मोबाइल सेवा ऐप स्टोर क्या है ? मोबाइल सेवा एप स्टोर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

By | April 12, 2021

मोबाइल सेवा ऐप स्टोर क्या है ? मोबाइल सेवा एप स्टोर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल सेवा एप स्टोर के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको मोबाइल सेवा ऐप स्टोर के कुछ प्रमुख लाभ बताएंगे। दोस्तों अगर आप भी मोबाइल सेवा एप स्टोर के बारे में जानना चाहते हैं और इसके लाभ पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको मोबाइल सेवा एप स्टोर से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। आज हर किसी के पास आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन देखने को मिल जाएगा। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आपको एक गूगल प्ले स्टोर की सुविधा मिलती है जिसका इस्तेमाल करके आप अलग-अलग प्रकार का कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं ।गूगल प्ले स्टोर में आज लाखों की संख्या में एप्लीकेशन अपलोड हैं जिनमें से आप अपनी आवश्यकतानुसार किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि हम भारत की बात करें तो भारत में भी करोड़ों लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में गूगल प्ले स्टोर के लिए भारत एक बहुत ही अच्छा मार्केट है। क्योंकि भारत में प्रतिदिन गूगल प्ले स्टोर से सैकड़ों एप्लीकेशन डाउनलोड किए जाते हैं। इससे गूगल को बहुत फायदा होता है।

अभी हाल ही में कुछ दिनों पहले भारत के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने बताया था कि बहुत जल्दी भारत के लिए भारत का एक स्वदेशी एप स्टोर लॉन्च किया जाएगा  जिसे मोबाइल सेवा एप स्टोर के नाम से लॉन्च किया जाएगा। और दोस्तों इनके बयान देने के कुछ ही दिनों बाद इंटरनेट पर मोबाइल सेवा एप स्टोर नाम से एक प्लेटफार्म लांच कर दिया गया है।

जब से यह एप्लीकेशन लांच हुआ है तब से लोगों के मन में बहुत सारी कन्फ्यूजन हैं कि आखिर यह एप्लीकेशन क्या है और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  क्योंकि यह एक स्वदेशी एप्लीकेशन है इसीलिए लोगों की उत्सुकता और बढ़ गई है।  तो दोस्तों अगर आप भी इस एप्लीकेशन के बारे में जानना चाहते हैं और इसके लाभ जानना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। नीचे हम आपको मोबाइल सेवा एप स्टोर एप्लीकेशन से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

मोबाइल सेवा एप स्टोर क्या है ?

दोस्तों अगर आप मोबाइल सेवा एप स्टोर के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह एक स्वदेशी एप्स्टोर है। जिस प्रकार गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर होता है जिसमें अलग-अलग प्रकार के एप्लीकेशन अपलोड होते हैं जहां से हम कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं,  बिल्कुल उसी प्रकार अब भारत के द्वारा एक स्वदेशी एप्लीकेशन बनाया गया है जिसके अंतर्गत आपको आपकी आवश्यकता अनुसार सभी एप्लीकेशन मिल जाएंगे।

मोबाइल सेवा एप्लीकेशन स्टोर को हम एक प्रकार से गूगल प्ले स्टोर का अल्टरनेटिव कह सकते हैं। दोस्तों यह एप्लीकेशन मुख्य रूप से भारतीय एप्लीकेशन डेवलपर्स के लिए है, क्योंकि भारतीय एप डेवलपर्स को अपने एप्लीकेशन पब्लिश करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से अप्रूवल लेना पड़ता था जिसमें बहुत समय बर्बाद होता था। लेकिन जब से मोबाइल सेवा एप स्टोर लॉन्च हुआ है तब से भारतीय एप डेवलपर्स को बहुत राहत मिली है।

भारतीय सेवा एप स्टोर अभी हाल ही में कुछ दिनों पहले लांच हुआ है लेकिन यह अभी ट्रायल मोड़ पर है अर्थात इसमें अभी आपका हर एप्लीकेशन नहीं मिलेंगे। इस प्लेटफार्म के अंदर अभी आपको लगभग 900 एप्लीकेशन तक मिल जाएंगे। विशेष रूप से इस एप्लीकेशन के अंदर अभी सिर्फ भारत सरकार के द्वारा सत्यापित एप्लीकेशन ही अपलोड हैं।

जो भी एप्लीकेशन भारत सरकार के द्वारा लांच किए जाते हैं जैसे आरोग्य सेतु, माय गवर्नमेंट, आईआरसीटीसी यह सभी एप्लीकेशन आपको मोबाइल सेवा एप स्टोर के अंदर मिल जाएंगे। हालांकि कुछ दिनों बाद इसमें अन्य एप्लीकेशन को भी अपलोड करना शुरू किया जाएगा।

मोबाइल सेवा एप स्टोर के लाभ ?

दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर पहले ही बताया है मोबाइल सेवा एप स्टोर के अनेक लाभ है। नीचे हम आपको मोबाइल सेवा एप स्टोर के कुछ मुख्य लाभ बताने जा रहे हैं।

मोबाइल सेवा एप स्टोर भारत का बना एक स्वदेशी एप्लीकेशन है और उसे स्वयं भारत सरकार की गाइडलाइंस में बनाया गया है।

मोबाइल सेवा एप स्टोरका इस्तेमाल करके आप बिल्कुल फ्री में कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं तथा अपलोड कर सकते हैं।

मोबाइल सेवा एप स्टोर में जितने भी एप्लीकेशन अपलोड हैं यह सारे एप्लीकेशन सरकार द्वारा वेरीफाई हैं।

मोबाइल सेवा एप स्टोर में जितने भी एप्लीकेशन अपलोड हैं उनकी संपूर्ण जानकारी आप एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल सेवा एप स्टोर के अंतर्गत जितने भी एप्लीकेशन अपलोड हैं उनको डोमेन वॉइस तथा category-wise अपलोड किया गया है।

यदि आप एक एप डेवलपर हैं तो आप मोबाइल सेवा एप स्टोर में एप्लीकेशन पब्लिश करने से पहले उसका टेस्टिंग भी देख सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए मोबाइल सेवा एप स्टोर से संबंधित कुछ लाभ थे। आज के लिए बस इतना ही। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल सेवा एप स्टोर के बारे में बताया। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन