मोबाइल टावर कैसे लगवाए ? मोबाइल टावर लगवाने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी

By | April 26, 2021

मोबाइल टावर कैसे लगवाए ? मोबाइल टावर लगवाने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देंगे। आज साइकल में हम आपको बताएंगे मोबाइल टावर कैसे लगवाए?  दोस्तों अगर आप भी अपने किसी खेत या खाली प्लॉट पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल टावर लगवाने का संपूर्ण प्रोसेस बड़े ही विस्तार से बताएंगे।

दोस्तों अगर आप बिना मेहनत किए पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए अनेक रास्ते हो सकते हैं। इन्हीं में से एक रास्ता है मोबाइल टावर लगवा कर।  अगर आपके पास कोई खाली प्लॉट है या फिर खाली जमीन है या फिर आपका कोई खेत है आप वहां पर खेती नहीं करते तो आप उस प्लॉट पर मोबाइल टावर लगवा सकते हैं। आज बहुत से लोगों ने अपनी खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगवाया है। यदि आप अपनी किसी जमीन पर मोबाइल टावर लगवा देंगे तो मोबाइल कंपनी के द्वारा आपको ढेर सारे पैसे दिए जाते हैं।

अगर आप अपनी किसी जमीन पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं पर आपको इसका प्रोसेस नहीं पता है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा खाली जमीन पर मोबाइल टावर कैसे लगवाए ? दोस्तों कई बार आपने अखबार में इश्तहार पड़ा होगा जिसमें लिखा होता है जमीन पर खाली प्लाट लगवाए। बहुत से लोग इस के चक्कर में फस जाते हैं लेकिन यह पूरी तरह से फर्जी होता है। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप डायरेक्ट कंपनी से कांटेक्ट करके मोबाइल टावर लगवाए ।

मोबाइल टावर कैसे लगवाए? मोबाइल टावर लगवाने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी

इस टॉपिक को लेकर बहुत से लोगों के मन में भ्रम है। बहुत से लोगों को लगता है टावर लगवाने के लिए मोबाइल नेटवर्क कंपनी से संपर्क करना पड़ता है। लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यदि आप अपने किसी प्लाट या जमीन पर टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको एयरटेल आइडिया वोडाफोन या जिओ की कंपनी से कांटेक्ट नहीं करना पड़ता।

भारत में दो कंपनियां हैं जिन कंपनियों के पास टावर लगाने की अथॉरिटी है। आप डायरेक्ट उस कंपनी को कांटेक्ट कर सकते हैं। वह कंपनी आपकी जगह की निरीक्षण करेंगी और टावर लगवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

भारत में टावर लगाने वाली कंपनियों के नाम नीचे दिए गए हैं।

1- Indus Tower:

http: //vavav.industowers.com/

Recruitment Infrat  Http: //vavav.bharti infratel.com / stuck tower: http: //vavav.octover.in

मोबाइल टावर लगवाने के लिए पात्रता

दोस्तों अगर आप सोच रहे है कि आप अपनी किसी भी प्लॉट या जमीन पर मोबाइल टावर लगवा सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। मोबाइल टावर लगवाने से पहले मोबाइल टावर कंपनी उस स्थान का गहरा परीक्षन करती है और यदि सब कुछ सही होता है तभी मोबाइल टावर लगाया जाता है। मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपकी जमीन के पास नीचे दी गई शर्त होनी चाहिए।

आप जिस स्थान पर मोबाइल टावर लगवा रहे हैं उस क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समस्या होनी चाहिए। यदि वहां पर सभी कंपनी के नेटवर्क अच्छी तरह से आते हैं तो मोबाइल टावर नहीं लगाया जाएगा।

अगर आपके पास खाली जमीन गांव में है तो आप के जमीन के साइज 25000 स्क्वायर फुट होनी चाहिए तभी आप टावर लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप की जमीन शहर में है तो जमीन की साइज 2000 स्क्वायर फुट होनी चाहिए।

जिस स्थान पर भी आप टावर लगवाना चाहती हैं उस स्थान से 100 मीटर के दायरे पर कोई भी मंदिर मस्जिद गुरुद्वारा या अन्य धार्मिक स्थान अस्पताल सरकारी कार्यालय नहीं होना चाहिए।

टावर लगवाने के लिए आपके पास आपकी जमीन से संबंधित नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होना चाहिए। यह सर्टिफिकेट आप नगर निगम ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप अपने घर की छत पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो छत की साइज 500 स्क्वायर फुट होनी चाहिए ।

जिस स्थान पर आप मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं उसके आसपास कोई भी एयरोपोर्ट नहीं होना चाहिए।

मोबाइल टावर लगवाने पर कितना पैसा मिलता है ?

आप सभी के मन में प्रश्न आ रहा होगा कि आखिर हम मोबाइल टावर लगवा कर कितना पैसा कमा सकते हैं? दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल टावर लगवाने पर कितना पैसा मिलेगा यह बात जमीन पर निर्भर निर्भर करती है। यदि आप की जमीन मुख्य शहर में है या हाईवे किनारे हैं तो आपको ज्यादा कीमत मिलेगी। यदि आप की जमीन गांव में है तो आपको कम कीमत मिलेगी  लगभग आप ₹25000 से लेकर ₹75000 तक कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल टावर लगवाने से संबंधित जानकारी दी। हमने आपको बताया मोबाइल टावर कैसे लगवाए?  मोबाइल टावर लगवाने के लिए कांटेक्ट कैसे करें? मोबाइल टावर लगवाने पर कितना पैसा मिलता है?  हमें आशा है यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल पढ़िए। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।