गूगल प्ले स्टोर के टॉप 5 बेस्ट हिडेन फीचर्स

By | June 11, 2021

गूगल प्ले स्टोर के टॉप 5 बेस्ट हिडेन फीचर्स – आज इस आर्टिकल में हम आपको फिर से एक बिल्कुल इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं टॉप फाइव बेस्ट हिडेन फीचर्स ऑफ़ गूगल प्ले स्टोर के बारे में। अगर आप जानना चाहते हैं गूगल प्ले स्टोर के हिडेन फीचर्स कौन-कौन से हैं? गूगल प्ले स्टोर के हिडेन फीचर्स को कैसे इस्तेमाल करें? तो कृपया यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको गूगल प्ले स्टोर के सभी महत्वपूर्ण हिडन फीचर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

जिस प्रकार हमें जीवित रहने के लिए और काम करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता पड़ती है बिल्कुल उसी प्रकार हमारे इस स्मार्टफोन को काम करने के लिए एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है। एक प्रकार से कहा जाए तो एक एंड्रॉयड फोन में जितने भी काम होते हैं या, हम एक एंड्रॉयड फोन में जितने भी ऑपरेशन करते हैं वह सारे ऑपरेशन सिर्फ और सिर्फ एप्लीकेशन के द्वारा ही संभव हो पाते हैं। यदि एंड्रॉयड फोन में एप्लीकेशन ना हो तो हम अपने एंड्राइड फोन का इस्तेमाल किसी भी काम में नहीं कर पाएंगे।

गूगल प्ले स्टोर के बारे में आप सभी ने जरूर सुना होगा। आप सभी प्रतिदिन गूगल प्ले स्टोर से अपनी आवश्यकतानुसार कई एप्लीकेशन डाउनलोड करते होंगे। आज से कुछ वर्षों पहले जब इंटरनेट बहुत महंगा था तब लोग महीने में यह हफ्ते में कभी एक या दो एप्लीकेशन डाउनलोड करते थे। लेकिन अब इंटरनेट की कोई दिक्कत नहीं है, इसीलिए लोग दिन में ना जाने कितने एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं और उन्हें इस्तेमाल करने के बाद अनइंस्टॉल कर देते हैंआमतौ

अगर मैं आपसे कहूं कि गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है तो आप में से हर किसी का उत्तर आएगा गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए किया जाता है। लेकिन दोस्तों क्या आपको मालूम है गूगल प्ले स्टोर के अंदर ढेर सारे ऐसे हिडन फीचर्स होते हैं जिनका इस्तेमाल करके हम अपने मुश्किल काम को आसान बना सकते हैं। आपकी इसी जानकारी को इंप्रूव करने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको गूगल प्ले स्टोर के कुछ बेहतरीन हिडन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

गूगल प्ल स्टोर के टॉप 5 बेस्ट हिडेन फीचर्स

तो आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं इन गूगल प्ले स्टोर के हिडेन फीचर्स कौन-कौन से हैं? नीचे आपको गूगल प्ले स्टोर के कुछ सबसे बेहतरीन हिडेन फीचर्स के बारे में बताया गया है।

Google Play Store Library

क्या आपको पता है गूगल प्ले स्टोर में हमें एक लाइब्रेरी का फीचर दिया जाता है। यदि मैं आपसे पूछूं आपने जब से अपना फोन लिया तब से आपने अपने फोन पर कितने एप्लीकेशन डाउनलोड किए हैं तो क्या आप इसका जवाब दे पाएंगे। इसका जवाब कोई भी नहीं दे पाएगा क्योंकि हम हजारों एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं। दोस्तों अगर आप पता करना चाहते हैं आपने अपने फोन में कितने एप्लीकेशन डाउनलोड किए हैं और कौन-कौन से एप्लीकेशन डाउनलोड की है तो इसके लिए आप लाइब्रेरी की सहायता ले सकते हैं। लाइब्रेरी हमारे सभी डाउनलोड एप्लीकेशन की पूरी जानकारी रिकॉर्ड करके रखती है। आप 1, 2 या 5 साल पहले के एप्लीकेशन की जानकारी देख सकते हैं।

  • Google play store library को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है।
  • अब आप राइट साइड पर 3 लाइंस देख सकते हैं। आपको इन तीन लाइन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपको माय गेम्स एंड एप्लीकेशन नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर माय लाइब्रेरी नाम का एक ऑप्शन दिख जाएगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर एक लिस्ट दिखाई देगी। यह वही एप्लीकेशन है जो आपने कुछ देर पहले डाउनलोड किया था।

Google Play Store Wishlist

दोस्तों कई बार ऐसा होता है हम गूगल प्ले स्टोर पर कोई एप्लीकेशन सर्च करते हैं। तभी हमें एक ऐसा एप्लीकेशन दिखाई देता है जो हमारे बहुत काम का होता है। लेकिन हमारे फोन में इंटरनेट कम होता है या फिर इंटरनेट स्लो होता है इस वजह से हम उस एप्लीकेशन को इस्तेमाल नहीं कर पाते। हमारे मन में एक डर रहता है कि बाद में यह एप्लीकेशन हमें मिले या ना मिले। इस सिचुएशन से निपटने के लिए हमें गूगल प्ले स्टोर द्वारा एक विश लिस्ट की सुविधा दी जाती है। हम किसी भी एप्लीकेशन को विश लिस्ट में ऐड कर सकते हैं। बाद में जब हमें टाइम मिले तो दोबारा हम इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

