डीएनडी सर्विस क्या है ? जिओ एयरटेल वोडाफोन डीएनडी सर्विस कैसे एक्टिवेट करें ?

By | June 7, 2021

डीएनडी सर्विस क्या है ? जिओ एयरटेल वोडाफोन डीएनडी सर्विस कैसे एक्टिवेट करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा  रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको डीएनडी सर्विस के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे डीएनडी सर्विस क्या है? डीएनडी सर्विस कैसे एक्टिवेट करें? तो अगर आप डीएनडी सर्विस के बारे में जानना चाहते हैं यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए।

आज हम सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल प्रतिदिन करते हैं। हम सभी के मोबाइल फोन में एक सिम कार्ड होता है। बिना सिम कार्ड के हम किसी को भी कॉल या मैसेज नहीं कर सकते और ना ही इंटरनेट का लाभ ले सकते हैं। हमें अपने मोबाइल नंबर पर हर महीने रिचार्ज करवाना पड़ता है तभी हम सिम कार्ड का लाभ ले सकते हैं।

हर एक सिम कार्ड कंपनी अनेक ऑफर लॉन्च करती है। कंपनी हमें ऑफर बताने के लिए हमारे मोबाइल नंबर पर कॉल करती है और मैसेज करती है। एक आम मोबाइल नंबर पर एक दिन में कंपनी के द्वारा 10 से भी अधिक कॉल की जाती है। कई बार हम इन कॉल के कारण परेशान हो जाते हैं। कल्पना कीजिए आप अपने मोबाइल फोन में कोई बहुत इंपोर्टेंट काम कर रहे हैं और तभी कंपनी की तरफ से कोई ऑफर बताने के लिए कॉल आ जाए आपको कैसा लगेगा। आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा।

इन सभी समस्याओं से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है आप अपने मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट कर दे। अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट कर देंगे तो आप पर कंपनी की तरफ से आने वाली ऑफर कॉल से बच जाएंगे।

डीएनडी सर्विस क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करने का प्रोसेस बताएं आपको पता होना चाहिए डीएनडी सर्विस किसे कहते हैं? अगर आपको नहीं पता डीएनडी किसे कहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें डीएनडी का फुल फॉर्म डू नॉट डिस्टर्ब होता है। जैसा कि आपको डू नॉट डिस्टर्ब पढ़कर पता चल रहा होगा कि डीएनडी एक ऐसी सेटिंग है। जिसे एक्टिवेट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर कंपनी की तरफ से कोई भी कॉल नहीं आएगा।

अगर आपने अपने मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट कर दिया तो कंपनी की तरफ से आपको कॉल करके परेशान नहीं किया जाएगा। जब कभी कोई बहुत बड़ी वजह होगी तभी कंपनी आपको कॉल करेगी। प्रतिदिन ऑफर बताने के लिए कंपनी आपको कॉल नहीं कर पाएगी।

मोबाइल नंबर पर डीएनडी कैसे एक्टिवेट करें ?

अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप किसी भी सिम कार्ड में डीएनडी सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं।

जिओ सिम कार्ड में डीएनडी सर्विस कैसे एक्टिवेट करें

  • सबसे पहले आपको अपने माय जियो एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • अब ऊपर आपको एक मेन्यू ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको मेनू ऑप्शन पर जाना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। स्क्रीन पर आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। इन्हीं में से आपको एक सेटिंग ऑप्शन दिखाई देगा। आपको सेटिंग का ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक डू नॉट डिस्टर्ब का ऑप्शन ओपन होगा। आपको डू नॉट डिस्टर्ब ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी सर्विस रिक्वेस्ट जिओ कंपनी के पास पहुंच जाएगी। लगभग एक हफ्ते तक इंतजार करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट कर दी जाएगी।

एयरटेल नंबर पर डीएनडी सर्विस कैसे एक्टिवेट करें ?

  • अगर आप एयरटेल सिम कार्ड यूज करते हैं और अपने एयरटेल नंबर पर डीएनडी सर्विस इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।
  • सबसे पहले आपको अपने फोन के मैसेज बॉक्स को ओपन करना है।
  • अब आप को एक मैसेज टाइप करना है। इस मैसेज में आपको START 0 लिखना है।
  • इस मैसेज को आपको  1909 नंबर पर भेज देना है।
  • लगभग 1 हफ्ते बाद आपकी सर्विस एक्सेप्ट कर ली जाएगी और आपके नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट कर दी जाएगी।

वोडाफोन सिम कार्ड में डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस कैसे एक्टिवेट करें ?

  • अगर आप वोडाफोन यूजर है और अपने वोडाफोन नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करना चाहते हैं नीचे दिए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।
  • सबसे पहले आप अपने फोन के मैसेज बॉक्स को ओपन कर दे।
  • अब इसके बाद आपको टाइप मैसेज पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने मैसेज बॉक्स में START 0 लिखना है।
  • इस मैसेज को आपको 1902 नंबर पर भेज देना है।
  • लगभग 7 दिन इंतजार करने के बाद आपके नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी। इसके बाद कंपनी की तरफ से आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी कॉल नहीं की जाएगी।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया अपने मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस कैसे एक्टिवेट करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।