ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स क्या है ? ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ?

By | July 30, 2021

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स क्या है ? ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ? आज इस आर्टिकल में हम आपको फिर से एक बहुत बेहतरीन टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स क्या है? ग्राफिक डिजाइनर कैसे बने? अगर आप इस इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें ।

जैसे जैसे हमारे देश में सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ता चला जा रहा है वैसे वैसे एक योग्य ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता भी बढ़ रही है। जब भी आप किसी कंपनी का लोगो या सोशल मीडिया पर कोई पोस्टर बैनर होल्डिंग पंपलेट डिजाइन  देखते हैं आपके मन में ढेर सारे प्रश्न आते होंगे। आखिर यह क्या है और उन्हें क्या कहा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें यह सब ग्राफिक डिजाइन के अंतर्गत आते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स क्या है ? ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ?

जैसा की आप सभी को पता है आज मार्केट में नए नए फैशन का ट्रेंड चल रहा है। आप सभी ने देखा होगा कुछ लोग अपने कप पर या अपनी गाड़ी की चाबी पर अपनी फोटो छपवा लेते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी टीशर्ट पर अपनी फोटो छपवा लेते हैं। यह सब काम भी ग्राफिक डिजाइनर के अंतर्गत आता है।  मार्केट में डिजिटल एडवरटाइजमेंट बढ़ रहा है इसी के साथ-साथ ग्राफिक डिजाइनिंग का काम भी बढ़ रहा है,  क्योंकि बिना ग्राफिक डिजाइनिंग के एक अच्छी डिजिटल मार्केटिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग नहीं हो सकती है।

अभी कुछ दिनों पहले हमारे देश में चुनाव का सीजन था। चुनाव में आप सभी ने देखा होगा ढेर सारे प्रत्याशी अपने चुनाव चिन्ह और अपनी फोटो के साथ अलग-अलग प्रकार की सोशल मीडिया डिजाइन बनवाते हैं और इन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। जैसे ही कोई व्रत त्यौहार या जयंती आने वाली होती है जितने भी नेता है वह सभी अपना बधाई संदेश जारी करते हैं। यह बधाई संदेश एक फोटो पर लिखा होता है जिसमें उनकी फोटो बनी होती है। यह भी एक प्रकार के ग्राफिक डिजाइनिंग है।

आज के समय में ग्राफिक डिजाइनर की मांग बहुत अधिक है।  अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर बन गए तो आप ₹20000 से लेकर ₹50000 तक आसानी से कमा सकते हैं। आज मार्केट में एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर की बहुत कमी है। इसीलिए यह आपके लिए एक अच्छा मौका है आप एक ग्राफिक डिजाइनर बनकर ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर कौन होता है ?

इससे पहले कि हम आपको ग्राफिक डिजाइनर बनने के बारे में जानकारी दें आपको पता होना चाहिए ग्राफिक डिजाइनर कौन होता है? ग्राफिक डिजाइनर एक तरह का इमेज आर्टिस्ट होता है। ग्राफिक डिजाइनर का काम अलग-अलग तथा अट्रैक्टिव डिजाइन बनाना है। आज जितने भी कंपनी के लोगो हैं या फिर सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली फोटो बैनर होल्डिंग प्रचार सामग्री यह सब एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर के द्वारा ही बनाई जाती है।

कुछ ग्राफिक डिजाइनर फिल्म कंपनी में भी काम करते हैं जो फिल्म से जुड़े हुए प्रमोशन बैनर बनाते है।

एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में आपको हर समय अलग-अलग तथा नई नई डिजाइन की खोज करनी होगी ताकि लोग इन्हें पसंद करें और मार्केट में इनका ट्रेंड आ जाए। 

जब भी आप किसी पापुलर वेबसाइट या एप्लीकेशन को ओपन करके देखेंगे तो होमपेज में ही आपको एक शानदार इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। यह भी एक प्रकार का ग्राफिक डिजाइनिंग काम है जो एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर्स के द्वारा किया जाता है। 

ग्राफिक डिजाइनर कैसे बने ?

अगर आपको फोटो एडिटिंग करने का शौक है आपको कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या मोबाइल एप्लीकेशन ऑपरेट करना आता है तो आप आसानी से एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते हैं। सरकार के द्वारा ऐसा कोई मापदंड निर्धारित नहीं किया गया है जो ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आवश्यक हो ।

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपके अंदर सोचने समझने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए। आपके दिमाग में ऐसे हमेशा नए-नए तथा क्रिएटिव आईडिया आते रहना चाहिए। यदि आप लोगों से कुछ अलग सोचते हैं आपका क्रिएटिव माइंड है तो आप आसानी से एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते हैं।

यदि आपने कक्षा 12 पास की है तो ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए बिल्कुल योग्य है। यदि आप एक प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप कोई प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट ज्वाइन कर सकते हैं। आज हमारे देश में बहुत सारे इस्टिट्यूट है जो ग्राफिक डिजाइनर सब्जेक्ट में सर्टिफिकेट डिप्लोमा तथा डिग्री प्रदान करते हैं। 

लगभग 3 या 6 महीने का कोर्स कंप्लीट करने के बाद आपको एक प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर की डिग्री दे दी जाती है। इसके बाद आप बड़े-बड़े न्यूज़ एजेंसी सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी या फिल्म मेकिंग कंपनी में ग्राफिक डिजाइनर का काम कर सकते हैं।

यदि आप बिना कोई कोर्स किए ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं तो उसके लिए भी अनेक रास्ते हैं। आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर ग्राफिक डिजाइनिंग का काम सीख सकते हैं। आपके शहर में यदि कोई अच्छा ग्राफिक डिजाइनर है तो आप उसके साथ असिस्टेंट के रूप में काम करके ग्राफिक डिजाइनिंग का काम सीख सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर बनने के बाद करियर की संभावनाएं

हमारे बहुत से दोस्तों के मन में बार-बार प्रश्न आ रहा होगा कि आखिर एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के बाद हमारे लिए रोजगार के क्या रास्ते हैं।

अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग का काम सीख गए तो आप अपनी खुद की एक ग्राफिक डिजाइनिंग की दुकान खोल सकते हैं। आज मार्केट में बहुत सारी सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग कंपनी है जो एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर हायर करती है आप इन कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं। यदि आपके पास ग्राफिक डिजाइनिंग में डिग्री डिप्लोमा सर्टिफिकेट है तो आप फिल्म प्रोडक्शन कंपनी में भी अप्लाई कर सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर की सैलरी

ग्राफिक डिजाइनर को एक अच्छी सैलरी मिलती है। ग्राफिक डिजाइनर को शुरुआत में लगभग ₹10000 से लेकर ₹20000 तक सैलरी मिलती है। इसके बाद धीरे-धीरे अनुभव बढ़ने पर सैलरी बढ़ जाती है। ग्राफिक डिजाइनर की सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप किसी कंपनी के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग कर रहे हैं या खुद के काम के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग कर रहे हैं। 

 निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको ग्राफिक डिजाइनर के बारे में जानकारी दी। आज हमने आपको बताया ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स क्या है? ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।