एप्लीकेशन को विश लिस्ट में ऐड करने के लिए सबसे पहले आपको उस एप्लीकेशन को ओपन करना है। जब आप ओपन करेंगे तो डाउनलोड बटन के ऊपर साइड में आपको ऐड टू विश लिस्ट नाम का ऑप्शन मिल जाएगा। इस बटन पर क्लिक करके आप एप्लीकेशन को विश लिस्ट में ऐड कर सकते हैं।

Delete Search History

गूगल प्ले स्टोर पर हम ढेर सारे एप्लीकेशन सर्च करते हैं। इनमें से कुछ एप्लीकेशन ऐसे होते हैं जो थोड़ा एडल्ट होते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर हम जो भी है लेकिन सर्च करते हैं उसका नाम सर्च बॉक्स में प्रिंट हो जाता है। कोई भी व्यक्ति आपके सर्च बॉक्स को ओपन करके देख सकता है आपने कौन कौन सा एप्लीकेशन सर्च किया है। यदि आप चाहते हैं कोई भी व्यक्ति आपकी सर्च हिस्ट्री ना देख पाए, उसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन मिल जाता है।

  • गूगल प्ले स्टोर सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के लिए सबसे पहले आपको राइट साइड में दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करना है।
  • आपको एक सेटिंग ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन पर आप एक remove local search history ऑप्शन देख सकते हैं। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी गूगल प्ले स्टोर सर्च हिस्ट्री पूरी तरह से डिलीट हो जाएगी। आपने जो कुछ सर्च किया होगा वह अभी स्क्रीन पर नहीं दिखाई देगा।

Update Google Play Store

जिस प्रकार हम फोन की स्पीड स्लो हो जाने पर उसे अपडेट कर देते हैं। बिल्कुल उसी प्रकार अगर आप चाहें तो नए-नए और लेटेस्ट एप्लीकेशन का लाभ लेने के लिए गूगल प्ले स्टोर को भी अपडेट कर सकते हैं। अगर आपका गूगल प्ले स्टोर सही तरह से काम नहीं कर रहा है या फिर ओपन होने में देर लगा रहा है या फिर एप्लीकेशन अपलोड होने में टाइम लग रहा है तो इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप अपने गूगल प्ले स्टोर को अपडेट कर ले। वैसे भी अपने गूगल प्ले स्टोर को समय-समय पर हमें अपडेट करते रहना चाहिए ताकि हमें लेटेस्ट एप्लीकेशन की जानकारी मिलती रहे।

  • गूगल प्ले स्टोर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है।
  • होम स्क्रीन में आपको 3 लाइंस दिखाई दे रही होंगी। आपको थ्री लाइंस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एक सेटिंग ऑप्शन दिखाई देगा। आपको सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • स्क्रीन पर आपको गूगल प्ले स्टोर वर्जन नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • बस दोस्तों इतना करते ही आपका गूगल प्ले स्टोर अपडेट होना शुरू हो जाएगा। कुछ ही देर में आपका गूगल प्ले स्टोर पूरी तरह से अपडेट हो जाएगा।

Install Application Icon On Home Screen

आप सभी ने गौर किया होगा। जब हम गूगल प्ले स्टोर से कोई एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करते हैं तो इस एप्लीकेशन का एक आइकन फोन के होम स्क्रीन पर विजिबल हो जाता है। यदि वहां पर एक आइकन विजिबल हो तो यह देखने में खराब नहीं लगता। लेकिन जब आप गूगल प्ले स्टोर से ढेर सारे एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं तो फोन की स्क्रीन पर ढेर सारे एप्लीकेशन आइकन दिखाई देने लगते हैं।

यह देखने में बहुत खराब लगता है और इससे आपके फोन की होमस्क्रीन भी अच्छी नहीं दिखाई देती। अगर आप चाहें तो अपने गूगल प्ले स्टोर पर एक सेटिंग कर सकते हैं। इसे करने के बाद आप जो भी एप्लीकेशन डाउनलोड करेंगे उसका आइकन होम स्क्रीन पर नहीं दिखाई देगा।

यह सेटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है।

स्क्रीन पर दिखाई दे रही थ्री लाइन ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

अब आपको सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने ढेर सारे ऑप्शन ओपन होंगे।  थोड़ा नीचे देखेंगे आपको ऐड आइकन ऑन होम स्क्रीन जैसा ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप इसके आगे देखेंगे आपको एक चेक बॉक्स बना दिखाई देगा। आपको इसे डिसएबल कर देना है।

गूगल प्ले स्टोर से चाहे जितनी एप्लीकेशन डाउनलोड करें उनका आइकन होम स्क्रीन पर नहीं दिखाई देगा।

निष्कर्ष

तो यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया टॉप फाइव बेस्ट हिडेन फीचर्स ऑफ़ गूगल प्ले स्टोर। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।