Telephoto Camera क्या होता है?

By | August 22, 2021

Telephoto Camera क्या होता है? – आज मैं आपको Telephoto Camera के बारे में। आपको बताने वाला हूं। आज के आधुनिक समय में नई नई टेक्नोलॉजी पर आधारित कई सारे कैमरास हैं। जो मार्केट में आ रहे हैं, और मार्केट में कैमरास की लिस्ट बहुत ही लंबी है। अगर आप मार्केट से कैमरा लेने की सोच रहे हैं। तो आपको 10 बार सोचना पड़ता है उसी के बाद आप कैमरा लेने की सोचते होंगे।

लेकिन क्या आपको पता है। आपके फोन के अंदर पहले एक या दो कैमरास होते थे। लेकिन आज के समय में हमारे स्मार्टफोन के अंदर तीन से चार कैमरे आते हैं। जिनमें से एक कैमरा Telephoto Camera होता है टेली फोटो कैमरा जो होता है। यह हमारे फोटोस को अच्छा क्लिक करने में हमारी सहायता करता है। आज हम आपको इसी से रिलेटेड इसकी पूरी जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

Telephoto Camera क्या होता है?

Telephoto Camera का काम किसी भी दूर खड़े Object की फोटो लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है, यह दूर खड़े किसी भी Object पर जूम करके बहुत ही अच्छी तरीके से फोटोस को क्लिक करता है। इस कैमरा के अंदर telephoto lens लगा होता है, यह लेंस ज्यादातर Photography और Cinematography में telephoto lens का एक विशेष प्रकार का लॉन्ग फोकस लेंस होता है, जिसमें लेंस की फिजिकल लेंथ फोकल लेंथ से छोटी होती है।

telephoto lens की सहायता से आप किसी भी दूर खड़े Object पर बड़े आसानी से जूम करके और फोकस करके उसकी एक बड़ी ही सुंदर फोटो क्लिक कर सकते हैं। Telephoto Camera जो होते हैं यह telephoto lens के कारण ही ऐसा कर पाते हैं, यह लेंस अधिकतर स्मार्टफोन में मौजूद होते हैं साथ ही यह डिजिटल कैमरास में भी लगे होते हैं, जिनकी वजह से आप फोटोस को बहुत अच्छा क्लिक कर सकते हैं। इस लेंस को telephoto lens तब तक नहीं माना जाता है, जब तक उसकी फोकल लेंथ 60mm या उससे अधिक नहीं होती है स्टैंडर्ड लेंस की तुलना में telephoto lens की फोकस लेंथ अधिक होती है।

Read More – डीएनडी सर्विस क्या है ? जिओ एयरटेल वोडाफोन डीएनडी सर्विस कैसे एक्टिवेट करें ?

Telephoto Camera के Features-

• More Focal Length
• Good Portraits
• Zoom
• Depth Photo Shoot
• Background Blur
• दूर स्थित object की अच्छी और clear photos लेना

Telephoto Camera के प्रकार-

यह तीन प्रकार के होते हैं।

1.Short Telephoto

Short Telephoto Camera lence की रेंज 85mm से 135mm तक होती है, और यह कैमरा रोजाना इस्तेमाल के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। क्योंकि यह कॉन्पैक्ट और हल्के होते हैं। जिसकी वजह से आप इन्हें इजीली कहीं पर भी मूव कर सकते हैं।

2.Medium Telephoto

Medium Telephoto Camera बड़े भारी और लंबे होते हैं। क्योंकि इनकी फोकल लेंथ 135mm से 300mm के बीच तक होती है। इसीलिए यह लंबे और भारी होते हैं।

3.Super Telephoto

Super Telephoto Camera की फोकल लेंथ 300mm से अधिक होती है। इस प्रकार के लेंस magnification देते हैं, और यह कैमरा हाथों से शूटिंग करने के लिए बहुत भारी होता है। इसीलिए हमें इसका सेटअप करके शूट करना होता है।

Telephoto Camera के फायदे-

  • टेली फोटो कैमरे की सहायता से आप दूर खड़े। किसी भी ऑब्जेक्ट की बहुत ही अच्छी तरीके से फोटो को क्लिक कर सकते हैं।
  • यह एक ऐसा कैमरा है। जो कैमरा स्पोर्ट्स फोटोग्राफर और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।
  • यह कैमरा दूर की फोटो के साथी। पास की फोटो को भी बहुत अच्छे से क्लिक करता है। यह पीछे के बैकग्राउंड को ब्लर कर देता है। जिसकी वजह से पास की फोटो भी काफी अच्छी आती है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है हमारी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर इस आर्टिकल से आपकी मदद हुई हों तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे। (धन्यवाद)