ऑपरेशन और सर्जरी के बीच क्या अंतर हैं – पूरी जानकारी आसान भाषा मे

By | December 10, 2021

ऑपरेशन और सर्जरी के बीच क्या अंतर हैं – पूरी जानकारी आसान भाषा मे – हमारा देश पिछले कुछ सालों में चिकित्सा के क्षेत्र में काफी तेजी से आगे बढ़ हैं। जहाँ एक तरफ एक समय पर सामान्य बीमारियों के इलाज हेतु भी हमारा देश विदेशों पर निर्भर करता था तो आज के समय मे हमारा देश चिकित्सा के क्षेत्र में इतना आगे बढ़ चुका है दुनिया की लीडिंग कंट्रीज में इसका नाम आ रहा हैं।

भारत मे आज के समय में से एक से बढ़कर एक ऐसी तकनीके मौजूद हैं जिनके द्वारा चिकित्सा के क्षेत्र को आधुनिक बनाया जा रहा हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में 2 सभड़ काफी सामान्य हैं जो ‘ऑपरेशन’ और ‘सर्जरी’ हैं। वैसे तो ऑपरेशन और सर्जरी के बीच का अंतर काफी ज्यादा हैं लेकिन कई लोग इन्हें समान समझते हैं। इस लेख में हम ‘ऑपरेशन और सर्जरी के बीच क्या अंतर हैं’ के विषय पर बात करेंगे।

ऑपरेशन क्या होता हैं?

ऑपरेशन और सर्जरी के बीच मे काफी अंतर होता हैं लेकिन इस अंतर को समझने के लिए सबसे पहले आपको इन दोनो शब्दो के मतलब को सटीक रूप से समझना होगा। तो चलिए पहले ‘ऑपरेशन’ के विषय पर बात करते हैं। ऑपरेशन चिकित्सा संबंधी एक ऐसी प्रक्रिया होती हैं जिसमें शरीर को किसी निश्चित रोग से बचाया जाता है। यानि की अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कोई रोग हैं जिसे केवल आंतरिक तौर पर ही ठीक किया जाता हैं तो उस रोग से व्यक्ति को बचाने के लिए उसका ऑपरेशन किया जाता है। कैंसर और सड़न आदि के मामलो में ऑपरेशन के द्वारा रोगी को बचाया जाता हैं।

सर्जरी का मतलब क्या होता हैं?

ऑपरेशन और सर्जरी चिकित्सा के क्षेत्र में उपयोग किये जाने वाले दो बेहद ही सामान्य शब्द हैं जिनका मतलब भी बिलकुल अलग होता हैं लेकिन फिल्मो अदि में देखते हुए इन्हे एक समझ लेते हैं। ऑपरेशन के बारे में हम आपको पर्याप्त जानकारी दे चुके है तो चलिए अब सर्जरी के बारे में बात करते हैं। सर्जरी एक चिकित्सा संबंधी प्रक्रिया होती हैं जिसमें शरीर के किसी भाग या अंग को ठीक किया जाता हैं। सरल भाषा में अगर सर्जरी को समझा जाये तो शरीर के किसी अंग में चोट लगने, काट-पीट होने आदि मामलो में उनके सुधार के लिए सजर्री की जाती हैं।

Read More – जानिए कैसे बनता है TAN Card, क्या हैं इसके उपयोग

ऑपरेशन और सर्जरी के बीच क्या अंतर हैं?

ऑपरेशन और सर्जरी दोनों के बारे में हम आपको पर्याप्त जानकारी दे चुके है तो चलिए अब इन दोनों के बिच के बीच के अंतर् को समझा जाये। सर्जरी और ऑपरेशन दोनों ही काफी अलग अलग प्रक्रिया होती हैं लेकिन जो लोग चिकित्सा के क्षेत्र में अधिक एक्टिव नहीं रहते वो इन दोनों के बिच के अंतर को नहीं जानते। दरअसल ऑपरेशन और सर्जरी दो अलग अलग प्रक्रियाए हैं। सर्जरी को शरीर के विभिन्न अंगो में हुए काट-पीट और लगी चोट को ठीक करने के लिए किया जाता हैं तो ऑपरेशन को बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता हैं।

सर्जरी का तात्पर्य केवल अंगो में हुई काटपीट के सुधार से हैं जबकि ऑपरेशन मे बीमारियों को ठीक किया जाता हैं। यह दोनों बिलकुल अलग अलग प्रक्रियाए होती हैं जिनकी प्रोसेस भी एक दूसरे से काफी अलग होती हैं। सर्जरी और ऑपरेशन दोनों ही कई तरह के होते है और कई बीमारियों एक लिए दोनों की भी जरूरत पड़ती हैं। ऑपरेशन में केवल बीमारियों का सुधार किया जाता हैं तो सर्जरी में केवल अंगो को ठीक किया जाता हैं।

निष्कर्ष

सर्जरी और ऑपरेशन दोनों शब्दों का उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में सामान्य हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में काम करने वाले लोग तो इन दोनों शब्दों के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से समझते हैं लेकिन जो लोग चिकित्सा के क्षेत्र की अधिक जानकारी नहीं रखते उन्हें कई बार लगता है कि सर्जरी और को ऑपरेशन एक ही प्रक्रिया के पर्यायवाची शब्द है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है।

सर्जरी और ऑपरेशन के बीच में काफी अंतर होता है इसके बारे में लोगों को सामान्य रूप से पता होना चाहिए। यही कारण है कि हमने यह लेख लिखा है जिसमें ‘सर्जरी और ऑपरेशन के बीच में क्या अंतर है’ के विषय को स्पष्ट रूप से समझाया गया है।