अपने कंप्यूटर में सिग्नल एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो वहां पर सबसे पहले आपको qr-code दिखाई दे रहा होगा। आपको उस qrकोड को इस कैमरे की मदद से स्कैन करना है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि सिग्नल एप्लीकेशन को पीसी या लैपटॉप में कैसे यूज़ करें? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दोस्तों हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन