टॉप 5 बेस्ट वीपीएन इन 2021

By | June 28, 2021

टॉप 5 बेस्ट वीपीएन इन 2021 – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ सबसे पॉपुलर तथा भरोसेमंद VPN के बारे में बताएंगे। तो दोस्तों अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के लिए एक अच्छा VPN ढूंढ रहे हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ भरोसेमंद तथा पॉपुलर VPN के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आप अपने स्मार्टफोन को हैकर से बचाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप VPN का इस्तेमाल जरूर करें। आमतौर पर जब भी हम अपने किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में या किसी वेबसाइट में लॉगिन करते हैं तो हमारा एक आईपी एड्रेस जनरेट होता है। इस आईपी एड्रेस की सहायता से कोई भी है कर हमारे अकाउंट को आसानी से हैक कर सकता है। लेकिन अगर आप VPN का इस्तेमाल करते हैं तो आपका आईपी एड्रेस गलत दिखाई देता है जिससे कोई भी अगर आपके एकाउंट को हैक नहीं कर सकता।

अपने स्मार्टफोन को हैकर से बचाने के साथ-साथ अन्य कई महत्वपूर्ण काम है जहां हमें VPN की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर से किसी इलीगल वेबसाइट को ओपन कर रहे हैं और अगर आपने अपनी ओरिजिनल आईपी एड्रेस से ओपन किया तो हो सकता है आपका अकाउंट सस्पेंड हो जाए। लेकिन अगर आप अपने फोन में VPN का इस्तेमाल करेंगे तो कभी भी आपका ओरिजिनल आईपी एड्रेस नहीं दिखाई देगा।

आज हर किसी को अपने स्मार्टफोन के लिए एक अच्छे VPN की तलाश रहती है। लेकिन एक अच्छा VPN ढूंढना बहुत मुश्किल है। कुछ VPN ऐसे होते हैं जो सही तरह से वर्क नहीं करते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको जितने भी VPN एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे वह आपको बहुत अच्छा रिस्पांस देंगे।

VPN किसे कहते हैं ?

दोस्तों यदि आप अपने लिए एक अच्छा VPN डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए VPN किसे कहते हैं? अगर आपको नहीं पता वों किसे कहते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें VPN का फुल फॉर्म वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क होता है।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक प्रकार का सरवर होता है। यह सरवर आपके ओरिजिनल ip-address को बदल देता है। यदि आप अपने फोन में VPN का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका ओरिजिनल आईपी ऐड्रेस कभी भी किसी को नहीं दिखाई देगा। VPN एक अल्टरनेटिव आईपी ऐड्रेस जनरेट करता है। VPN का इस्तेमाल उन वेबसाइट को खोलने के लिए किया जाता है जो वेबसाइट हमारे देश में सस्पेंड होती हैं।

कई बार ऐसा होता है किसी कारण बस कुछ वेबसाइट को हमारे देश में सस्पेंड कर दिया जाता है। इन यदि आप अपने ओरिजिनल स्मार्टफोन से इन वेबसाइट को एक्सेस करेंगे तो आपकी आईपीएड्रेस की पहचान हो जाएगी और आप वह वेबसाइट नहीं खोल पाएंगे। लेकिन अगर आप VPN का इस्तेमाल करके वह वेबसाइट खोल लेंगे तो आपका आईपी एड्रेस किसी दूसरे देश के आईपी ऐड्रेस से मैच करेगा और आप आसानी से किसी भी वेबसाइट या एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकते हैं।

टॉप 5 बेस्ट वीपीएन इन 2021

आज इंटरनेट पर ढेर सारे VPN एप्लीकेशन उपलब्ध है। आप किसी भी VPN एप्लीकेशन के द्वारा अपने फोन के आईपी एड्रेस को बदल सकते हैं। कुछ विशेष VPN के बारे में इस आर्टिकल में आपको बताया गया है।

अगर आप अपने कंप्यूटर के लिए एक बेहतरीन वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क इस्तेमाल करते तो मैं आपको सलाह दूंगा आप नीचे बताए गए किसी भी VPN को इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम आपको जितने भी VPN के बारे में बता रहे हैं वह सारे भरोसेमंद है.

Cyberghost VPN

बहुत से VPN ऐसे होते हैं जिनमें सरवर से संबंधित कुछ समस्या आने लगती है। अगर आप अपने लिए एक परफेक्ट VPN चाहते हैं तो उसके लिए आप इस VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस VPN की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह VPN, 24 घंटे ऑनलाइन रहता है। इस VPN का इस्तेमाल करके आप कभी भी अपने आईपी ऐड्रेस को बदल सकते हैं।

यह एक बिल्कुल फ्री VPN सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर को आप इंटरनेट की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं।

Spotflux

अगर आप सिक्योरिटी के दृष्टिकोण से देखें तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिए बहुत ही भरोसेमंद सॉफ्टवेयर है। जब भी हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को एक्सेस करते हैं तो उस वेबसाइट से कुछ चीजें ऑटोमेटिक हमारे फोन में डाउनलोड होने लगती हैं। अगर आप इस VPN का इस्तेमाल करते हैं तो इस प्रकार की कोई भी समस्या नहीं आएगी। इन यह VPN ऑटोमेटिक चीजों को डाउनलोड होने से रोकता है। यदि आपके फोन में कोई फाइल गलत डाउनलोड हो गई है तो यह VPN उसे डिलीट भी करता है।

Surf Easy VPN

इस VPN का इस्तेमाल बहुत सारे प्रोफेशनल लोग करते हैं। यदि आप इंटरनेट के अंदर अपना कोई बहुत पर्सनल डाटा स्टोर करके रखते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आपके कंप्यूटर का स्मार्टफोन में यह VPN जरूर होना चाहिए। यह आपके फोन की सिक्योरिटी का पूरा ख्याल रखता है।

यदि कोई आप के फोन पर अनऑथराइज्ड एक्सेस करने की कोशिश करता है तो यह VPN तुरंत आपको अलर्ट कर देता है। इस VPN का इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन तथा कंप्यूटर दोनों के लिए कर सकते हैं।

Vypr VPN

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी यह VPN इकलौता ऐसा VPN है जिस VPN के पास 20,000 से भी ज्यादा ip-address है। अब आप सोच सकते हैं यह VPN कितना ज्यादा पावरफुल होगा। आमतौर पर जितने भी लोग वेबसाइट डिजाइनिंग का काम करते हैं या फिर डिजिटल मार्केटिंग करते हैं, वह दूसरे देशों की वेबसाइट को ट्रैक करने के लिए इस VPN का इस्तेमाल करते हैं।

Private Tunnel

यह एक ऐसा VPN है जो आज से कुछ वर्षों पहले तक बिल्कुल फ्री था। लेकिन इसके सर्विस इतनी अच्छी है कि इसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ गई है और इसे प्रीमियम कर दिया गया है। अब अगर आप इस VPN को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह VPN पैसे देकर खरीदना पड़ेगा।

इस VPN में आपको 7 दिनों का एक ट्रायल ऑफर मिल जाता है। 7 दिनों बाद अगर आप इस VPN को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। इस VPN का इस्तेमाल अपने विंडो मैक या ब्लैकबेरी में आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया टॉप फाइव बेस्ट VPN फॉर कंप्यूटर के बारे में।  आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।