UMANG ऐप के जरिए कैसे करें COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया यहां पर

By | May 13, 2021

UMANG ऐप के जरिए कैसे करें COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया यहां पर –  पूरे इंडिया में इस समय कोरोना वायरस की वजह से तबाही मची हुई है। पूरा इंडिया कोरोना वायरस से बचने के तरह तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भारत सरकार ने अब 1 मई से 21 वर्ष की आयु  से ऊपर युवकों को वैक्सीन लगाने का आदेश दिया है।

आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि इस समय Covaxin और Covidshield लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। कोरोनावायरस किए वैक्सीन सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को ही लगाई जाएगी। इसलिए अगर आपकी उम्र 21 वर्ष ऊपर है और आप वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

क्योंकि भारत सरकार वैक्सीन की वजह से बेमतलब की लगने वाली भीड़ से बचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से वैक्सीन लगाने का विकल्प रखा है। अभी तक भारत सरकार ने वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए COWIN ऐप या वेबसाइट और Aarogya Setu ऐप के माध्यम से ही रजिस्ट्रेशन करा रही थी। पर अब आप UMANG ऐप के माध्यम से भी कोविड-19 की वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि आप उमंग ऐप के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन कैसे करें। कोविड-19 वैक्सीन  रजिस्ट्रेशन के रिलेटेड सभी जानकारी आपको संक्षेप में देते हैं।

उमंग ऐप के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन कैसे करें

#Step1: सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में उमंग एप को इंस्टॉल करें। अगर आपके स्मार्टफोन में पहले से उमंग एप डाउनलोड है तो आप इसे ओपन करें।

#Step2: इसके बाद आप हेल्थ ऑप्शन के ऊपर क्लिक करें। इसके बाद यहां पर आपको एक COWIN सेक्शन देखेगा जिस पर  आपको क्लिक करना है ।

#Step3: इसके बाद आपके सामने Register or Login for Vaccination का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

#Step4: इसके बाद आपके सामने एक छोटा सा Form ओपन होगा उस काम में आप अपना मोबाइल नंबर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

#Step5: इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आप अपना ओटीपी नंबर डालकर मोबाइल नंबर को वेरीफाई कीजिए।

#Step6: इसके बाद आप सामने फिर एक छोटा सा Form ओपन में होगा। आप इस फॉर्म में अपना  आईडी कार्ड, नाम लिंग और आईटी में लिखी जन्मतिथि डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

#Step7: इसके बाद आपके सामने एक Pop up  विंडो ओपन होगा जिस पर आपको ओके बटन पर क्लिक करना है।

#Step8: इसके बाद आपके सामने एक बेनिफिशियरी जोड़ने के लिए एक फॉर्म ओपन होगा आप इस बेनिफिशियरी में 4 लोगों को जोड़ सकते हैं।

#Step9: बेनेफिशरी जोड़ने के बाद आप शेड्यूल अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करें । इसके बाद आप अपने एरिया का पिन कोड डालकर वैक्सीन लगवाने के लिए डेट और समय चुनें।

#Step10: इसके बाद आपके सामने जिस जिस सेंटर पर वैक्सीन लग रही होगी उन सेंटर का नाम आपके सामने ओपन हो जाएगा। अब आप View Time Slots के ऑप्शन पर क्लिक करें ।

#Step11: इसके बाद आप अपना टाइम स्लॉट्स चुनकर Confirm बटन पर क्लिक करें।

#Step12: अब आपका वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो चुका है। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर वैक्सीन अपॉइंटमेंट के रिलेटेड सभी इंफॉर्मेशन मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

#Step13: समय आने पर दिए गए वैक्सीन सेंटर के पते पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं । यहां पर आपको एक बात ध्यान देना है कि जब आप वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने जाए तो आप अपना आइडेंटी कार्ड अवश्य ले जाएं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उमंग ऐप के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन कैसे करें  के बारे में जानकारी दी है। अगर आप अभी तक वैक्सीन नहीं  लगवाए हैं और आपकी उम्र 21 वर्ष है तो आप आज ही हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करके  रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।