PNR नंबर से ट्रेन टिकट Print कैसे करें

By | October 15, 2021

PNR नंबर से ट्रेन टिकट Print कैसे करें – दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप PNR नंबर से ट्रेन टिकट को किस तरीके से Print कर सकते हैं। किस तरीके से आप PNR नंबर की सहायता से ट्रेन टिकट को निकाल सकते हैं। साथ ही अगर आप PNR status देखना चाहते हैं। या पता करना चाहते हैं, कि pnr-status क्या होता है। तो आज हम आपको इन सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं। जिनका जाना आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है।

PNR नंबर से ट्रेन की टिकट Print कैसे करें?

दोस्तों हमने काफी लोगों को देखा है, कि वह इंटरनेट के ऊपर सर्च करते रहते हैं कि वह PNR नंबर से टिकट को किस तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर वह PNR से टिकट कैसे निकाले। दोस्तों अगर आपके पास आपकी ट्रेन टिकट का PNR नंबर है। तो आप ट्रेन यात्रा करने के लिए ट्रेन की टिकट को Print कर सकते हैं। PNR का फुल फॉर्म होता है कि पैसेंजर नेम रिकॉर्ड। दोस्तो आप चाहे तो PNR status की सहायता से भी अपनी रेलवे टिकट को देख सकते हैं।

अगर आप चाहे तो अपनी टिकट को Print भी करवा सकते हैं। क्योंकि दोस्तों रोजाना काफी सारे लोग अपनी ट्रेन की टिकट को ऑनलाइन बुक करते हैं। जिसके बाद उनको PNR नंबर देखने को मिल जाता है। जिससे कि वह अपनी ट्रेन टिकट status का पता लगा सकते हैं। कि वह कंफर्म भी हुई है या फिर नहीं हुई है। आप चाहे तो अपनी रेल टिकट को अपने मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर आप किसी साइबर कैफे से जाकर भी रेलवे टिकट को Print करवा सकते हैं।

Read More – फेसबुक पर 3D फोटो कैसे अपलोड करें ?

दोस्तों आपका रेलवे टिकट IRCTC वेबसाइट से अगर बुक किया गया है। तो आप अपने अकाउंट के अंदर लॉगिन नहीं कर पा रहे होंगे। या फिर किसी और ने आप का टिकट बुक किया होगा। तो ऐसे में ट्रेन जर्नी के लिए आपको नीचे बताए गए तरीकों से अपना ट्रेन टिकट को Print करवाना होगा। इसके लिए आपको अपना PNR नंबर का पता होना जरूरी है। इसके अलावा आपका टिकट अगर गुम हो जाता है। तो ऐसे में आपको इस तरीके से अपना टिकट दोबारा से प्राप्त हो सकता है।

PNR नंबर से ट्रेन टिकट कैसे निकाले?

दोस्तों PNR नंबर से ट्रेन टिकट निकालने के लिए। हमने आपको कुछ स्टेप्स बताए हैं, जिनको फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से अपने ट्रेन टिकट को निकाल सकते हैं।

  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको PNR नंबर से अपनी ट्रेन टिकट को Print करने के लिए। आपको http://www.indianrail.gov.in इस वेबसाइट पर जाना होगा। फिर आपको वहां पर PNR इंक्वायरी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको यहां पर अपना PNR नंबर एंटर करना होगा। फिर आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आप यहां पर अपनी टिकट को देख सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं, कि आपका टिकट कंफर्म भी हुआ है या नहीं हुआ।
  • अगर आप ट्रेन टिकट को Print करना चाहते हैं। तो उसके लिए आप Ctrl + P बटन को दबाकर रखें। इसके बाद आप अपनी रेल टिकट को Print कर सकते हैं।

PNR status क्या होता हैं?

दोस्तों IRCTC ट्रेन टिकट बुकिंग का यह करंट status होता है। इससे यह पता चलता है, कि आपकी ट्रेन टिकट कंफर्म है या फिर नहीं। आप इसको PNR नंबर की सहायता से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।आप अपना टिकट Print करने के अलावा PNR status भी यहां पर देख सकते हैं।

दोस्तों कुछ pnr-status इस तरह से भी होते हैं।

CNF =ticket confirmed
WL=Waiting List
RAC= Reservation Against Cancellation

निष्कर्ष

दोस्तों आप भी इस तरीके से अपनी ट्रेन टिकट को Print कर सकते हैं। अगर आपको कोई भी परेशानी आए तो आप कमेंट में हमसे जरूर पूछें।