किसान पेंशन योजना क्या है ?  किसान पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

By | May 2, 2021

किसान पेंशन योजना क्या है ?  किसान पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको किसान पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप एक किसान है और किसान पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़िए। इस आर्टिकल में हमने आपको किसान पेंशन योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी है।

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे भारत एक कृषि प्रधान देश है। भारत की कुल जनसंख्या का अधिकाश भाग खेती किसानी करके अपना जीवन यापन करते हैं।  लेकिन दोस्तों कुछ समय से किसानों की हालत कुछ ठीक नहीं चल रही है। देश का किसान बहुत ही परेशान हैं।  किसानों की इन समस्या को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के द्वारा एक योजना लाई गई है।  इस योजना को किसान पेंशन योजना का नाम दिया गया है। वर्तमान समय में किसान पेंशन योजना किसानों के लिए एक वरदान साबित हो रही है।

किसान पेंशन योजना क्या है।

किसान पेंशन योजना किसानों के हित में लाई गई एक बहुत ही अच्छी योजना है। इस योजना में आप थोड़ा थोड़ा इन्वेस्ट करके अपने बुढ़ापे के लिए पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना भारत सरकार के द्वारा लागू की गई है। अगर आप अभी तक किसान पेशन योजना से अनजान है तो शीघ्र ही इस योजना के लिए आवेदन करें। किसान पेंशन योजना क्या है? किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? यह सभी जानकारियां आपको इस आर्टिकल में दी गई है।

किसान पेंशन योजना ?

भारत सरकार के द्वारा 9 अगस्त 2019 को किसान पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी ।इस योजना के अंतर्गत आपको हर महीने कुछ रुपए जमा करके और 60 वर्ष के होने के पश्चात आपको हर माह ₹3000 की पेंशन मिलेगी।  इस दौरान अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो यह पैसा उसके पत्नी को मिलेगा। इस योजना का लाभ किसानों को बुढापे में मिलेगा। यह योजना किसानों को स्वलमबी बनाएगी ताकि किसानो को बुढापे में किसी पर आश्रित ना रहना पड़े।

किसान पेंशन योजना में पात्रता ?

किसान पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा एक पात्रता निर्धारित की गई है जो किसान इस पात्रता श्रेणी के अन्तर्गत आते हैं सिर्फ वही इस योजना का लाभ ले सकते हैं। किसान पेंशन योजना से जुड़ी पात्रता नीचे बताई गई है।

आवेदन करने वाले किसान देश के सीमांत एवं छोटे किसानों की श्रेणी में होना चाहिए।

आवेदक किसान की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। अगर आवेदक कि आयु 40 वर्ष से अधिक है तो फिर वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा।

आवेदक किसान की उम्र के अनुसार उसका प्रीमियम तय किया जाएगा। यदि आवेदक किसान की उम्र कम है तो कम प्रीमियम भरना होगा और यदि अगर किसान की उम्र ज्यादा है तो किसान को ज्यादा प्रीमियम भरना होगा।

किसान पेंशन योजना में हर महीने कितने पैसे देने होंगे ?

दोस्तों अब आपके मन में यह प्रश्न जरूर आया होगा हमें हर महीने कितने पैसे जमा करने होंगे? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आवेदक किसान की उम्र 18 वर्ष तक है तो उसको महीने के लगभग ₹55 देने होंगे। अगर आवेदक की उम्र 55 वर्ष से ज्यादा है तो उसको प्रीमियम के रूप में अधिक पैसे देने होंगे।

दोस्तों खास बात यह है कि आप जितने पैसे प्रीमियम के रूप में हर महीने जमा करेंगे सरकार उतने ही पैसों का अनुदान आपको देगी। इसके पश्चात जब आपकी 60 वर्ष आयु पूरी हो जाएगी तो ₹3000 आपको टेंशन के रूप में भी सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

किसान पेंशन योजना में आवश्यक दस्तावेज ?

अगर आप पेशे से एक किसान है और ऊपर बताई गई पात्रता श्रेणी के अन्तर्गत आते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक किसान के जमीन का रिकॉर्ड 7/12 और 8-A पत्र के साथ होना चाहिए।
  • आवेदक किसान की बैंक पासबुक।
  • आवेदक किसान का राशन कार्ड।
  • आवेदक किसान की दो फोटो।
  • इन सभी दस्तावेजों की ओरिजिनल एवं सभी दस्तावेजों की एक एक छाया प्रति जब आप फॉर्म भरने जाएंगे तब आपको लेकर जाना होगा।

किसान पेंशन योजना का आवेदन कहां करें ?

किसान पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए आपको आपके नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी सेंटर में जाना होगा। सरकार को इन सभी सीएससी सेंटरों में इस योजना से जुड़े हुए जानकारी एवं फार्म भरने के निर्देश पहले से ही दिए जा चुके हैं। अगर आपको और किसी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी तो वह आपको सीएससी सेंटर द्वारा बता दिए जाएंगे।

किसान पेंशन योजना का लाभ ?

भारत सरकार के द्वारा यह योजना किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए लाई गई है। दोस्तों कई बार हमारे सामने अनेक मामले सामने आए हैं जहां अनेक किसानों को आर्थिक तंगी के कारण आत्महत्या तक करना पड़ा है। अगर आप पिछले कुछ वर्षों का रिकार्ड उठाकर देखे तो हजारों किसानों के आत्महत्या कि बात सामने आई है।

द यह योजना आ जाने से किसानों के लिए एक वरदान साबित हुई है जिससे कि किसान 60 वर्ष के होने के पश्चात ₹3000 प्रति माह अपने बैंक खाते में पेंशन के रूप में प्राप्त करेंगे।

इस योजना की खास बात एक और है कि आप जितने पैसे अपने प्रीमियम के रूप में जमा करते हैं उतने ही पैसे सरकार भी जमा करती है ।

एक और जरूरी बात आपको बताना चाहूंगा कि यदि आवेदक किसान की मृत्यु हो जाती है तो प्रतिमाह उसकी पत्नी को आवेदक किसान की पेंशन का 50% हिस्सा दिया जाएगा।

इस योजना के तहत सरकार सीमांत किसानों को जोड़कर अपने साथ डायरेक्ट लिंक स्थापित करना चाहती है जिससे भविष्य में आने वाली और भी योजनाओं का लाभ मिल सके।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको किसान पेंशन योजना के बारे में बताया। हमने आपको बताया कि किसान पेंशन योजना क्या है? किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में साझा करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद