GeM रजिस्ट्रेशन क्या है? GeM रजिस्ट्रेशन करके अपना बिजनेस कैसे इनक्रीस करें ?

By | May 10, 2021

GeM रजिस्ट्रेशन क्या है ? GeM रजिस्ट्रेशन करके अपना बिजनेस कैसे इनक्रीस करें ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं GeM क्या है?  GeM रजिस्ट्रेशन कैसे करें? अगर आप अपना बिजनेस नई ऊंचाइयों पर लेकर जाना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर रजिस्ट्रेशन करके आप कुछ ही महीनों में एक बहुत बड़े बिजनेसमैन बन सकते हैं।

हमारे देश में जितने भी छोटे लेवल के बिजनेसमैन हैं उनकी सबसे बड़ी समस्या यह है की how to make success our business ? यह प्रश्न हर किसी बिजनेसमैन के दिमाग में आता है क्योंकि बिजनेस शुरू करने का सिर्फ एक ही लक्ष्य होता है ढेर सारा प्रॉफिट कमाना।  जब तक आपका बिजनेस सफल नहीं होगा तब तक आप प्रॉफिट नहीं कमा सकते हैं। वैसे तो हमारे देश में ढेर सारे बिजनेस प्रतिदिन स्टार्ट किए जाते हैं लेकिन इनमें से सिर्फ एक या दो बिजनेस ही सफल हो पाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है लोगों को बिजनेस सफल करने की रणनीति के बारे में मालूम होता है जबकि अन्य लोगों को नहीं मालूम होता।

अगर आप भी अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं और एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आप GeM प्लेटफार्म पर अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं। क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपके बिजनेस को उड़ने के लिए नए पंख देगा।

GeM रजिस्ट्रेशन क्या है? GeM रजिस्ट्रेशन करके अपना बिजनेस कैसे इनक्रीस करें ?

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको GeM में रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस बताएं आपको पता होना चाहिए what is GeM ? अगर आप नहीं जानते GeM क्या है?  तो आपकी जानकारी के लिए बता दो GeM एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है। अगर आपका कोई बिजनेस है तो आप उस बिजनेस का रजिस्ट्रेशन GeM प्लेटफार्म पर कर सकते हैं और अपने बिजनेस से जुड़े सभी प्रोडक्ट बेच सकते हैं।  GeM प्लेटफार्म पूरी तरह से भारत सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है जिससे आपके बिजनेस के सफल होने के चांस ज्यादा रहती है। अगर आप GeM प्लेटफार्म में अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आप सरकार के साथ जुड़कर बिजनेस करने का मौका पा सकते हैं।

जिस प्रकार हमारे देश में लोग अमेजॉन और फ्लिपकार्ट में अपना रजिस्ट्रेशन करके अपना प्रोडक्ट प्रमोट करते हैं और अपना प्रोडक्ट बेचते हैं बिल्कुल उसी प्रकार आप GeM प्लेटफार्म पर भी रजिस्ट्रेशन करके अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं। GeM प्लेटफार्म पर प्रतिदिन लाखों लोग विजिट करते हैं। ऐसे में आपके बिजनेस के सफल होने के चांसेस बहुत अधिक है। चुकी GeM प्लेटफार्म एक सरकारी प्लेटफॉर्म है और यह सरकार के निगरानी में मॉनिटर किया जाता है। अतः लोग इस पर भरोसा भी अधिक करते हैं। ।

GeM प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

GeM प्लेटफार्म सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है अतः सरकार रजिस्ट्रेशन करने से पहले आप की पूरी जानकारी चेक करते हैं। अगर आप GeM प्लेटफार्म में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दी गई सभी दस्तावेज होने चाहिए

  • Income tax return
  • पैन कार्ड
  • उद्योग आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पर्सनल आधार कार्ड
  • Business का एड्रेस
  • मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो

अगर आपके पास ऊपर बताए गए दस्तावेज है तो आप आसानी से GeM प्लेटफार्म पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

GeM प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अगर आप GeM प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें। नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं (GeM par registration kayse kre ?) GeM में रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें।

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।

गूगल क्रोम ब्राउजर में आपको GeM की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है या फिर आप https://mkp.gem.gov.in/registration/signup#!/seller लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट GeM की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अब स्क्रीन पर आपको लॉग इन करना होगा। अगर आपके पास पहले से कोई अकाउंट नहीं है तो आधार कार्ड जीमेल आईडी और पासवर्ड की मदद से एक अकाउंट क्रिएट कर ले।

अकाउंट बनने के बाद अब आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करना है। अब आप एक नए पेज में इंटर होंगे।

स्क्रीन पर आपको एक फॉर्म दिखाई दे रहा होगा। इस फार्म में आपको अपने पर्सनल डिटेल अपने बिजनेस का एड्रेस अपना अकाउंट नंबर जैसे जानकारियां भरनी है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

इतना करने के बाद आप वेबसाइट के डैशबोर्ड में प्रवेश करेंगे। डैशबोर्ड में आपको एड प्रोडक्ट नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपने प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी देनी है। आप कौन सा प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं? प्रोडक्ट की विशेषताएं क्या है?  प्रोडक्ट का मूल्य क्या है?  यह सभी जानकारियां आप इंटर करें।

आपको जानकर खुशी होगी यह रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से निशुल्क है आपको कोई भी चार्ज नहीं देना है।

इतना करते ही आप GeM प्लेटफार्म पर रजिस्टर हो जाएंगे और अब आप सरकार के साथ जुड़कर अपना बिजनेस कर सकते हैं।

जैसे ही कोई व्यक्ति GeM प्लेटफार्म पर विजिट करेगा और अगर उसे आप का प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह दिए गए कांटेक्ट नंबर पर संपर्क करके आपके साथ बात कर सकता है। अगर डील पक्की होती है तो आप उसे अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

निष्कर्ष

आज की जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया GeM प्लेटफार्म क्या है? GeM प्लेटफार्म में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?  हमें आशा है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद