आप भी चाहते हैं अपना Trademark, इस तरह से करना होगा आवेदन

By | October 18, 2021

आप भी चाहते हैं अपना Trademark, इस तरह से करना होगा आवेदन – हम किसी भी कंपनी या फिर किसी भी ब्रांड को एक नजर में झट से पहचान लेते हैं। यह केवल और केवल उस कंपनी के लोगो और ट्रेड मार्क की वजह से होता है। हर कंपनी एक खास ट्रेडमार्क के साथ ही अपने प्रोडक्ट को बाजार में उतारती है। जिसका मतलब यह होता है कि उस प्रोडक्ट की कोई भी न तो कॉपी कर सकता है और न ही उस कंपनी की अनुमति के बिना उसके ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कर सकता है लेकिन अगर आप उस ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए एक मोटी फीस भी देनी होती है।

क्या आपको पता है कि ट्रेडमार्क को कैसे हासिल किया जाता है और इसका इस्तेमाल कैसे होता है। आज हम आपको ट्रेडमार्क से जुड़ी सभी जानकारियां बताने जा रहे हैं।

क्या होता है ट्रेडमार्क

सबसे पहले इसे समझना जरूरी है कि आखिर ट्रेडमार्क है क्या? आपको बता दें कि यह एक खास तरह का अधिकार है, जो इस बात की जानकारी देता है कि जिसका भी ट्रेडमार्क हुआ है, उसे उसके मालिक की अनुमति के बिना इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यही नहीं अगर किसी को वह ट्रेडमार्क या उस चीज का इस्तेमाल करना है, तो उसे उसके मालिक से अनुमति लेनी होगी और इसके लिए एक धनराशि चुकानी होगी। उदाहरण के लिए- शाहरुख खान अपने नाम के आगे SRK का प्रयोग करते हैं, यह उनका ट्रेडमार्क है। अगर कोई भी उनके इस ट्रेडमार्क को व्यवसायिक रूप से इस्तेमाल करना चाहता है, तो उसे इसके लिए पैसे चुकाने होंगे।

Read More – Telephoto Camera क्या होता है?

ट्रेडमार्क कराने की प्रक्रिया

अगर आपको अपने प्रोडक्ट के लिए किसी टैगलाइन या फिर लोगो का ट्रेडमार्क करवाना है, तो आपको इसके लिए एक प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। जिसमें सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कंट्रोल जनरल ऑफ पेटेंट डिजायन एंड ट्रेडमार्क की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

यही नहीं आपको यह भी पता करना होगा कि आप जिसका ट्रेडमार्क करवाने जा रहे हैं, उसे कोई पहले से तो हासिल नहीं कर चुका है। इसके लिए आप https://ipindiaonline.gov.in/tmrpublicsearch/frmmain.aspx पर जाकर सर्च करना होगा।

इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होता है, जिसे बिल्कुल सही जानकारियों के साथ भरना होता है। इस फॉर्म को भरने के बाद आप इसे रजिस्टर ऑफ ट्रेडमार्क ऑफिस में जाकर जमा कर देंगं। इस तरह से आपकी यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। हालांकि ट्रेडमार्क मिलने में समय भी लगता है।

ट्रेडमार्क के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

इसके लिए आपको सबसे पहले उस ब्रांड या लोगो की कॉपी चाहिए, जिसका कि आप ट्रेडमार्क करवाना चाहते हैं। इसके अलावा अगर कोई कंपनी इसके लिए आवेदन कर रही है, तो उसके इनकॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट चाहिए होंगे। वहीं अगर कोई व्यक्ति अपने लिए ट्रेडमार्क का आवेदन करता है, तो उसका एड्रेस प्रूफ और आईडी भी चाहिए होता है।

ट्रेडमार्क के आवेदक को अपना खुद का साइन किया हुआ पॉवर ऑफ अटॉर्नी की कॉपी भी देना होता है। साथ ही प्रोडक्ट की सारी डीटेल और फीस भी देनी होती है। ऐसा करने के बाद आपको रजिस्टर ऑफ ट्रेडमार्क ऑफिस की ओर से बता दिया जाता है कि आगे आपको क्या प्रोसेस करना फॉलो करना है।