कर्फ्यू क्या है ? कर्फ्यू कब लगाया जाता है ?

By | June 21, 2021

कर्फ्यू क्या है ? कर्फ्यू कब लगाया जाता है ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कर्फ्यू के बारे में बताएंगे। पर हम आपको बताएंगे कर्फ्यू क्या है? कर्फ्यू कब लगाया जाता है? दोस्तों अगर आप कर्फ्यू के बारे में नहीं जानते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। कर्फ्यू के बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए।

हमारे देश में कभी कभी कुछ ऐसी परिस्थितियां हो जाती हैं कि सरकार को कुछ कड़े फैसले लेने पड़ते हैं। हालाकी या फैसले लोगों के लिए नुकसानदायक होते हैं लेकिन फिर भी इन्हें लागू करना आवश्यक होता है। इसी प्रकार का एक फैसला कर्फ्यू लागू करना है। हमारे देश में कई बार ऐसे हालात बन चुके हैं जब देश में कर्फ्यू लागू करने की स्थिति आई है।

जब भी हमारे देश में कर्फ्यू लागू होने की स्थिति आती है उसके कुछ दिन पहले सरकार के द्वारा ऑफिसियल नोटिस जारी कर दी जाती है। इसमें सरकार यह ऐलान करती है कि देश में कर्फ्यू लागू होने वाला है। सभी टेलीविजन तथा सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो जाती है और लोग अपने सभी काम जल्दी जल्दी निपटा लेते हैं।

जो युवा पीढ़ी है उन्हें कर्फ्यू का मतलब पता है और उन्होंने कर्फ्यू का सामना भी कई बार किया है। लेकिन जितनी भी नई पीढ़ी है उसे अभी कर्फ्यू के बारे में जानकारी नहीं है। आज आपकी इसी जानकारी को इंप्रूव करने के लिए इस आर्टिकल में आपको कर्फ्यू से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई है।

कर्फ्यू क्या है ? कर्फ्यू कब लगाया जाता है ?

आइए दोस्तों आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आपको बताते हैं कर्फ्यू किसे कहते हैं? कर्फ्यू वह स्थिति होती है, जब देश के हर नागरिक को उसके घर में कैद कर दिया जाता है। कर्फ्यू लगाते समय सरकार ऐलान कर देती है कि जितने दिन तक कर्फ्यू लगा है इतने दिन तक कोई भी नागरिक घर के बाहर नहीं निकलेगा। चाहे जितना आवश्यक कार्य हो।

कर्फ्यू में प्रशासन पुलिस और सेना के जवानों को खुली छूट होती है। यदि कोई व्यक्ति बेवजह घर के बाहर कर्फ्यू के दौरान घूम रहा है तो उसे गोली तक मारने का आदेश होता है। अब आप समझ सकते हैं कर्फ्यू कितना खतरनाक और महत्वपूर्ण होता है।

कुछ लोगों के मन मे संशय है की धारा 144 एक ही स्थिति होती है। धारा 144 तब लागू की जाती है जब हालत बिगड़ने वाली होती है। जब लोग धारा 144 का सही तरह से पालन नहीं करते हैं तब स्थिति को कंट्रोल में करने के लिए कर्फ्यू लागू किया जाता है।

कर्फ्यू के दौरान लगाए जाने वाले प्रतिबंध

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कर्फ्यू के दौरान ढेर सारे प्रतिबंध लगाए जाते हैं। कर्फ्यू में नीचे बताए गए सभी प्रतिबंध लागू किए जाते हैं।

जिस क्षेत्र या जिले में कर्फ्यू लागू किया जाता है वहां पर इंटरनेट कनेक्शन पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है।

किसी भी प्रकार के साउंड सिस्टम पर प्रतिबंध होता है। आप तेज आवाज में ध्वनि उत्पन्न नहीं कर सकते हो

जिस क्षेत्र में कर्फ्यू होता है वहां का ट्रैफिक पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है। कोई भी प्राइवेट या सरकारी वाहन उस क्षेत्र में नहीं जा सकता। सिर्फ कुछ आपातकालीन वाहन भी जा सकते हैं।

कर्फ्यू के दौरान घर से बाहर निकलना पूरी तरह से प्रतिबंधित होता है। कोई भी व्यक्ति अपने घर के बाहर नहीं निकल सकता।

कर्फ्यू लगाने का फैसला कौन लेता है

वैसे तो कर्फ्यू लगाने की मुख्य सूचना केंद्रीय गृह मंत्रालय से जारी की जाती है। यदि किसी विशेष राज्य या जिले पर कर्फ्यू लगाना है तो उस जिले का डीएम राज्य सरकार के आदेश पर कर्फ्यू लगा सकता है।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको कर्फ्यू के बारे में बताया। आज हमने आपको बताया कर्फ्यू क्या है? कर्फ्यू कब लागू किया जाता है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।